प्रत्येक रविवार को प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों पर लगेगा आरोग्य स्वास्थ्य मेला: सीएमओ

मेरठ। मुख्य चिकित्सा अधिकारी मेरठ ने बताया कि जनपद मेरठ में 02 फरवरी से प्रत्येक रविवार को जनपद के सभी 31 ग्रामीण व 26 शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रो पर आरोग्य स्वास्थ्य मेलों का आयोजन किया जायेगा, जिसमें ओ0पी0डी0 सेवायें, टीबी, मलेरिया, डेंगू, दिमांगी बुखार एवं कुष्ठ रोग संबंधित जानकारी एवं आवष्यक जाॅच एवं उपचार सुविधायें, उच्च रक्तचाप, मधुमेय, मुख, स्तन एवं सर्वाइकल कैंसर की स्क्रींनिंग एवं यथोचित स्तर पर संदर्भन एवं फोलो अप, प्रधानमंत्री जन अरोग्य योजना एवं मुख्यमंत्री जन आरोग्य अभियान की जानकारी तथा पात्र लाभार्थियों को गोल्डन कार्ड वितरण किये जायेंगे।

उन्होंने बताया कि गर्भावस्था एवं प्रसव कालीन परामर्ष एवं सेवाये, संस्थागत प्रसव संबंधित जागरूकता, जन्म पंजीकरण परामर्ष तथा सेवायें, नवजात एवं षिषु स्वास्थ्य सुरक्षा परामर्ष एवं सेवायें, पूर्ण टीकाकरण परामर्ष तथा सेवायें, परिवार नियोजन संबंधी परामर्ष एवं सुविधाये, बच्चों में डायरिया एवं निमोनिया के रोकथाम, बचाव एवं उपचार की जानकारी एवं सुविधायें, तम्बाकू सेवन को रोकने के लिए जागरूकता, तम्बाकू छोडने में सहायता के उपाय बताये जायेंगे। 

Image result for cmo meerut"

उन्होनें बताया कि समस्त आधारभूत सुविधाये एवं जिन जाॅचों को इस स्तर पर करना संभव नहीं है उन जाॅच हेतु उच्च स्तरीय ईकाईयों में संदर्भन किया जायेगा। इसके अतिरिक्त पोषण अभियान का प्रचार-प्रसार तथा कुपोषित बच्चों का चिन्हिकरण एवं उपचार हेतु समुचित कार्यवाही भी की जायेगी। उन्होंने बताया कि इन षिविरों की माॅनीटरिंग सभी अपर/उप मुख्य चिकित्सा अधिकारियों के अतिरिक्त राज्य स्तर से नामित नोडल अधिकारी डा0 सुरेष चन्द्रा के द्वारा भी की जायेगी। मिषन निदेषक, विजय विष्वास पंत आई0ए0एस0, भी मेरठ में रहकर षिविरों का निरीक्षण करेंगे। मेरठ कैंट क्षेत्र के विधायक सत्यप्रकाष अग्रवाल के करकमलों के द्वारा यूपीएचसी-कंकरखेडा में आयोजित षिविर का आयोजन प्रातः 11.00 बजे किया जायेगा।

Send Your News to +919458002343 email to eradioindia@gmail.com for news publication to eradioindia.com



email: eradioindia@gmail.com || info@eradioindia.com || 09458002343

अगर आप भी अपना समाचार/ आलेख/ वीडियो समाचार पब्लिश कराना चाहते हैं या आप लिखने के शौकीन हैं तो आप eRadioIndia को सीधे भेज सकते हैं। इसके अलावा आप फेसबुक पर हमें लाइक कर सकते हैं और टि्वटर पर फॉलो कर सकते हैं। मेरी वीडियोस के नोटिफिकेशन पाने के लिए आप यूट्यूब पर हमें सब्सक्राइब करें। किसी भी सोशल मीडिया पर हमें देखने के लिए टाइप करें कि eRadioIndia.

https://eradioindia.com/work-with-us/
Don't wait just take initiation

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *