- अध्यात्म डेस्क
वेदांत शब्द का अर्थ है “वेदों का अंत”। शाब्दिक अर्थ में यह अंतिम ज्ञान या अंतिम विद्या को दर्शाता है। वेद हमारे सबसे पुराने ग्रंथ हैं जिन्हें ज्ञान की पुस्तकों में सबसे प्राचीन माना गया है। इन्हें चार खंडों में संकलित किया गया है, प्रत्येक के दो भाग हैं। प्रत्येक वेद का पहला भाग साधनों के सांसारिक विषयों और अंत या सांसारिक लाभ से संबंधित है। दूसरा भाग, जिसे उपनिषद कहा जाता है, आध्यात्मिक ज्ञान की ओर निर्देशित होता है और उस गंभीर साधक को संबोधित करता है जो आत्म-ज्ञान की तलाश में है जो परम वास्तविकता की प्राप्ति की ओर ले जाता है और इस प्रकार वांछित या प्राप्त होने के लिए कुछ भी नहीं छोड़ता है। यह वह ज्ञान है जो आत्म-साक्षात्कार प्राप्त करने में मदद करता है। वेदांत या उपनिषदों का मूल उद्देश्य मनुष्य को उस सत्य की खोज में मदद करना है जो सत्य और आनंद का स्रोत है।
इस प्रकार, खुशी, सत्य की प्राप्ति का उत्पाद है। खुशी, वेदांत के अनुसार, एक व्यक्ति के बाहर झूठ नहीं है, लेकिन उस व्यक्ति के भीतर है। यह मनुष्य का स्वभाव है। लेकिन यह उस अनिवार्य रूप से खुश प्रकृति की अज्ञानता है जो सभी असंतोष और बेचैनी का कारण है। वेदांत इस तरह एक आदमी को अज्ञानता के घूंघट को उठाने में मदद करता है और उसके लिए सभी खुशी के स्रोत का पता चलता है। खुशी अनिवार्य रूप से मानव स्वभाव में अंतर्निहित है और यह जीवन का वैचारिक लक्ष्य है। वेदांत से पता चलता है कि खुशी कैसे होती है और वेदांत का अध्ययन एक सच्चे स्वभाव की गहरी समझ तक पहुंचने की यात्रा है। यह सिखाता है कि कैसे बिना कहीं जाए या बाहर से कुछ भी मांगे उसे पूर्णता मिल सकती है।
वेदांत ब्राह्मण या परम वास्तविकता का ज्ञान देता है। बहुत नाम ब्राह्मण बताते हैं कि मनुष्य में खोजी भावना ईश्वर की गतिविधि के कारण है और ईश्वर को महसूस करने की आकांक्षा वास्तव में ईश्वर से प्राप्त है। स्वयं का ज्ञान ईश्वर के ज्ञान की ओर ले जाता है और यह ज्ञान अनन्त सुख या आनंद का मार्ग है। ये ऐसे समय होते हैं जब खुशी को एक वस्तु के रूप में बेचा जा रहा है और लोग वास्तव में खुशी खरीदने के लिए एक कीमत चुका रहे हैं, जो कि एक पौराणिक अवधारणा है। वास्तविक आनंद को बाहरी रूप से नहीं पाया जा सकता है, इसे भीतर महसूस किया जाना चाहिए।
रहस्यवादी भारतीय कवि संत कबीर दास ने अपने प्रसिद्ध दोहे में इसे उचित रूप से समझाया है, जिसे एक वाक्य में इस प्रकार परिभाषित किया जा सकता है – जिस प्रकार एक फूल की सुगंध भीतर होती है, ठीक उसी तरह मनुष्य के अंदर भी मानवीय सुख का सार है, फिर भी वह कार्य करता है जैसे कस्तूरी मृग घास में कस्तूरी की खोज करता है, जहां उसके भीतर कस्तूरी की सुगंध फैल गई है। यह अज्ञानता ही बाहर के सुख की व्यर्थ खोज का मूल कारण है। खुशी नहीं मिल सकती। इसे साकार करना है।
यह एक मानसिक अवस्था है। वेदांतिक दृष्टिकोण इस बात पर प्रसन्नता के लिए इस दृष्टिकोण पर जोर देने की कोशिश करता है कि बाहरी वस्तुओं से खुशी को जोड़ना हमेशा एक असफल अभ्यास होगा। इस सत्य को अर्थशास्त्र के सरल सीमांत उपयोगिता सिद्धांत द्वारा भी समझा जा सकता है। वेदांत का ज्ञान इस शाश्वत सत्य में निहित है कि आनंद को बाहर से जोड़ना दुःख के लिए एक नुस्खा है। भारतीय सभ्यता और संस्कृति समय के तबाह होने से बच गई क्योंकि यह वेदांत में संग्रहीत ज्ञान की ठोस नींव पर आधारित है। बाहर की खुशी की तलाश तृष्णा है या किसी चीज की तीव्र लालसा। इससे कभी संतोष नहीं होगा। वास्तविक आनंद केवल भीतर से आ सकता है।