सुगर की बीमरी से हैं परेशान तो आजमायें ये तरीके श्रीमान || Diabetes Treatment in Hindi

12


  • Health Desk || Eradio India

शुगर की बीमारी आजकल आम हो गई है और वैज्ञानिकों के अनुसार हर दूसरे व्यक्ति को यह बीमारी तेजी से अपना शिकार बना रही है… और अब तो सबसे बड़ी समस्या हो गई है कि बच्चे भी इस बीमारी के शिकार हो रहे हैं। अब आप खुद सोचिये अगर दवा समय से नहीं ली तो परेशानी… अगर परहेज नहीं किया तो परेशानी…

आज हम आपको बतायेंगे सुगर को कन्ट्रोल करने के आसान तरीके बारे में… अगर आपने इसे आजमाया तो आपको निश्चित की फायदा पहुंचेगा। डॉक्अरों ने यहां तक कहा है कि सुगर अपने साथ बीपी, दिल की बीमारी और आंखों से सम्बंधित बीमारियों को लेकर आता है।

तो ध्यान से हाजिर है आपके लिये खास… चमत्कारी नुस्खा… न तो इसका कोई साइड-इफैक्ट है और न ही ये आपकी पहुंच से दू है… यह आपके शुगर लेवल को कंट्रोल में करेगा। सबसे बड़ी बात यह है कि इस नुस्खे में आपको कोई कड़वी चीज का सेवन नहीं करना पड़ेगा। तो आइये जानते हैं सुगर कंट्रोल करने के पांच आसान तरीकों के बारे में…

1. करेले से मिलेगी राहत

इसके लिए आप सबसे पहले करेले ले लें। इसकी एक किलो तक की मात्रा लेकर उसे मोटा दरदरा पीस लें। फिर इन पीसे हुए करेलों को एक छोटे टब में डाल लें और फिर उसमें पैरों को डुबोएं। फिर अपने पैर उसमें थोड़े हिलाते रहें। जब 15 से 20 मिनट के बाद आपकी जीभ पर कड़वा स्वाद आने लगेगा तो आप अपने पैरों को निकाल कर धो लें। इस तरीके को आप एक बार अपनाकर जरूर देखें, हम आपको यकीन दिलवाते हैं कि आपका शुगर लेवल जरूर कंट्रोल में आ जाएगा।

2. सहजन की पत्त‍ियों का रस भी है फायदेमंद

सहजन की पत्त‍ियों का रस भी डायबिटीज कंट्रोल करने में बहुत कारगर है। ड्रमस्ट‍िक की पत्त‍ियों को पीसकर उसे निचोड़ ले और सुबह खाली पेट इसका सेवन करें। इससे शुगर लेवल बढ़ेगा नहीं।

3. दालचीनी का पाउडर लेना भी है बहुत फायदेमंद

दालचीनी भारतीय व्यंजनों में इस्तेमाल होने वाला एक प्रमुख मसाला है। दालचीनी के प्रयोग से इंसुलिन की संवेदनशीलता बढ़ती है। ये ब्लड में शुगर के लेवल को कम करने और नियंत्रित करने में मददगार है। इसके नियमित सेवन से मोटापा भी कम किया जा सकता है। दालचीनी को महीन पीसकर पाउडर बना लें और उसे गुनगुने पानी के साथ लें। मात्रा का विशेष ध्यान दें। बहुत अधिक मात्रा में ये पाउडर लेना खतरनाक हो सकता है।

4. तुलसी की पत्त‍ियों के इस्तेमाल से कंट्रोल करें डायबिटीज

तुलसी की पत्त‍ियों में एंटी-ऑक्सीडेंट पाए जाते हैं। इसके अलावा इसमें कई ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो पैंक्रियाटिक बीटा सेल्स को इंसुलिन के प्रति सक्रिय बनाती हैं। ये सेल्स इंसुलिन के स्त्राव को बढ़ाती हैं। सुबह उठकर खाली पेट दो से तीन तुलसी की पत्ती चबाएं। आप चाहें तो तुलसी का रस भी पी सकते हैं। इससे ब्लड शुगर लेवल कम होता है।

5. जामुन के बीजों के सेवन से

जामुन के बीज भी डायबिटीज कंट्रोल करने में फायदेमंद हैं। जामुन के बीजों को अच्छी तरह सुखा लें। सूखने के बाद इन्हें पीसकर एक चूर्ण बना लें। सुबह खाली पेट जामुन के बीजों को गुनगुने पानी के साथ लें। इससे डायबिटीज कंट्रोल करने में मदद मिलेगी।

Send Your News to +919458002343 email to eradioindia@gmail.com for news publication to eradioindia.com