14 Aug 20, खबरें फटाफट: #जौनपुर समाचार आज का || Today Jaunpur Hindi News

157


Watch Video News Here
  • ब्यूरो प्रमुख ई-रेडियो इंडिया, जौनपुर

नमस्कार आपका स्वागत है ई रेडियो इंडिया के जौनपुर बुलेटिन में, आइये नजर डालते हैं…. 14 Aug 2020 की प्रमुख खबरों पर फटाफट अंदाज में-

1- जौनपुर: नम आंखों के बीच शहीद जिलाजीत के पार्थिव शरीर का किया गया अंतिम संस्कार

जौनपुर के लाल जिलाजीत यादव का पार्थिव शरीर उनके गांव पहुंचा तो लोगों की आंखों में आशुओं का सैलाब देखने को मिला… लेकिन इससे भी बड़ा दुखदाई था…. शहीद जिलाजीत के के छह माह के बेटे जीवांश की मासूमियत… जिसे यह पता ही नहीं था कि उसके पिता अब दुनिया में नहीं रहे…

गगनभेदी नारों के साथ जवान का पार्थिव शरीर सिरकोनी विकास खण्ड के इजरी धौरहरा गांव पहुंचते ही कोहराम मच गया। शहीद को एक झलक देखने की लालसा में सभी सुरक्षा व्यवस्था ध्वस्त हो गई। भीड़ बेकाबू हो गई। सैकड़ों की संख्या भी महिलाएं भी शहीद के घर पहुंच गईं।

शहीद के बेटे जीवांश ने भी पिता को पुष्पांजलि दी। नन्हें हाथों से पिता को नमन करते देख लोगों की आंखें छलक पड़ीं। माहौल गमगीन हो गया। शहीद की पत्नी पूनम और मां उर्मिला यादव पार्थिव शरीर देखते ही अचेत हो गई। किसी तरह पानी का छींटा मारकर होश में लाया जाता लेकिन दोबारा बेहोश जातीं। पति की मौत के बाद से भूखी पूनम को परिवार की महिलाओं ने किसी तरह संभालने की कोशिश की।

घर पर करीब ढाई घंटे तक लोगों ने अपने लाल को श्रद्धांजलि और पुष्पांजलि दी। इसके बाद शवयात्रा गोमती के किनारे रामघाट के लिए रवाना हुई। वहां पहले से मौजूद अधिकारियों और जवानों ने गार्ड आफ आनर दिया। इसके बाद अंतिम संस्कार की प्रक्रिया शुरू हुई। चाचा रामइकबाल यादव ने मुखाग्नि दी।

ईश्वर ऐसे वीर जवान की आत्मा को शांति प्रदान करे…

2- जौनपुर: स्वतंतत्रता दिवस के पूर्व चला सघन चेकिंग अभियान

स्वतंत्रता दिवस के चलते जौनपुर में पुलिस एलर्ट है और सघन चेकिंग अभियान चलाकर चप्पे-चप्पे पर नजर रखे हुये है। जौनपुर जंक्शन पर आरपीएफ व जीआरपी ने संयुक्त रूप से सघन चेकिंग अभियान चलाया। आरपीएफ इंस्पेक्टर शैलेश कुमार ने बताया कि चेकिंग अभियान सप्ताहभर जारी रहेगा।

रेलवे सुरक्षा बल व राजकीय पुलिस बल ने सर्कुलेटिंग एरिया, प्लेटफार्म, महिला प्रतीक्षालय, उच्च श्रेणी प्रतीक्षालय में जांच पड़ताल की। इसके अलावा प्लेटफार्म पर पहुंची सवारी गाड़ी ताप्ती गंगा एक्सप्रेस में सघन चेकिंग की गई। ट्रेन में सवार व प्लेटफार्म तथा सर्कुलेटिंग एरिया में मौजूद यात्रियों के बैग, होल्डाल आदि खंगाले गए।

3- जलालपुर/सुईथाकला: आफत बनी बारिश, कच्चा मकान ढहने से एक की मोत कई जख्मी

अलग-अलग क्षेत्रों में लगातार बारिश से कच्ची दीवार व मकान के गिरने का सिलसिला जारी है। बृहस्पतिवार को कच्ची दीवार गिरने से सरपतहां थाना क्षेत्र के भगासा गांव में पिता की मौत हो गई, जबकि पुत्री गंभीर रुप से जख्मी हुई है। जलालपुर में कच्चे मकान के मलबे में दबकर भाई-बहन जख्मी हो गए। घायलों का नजदीकी अस्पताल में चल रहा है।

आपको बता दें कि बारिश ने पूर्वी उत्तर प्रदेश में रौद्र रूप अख्तियार किये हुये है… इसके चलते आवागमन में परेशानी होने के साथ रोजगार पर भी संकट उत्पन्न हो गया है।

4- लाइन बाजार: अदालत ने पूर्व सांसद धनंजय सिंह को किया तलब

लाइन बाजार थाना क्षेत्र के अपहरण व रंगदारी के मामले में पूर्व सांसद धनंजय सिंह एवं उनके सहयोगी संतोष विक्रम के खिलाफ चार्जशीट पुलिस ने सीजेएम कोर्ट में दाखिल कर दिया। आरोप पत्र दाखिल होने के बाद सीजेएम ने पूर्व सांसद धनंजय को जिला कारागार से 14 अगस्त को तलब किया है। जिससे उन्हें आरोप पत्र की नकल दी जा सके तथा पत्रावली सेशन कोर्ट में सुपुर्द की जा सके। आरोपी संतोष विक्रम जमानत पर है इसलिए कोर्ट ने उसे जरिए समन तलब किया है। आपको बदा दें कि नमामि गंगे के प्रोजेक्ट मैनेजर अभिनव सिंघल का अपहरण करने और रंगदारी मांगने का धनंजय और विक्रम पर आरोप है। वादी का कहना था कि आरोपियों ने जबरन गिट्टी, बालू आपूर्ति के लिए दबाव डालते हुए धमकी दी। रंगदारी मांगी गई। हालांकि बाद में वादी मजिस्ट्रेट को दिए बयान में घटना से मुकर गया लेकिन अन्य साक्ष्यों के आधार पर विवेचक ने आरोपियों के खिलाफ आरोप पत्र न्यायालय में दाखिल किया है।

5- जौनपुर: दीवानी अधिवक्ता संघ चुनाव की तिथि घोषित

दीवानी न्यायालय अधिवक्ता संघ की एल्डर कमेटी की बैठक में अधिवक्ता संघ के चुनाव के लिए तिथि घोषित कर दी गई। गुरुवार को हुई एल्डर कमेटी की बैठक में तय किया गया कि दीवानी न्यायालय अधिवक्ता संघ का चुनाव 4 सितंबर को होगा।

इसके पहले अधिवक्ताओं ने एल्डर कमेटी को दरखास्त देकर मांग किया थी कि चुनाव संपन्न कराने के लिए साधारण सभा की बैठक बुलाई जाय। कोविड -19 और इसके बढ़ते संक्रमण को देखते हुए एल्डर कमेटी की ओर से जिलाधिकारी से अनुमति के लिए अनुरोध पत्र भेजा गया। डीएम की ओर से पत्र का कोई जवाब नहीं मिला तो एल्डर कमेटी की ओर से गठित समिति के सदस्य ने जिलाधिकारी से मिलने में असमर्थता व्यक्त की। आखिरकार एल्डर कमेटी के सदस्यों की बैठक हुई। चुनाव के मुद्दे पर गंभीरता से विचार विमर्श किया गया और 4 सितंबर को चुनाव की तिथि घोषित की गई। इसकी सूचना जिलाधिकारी व जनपद न्यायाधीश को भी भेजी गई है।

6- जौनपुर: पीसीवी टीकाकरण का सीएमओ ने किया उद्घाटन

न्यूमोकोकल कांजूगेट वैक्सीन (पीसीवी) के नियमित टीकाकरण को अभियान में शामिल कर लिया गया। बृहस्पतिवार को जिला महिला चिकित्सालय में टीकाकरण सत्र पर उद्घाटन सीएमओ डॉ. राकेश कुमार ने बच्चे को पीसीवी का टीका लगाकर किया। हर साल बच्चों को नियमित रूप से अब यह टीका लगाया जाएगा। 

यह टीका न्यूमोनिया, मेनिनजाइटिस जैसी बीमारियों से बच्चों की पूरी सुरक्षा करेगा। 5 वर्ष तक के बच्चों की मृत्यु दरों में भी कमी आएगी। बाल स्वास्थ्य पोषण माह कार्यक्रम 13 अगस्त 12 सितंबर तक चलाया जाएगा। इसमें 9 माह से 5 वर्ष तक के बच्चों को बिटामिन ए की खुराक पिलाकर दी जाएगी।

7- जौनपुर: नगर उद्योग व्यापार मंडल ने किया पौधरोपण

नगर उद्योग व्यापार मंडल की ओर से अध्यक्ष राधेरमण जायसवाल की अध्यक्षता में शिया इंटर कॉलेज के मैदान में पौधरोपण किया गया। मुख्य अतिथि उद्योग व्यापार मंडल के जिला अध्यक्ष दिनेश टंडन ने अशोक का पौधा लगा कर कार्यक्रम की शुरूआत की। उन्होंने कहा कि सभी लोग अपने निवास स्थान, फार्म हाउस, भूमि पर कम वृक्ष लगाएं।

शिया इंटर कॉलेज के प्रधानाचार्य डॉ. अलमदार नजर ने उद्योग व्यापार मंडल के इस कार्य की सराहना की। प्रदेश मंत्री सोमेश्वर केसरवानी ने नगर टीम के द्वारा किए जा रहे कार्यों को और कारगर बनाने की अपील की। जिला महामंत्री रवि मिगलानी व युवा जिलाध्यक्ष युवा प्रदेश संगठन मंत्री संतोष अग्रहरि ने संयुक्त रुप से कहां की वृक्ष को हमें अपने अभिभावक की तरह सम्मान देना चाहिए।

8- शाहगंज: दुकान खोलने के समय को लेकर असमंजस में रहे व्यापारी

पुलिस ने गुरुवार को अचानक सभी दुकानों को पांच बजे ही बंद करा दिया था जिससे कारण शुक्रवार को भी व्यापारियों में दुकान खोलने को लेकर असमंजस की स्थिति बनी रही। गुरुवार को महिला उप निरीक्षक किरन मिश्रा ने कोतवाली रोड व मुख्य मार्ग की दुकानों को पांच बजे बंद कराना शुरू किया तो लोगों में अफरा तफरी मच गई। लोगों का कहना था कि दुकानों के खोलने का समय जिलाधिकारी द्वारा सुबह 10 बजे से शाम सात बजे तक था। लेकिन अचानक पांच बजे किए जाने का कोई निर्देश नहीं आया। जिसपर महिला दरोगा ने थाने पर आदेश का हवाला देते हुए दुकान बंद करने का निर्देश दिया। व्यापारियों ने इस बाबत उप जिलाधिकारी राजेश कुमार वर्मा से बात किया तो उन्होंने भी समय परिवर्तन के किसी आदेश की जानकारी से इंकार किया। 

Send Your News to +919458002343 email to eradioindia@gmail.com for news publication to eradioindia.com