कार लोन के लिये बैंक ऑफ बड़ौदा, एसबीआई व पीएनबी में ये हैं नियम और शर्तें

66
नई दिल्ली। नई कार खरीदना सभी का सपना होता है और ऐसे में कार लोन ही ऐसा विकल्प है जो आपकी खरीदारी को आसान बनाता हैं। अधिकांश बैंक नई कार खरीदने के लिए कार ऋण प्रदान करते हैं। लेकिन कार ऋण आपकी कार की खरीद को सस्ती बनाने के साथ प्रसंस्करण शुल्क और ब्याज जैसी कुछ लागत भी होती है जो इस प्रक्रिया को थोड़ा जटिल बनाती हैं। ये लागत बैंक से बैंक में अलग-अलग होती है। आमतौर पर कार ऋण 5 साल के लिए जारी किए जाते हैं, लेकिन स्टेट बैंक ऑफ इंडिया और पंजाब नेशनल बैंक जैसे कुछ ऋणदाता कार ऋण 7 साल तक जारी करते हैं। एक लंबी अवधि के कार ऋण हालांकि आपके ईएमआई को कम करता है लेकिन आपके लोन की समग्र लागत अधिक ब्याज के कारण बढ़ जाती है।

कार लोन की क्या है कैपेसिटी, यहां से जानें

आमतौर पर बैंक कार की एक्स-शोरूम कीमत का 100% या कार के ऑन-रोड मूल्य का 80% ऋण के रूप में प्रदान करते हैं। शेष राशि का भुगतान डाउन-पेमेंट के रूप में किया जाना है। जब तक आप पूरी राशि नहीं चुकाते, आपकी कार बैंक के साथ गिरवी रहती है। ये लोन फ्लोटिंग रेट के आधार पर जारी किए जाते हैं। RBI के नवीनतम शासनादेश के अनुसार, खुदरा उधारकर्ताओं के लिए सभी फ्लोटिंग दर ऋण को एक बाहरी बेंचमार्क से जोड़ा जाना आवश्यक है। प्री-क्लोजर विकल्प बिना किसी पूर्व-क्लोजर शुल्क के फ्लोटिंग-रेट के आधार पर जारी किए गए सभी कार ऋणों के लिए भी उपलब्ध है। यहां एसबीआई, बैंक ऑफ बड़ौदा और पंजाब नेशनल बैंक के कार लोन की तुलना है।

Image result for loan"

यह कार ऋण पर सबसे कम ब्याज दर प्रदान करता है। इसके अलावा, एसबीआई कार की ऑन-रोड कीमत का 90% तक वित्त पोषण करता है। एसबीआई कार ऋण पर ब्याज दर 8.3% से शुरू होती है और ग्राहक की कमाई, क्रेडिट प्रोफ़ाइल के आधार पर 12% तक जाती है। हाल ही में, SBI ने अपनी बाहरी बेंचमार्क-लिंक्ड ऋण दर को 25 आधार अंकों तक घटा दिया है।

बैंक ऑफ बड़ौदा

आपको बैंक ऑफ बड़ौदा से ऋण के रूप में एक नई कार की 90% ऑन-रोड कीमत मिल सकती है। वर्तमान में, बैंक 500 से अधिक जीएसटी के फ्लैट प्रसंस्करण शुल्क ले रहा है। बैंक ऑफ बड़ौदा कार ऋण पर ब्याज दर 8.65% से शुरू होती है।

पंजाब नेशनल बैंक

यह बैंक ऋण के रूप में कार की ऑन-रोड कीमत का 85% तक का वित्त पोषण करता है। अधिकतम ऋण अवधि सात वर्ष है। पीएनबी कार ऋण पर ब्याज दर 8.55% से शुरू होती है। बैंक कार लोन पर 6 लाख रुपये तक की प्रोसेसिंग फीस 1,000 रुपये और जीएसटी वसूलता है। 6 लाख रुपये से अधिक के कार ऋण के लिए, बैंक 1,500 रुपये से अधिक जीएसटी का शुल्क लेता है।

Send Your News to +919458002343 email to eradioindia@gmail.com for news publication to eradioindia.com