21 Aug: खबरें फटाफट: Meerut Latest News Today || Meerut Breaking News

Jaunpur%2BBullatine%2B21%2Baug

  • ब्यूरो प्रमुख ई-रेडियो इंडिया, मेरठ

ई-रेडियो इंडिया की खबरें फटाफट में आपका स्वागत है….. आइये शुरू करते हैं आज का सिलसिला… 

Advertisement

स्वच्छता सर्वेक्षण 2020: मेरठ कैंट एक अंक लुढ़करकर देश में तीसरे स्थान पर, नगर निगम की रैंकिंग में भी सुधार

स्वच्छता सर्वेक्षण 2020 के नतीजे जारी, मेरठ छावनी यूपी में नम्बर वन तो भारत में पिछले साल के मुकाबले एक पायदा लुढ़करकर तीसरे नंबर पर पहुंचा…. और नगर निगम ने भी अपनी रैंकिंग में सुधार दर्ज करने में कामयाब हो गया है।

स्वच्छता सर्वेक्षण के पांचवें संस्करण ‘स्वच्छ सर्वेक्षण 2020’ के परिणामों की बृहस्पतिवार को घोषणा की गई। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए यह घोषणा की है। जारी परिणामों में मेरठ कैंट देश में तीसरे नंबर पर रहा है। वहीं नगर निगम 41वें स्थान पर रहा है। स्वच्छता सर्वेक्षण में देश के 62 कैंट में से सबसे स्वच्छ कैंट का खिताब जालंधर कैंट के नाम रहा है। दूसरे नंबर पर दिल्ली और तीसरे नंबर पर मेरठ कैंट रहा है। तीसरे नंबर में जगह बनाकर हालांकि मेरठ कैंट ने बेहतर किया है, लेकिन अगर पिछले साल की तुलना में देखें तो कैंट का प्रदर्शन पिछले साल से खराब रहा है।

स्वच्छ सर्वेक्षण 2020 में कुल 6000 अंकों की प्रतियोगिता में मेरठ नगर निगम को 2314.59 अंक प्राप्त हुए हैं। अर्थात नगर निगम को 45 फीसद से कम अंक ही मिले हैं। जबकि मेरठ से ऊपर प्रदेश के अन्य नगर निगमो में लखनऊ, आगरा, गाजियाबाद, प्रयागराज, कानपुर, वाराणसी हैं। स्वच्छ सर्वेक्षण 2019 में नगर निगम मेरठ की देश मे ओवर आल रैंकिंग 286 वीं थी। लेकिन इस बार ओवर ऑल रैंकिंग जारी नहीं की गई। इस बार जनसंख्या के आधार पर शहरों की रैंकिंग जारी रह गई है।

सीसीएसयू अपडेट: इंतजार खत्म, एक सितंबर से होंगी अंतिम वर्ष की परीक्षाएं, ऐसे देखें पूरा कार्यक्रम

चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय कैंपस और मेरठ-सहारनपुर मंडल के एक लाख 90 हजार छात्र-छात्राओं की अधर में लटकी परीक्षाओं का कार्यक्रम घोषित हो गया है। यूजी-पीजी अंतिम वर्ष की परीक्षाएं एक सितंबर से तीन पालियों में होंगी। प्रोफेशनल कोर्सों की परीक्षाएं चार सितंबर और बीएड द्वितीय वर्ष की परीक्षाएं 10 सितंबर से होंगी। पूरा परीक्षा कार्यक्रम सीसीएसयू की वेबसाइट पर देखा जा सकता है।

सीसीएसयू में वार्षिक प्रणाली में बीए-बीएससी-बीकॉम रेग्युलर और बीए-बीकॉम एवं एमए-एमकॉम प्राइवेट के अलावा सेमेस्टर के सभी कोर्सों की परीक्षाएं अधर में हैं। साढ़े चार लाख छात्र-छात्राओं को प्रोन्नत किया जाना है। सिर्फ फाइनल ईयर के विषयों की परीक्षाएं कराई जा रही हैं। विवि ने 24 अगस्त से परीक्षा आयोजित कराने की तैयारी की थी, लेकिन अब एक सितंबर से परीक्षाएं होंगी। परीक्षा नियंत्रक डॉ. रूप नारायण ने बताया कि आज परीक्षा कार्यक्रम विवि की वेबसाइट पर जारी कर दिया गया है।

गन्ना भुगतान की नई दरों से किसानों में मायूसी, किया प्रदर्शन

मवाना। दो साल बाद प्रदेश के मुख्यमंत्री आदित्यनाथ योगी ने गन्ना भुगतान को लेकर दस रूपये की एफआरपी बढ़ाई है, किसानों ने इसे छलावा बताया है। किसानों का कहना है कि गन्ने की खेती करने के लिए काफी लागत आती है लेकिन सरकार से किसानों की फसलों का वाजिब दाम नहीं मिल रहा है। लगातार पेट्रोल डीजल की कीमतों में उछाल चल रहा है लेकिन सरकार किसानों को कोई राहत नहीं दे रही है। गन्ना एफआरपी दस रूपये की बढोतरी से किसान संतुष्ट नहीं है। कहा कि गन्ने का मूल्य 350 रुपये प्रति क्विंटल होना चाहिए।

बोर्ड के मेधावियों का पंजाब नेशनल बैंक ने किया सम्मान

सीएसआर एक्टिविटी “बोर्ड परीक्षा परिणाम– मेधावी छात्र/ छात्राओं का सम्मान” मुहिम के अंतर्गत पंजाब नेशनल बैंक ने प्रतिभाशाली विद्यार्थियों का सम्मान किया। 10 वीं व 12वीं की बोर्ड परीक्षा में उत्साहवर्धक सफलता प्राप्त करने वाले, बालेराम ब्रजभूषण सरस्वती शिशु मन्दिर इंटर कॉलेज के विध्यार्थियों को इस सम्मान का लाभ मिला। प्रत्येक प्रतिभाशाली विध्यार्थी को पंजाब नेशनल बैंक के मण्डल प्रमुख एसएन गुप्ता ने प्रशस्ति पत्र, एक लैपटाप बैग, मास्क, सेनीटाइजर व अन्य पाठन सामाग्री वितरित की गयी। इस अवसर पर सभी उपस्थित विध्यार्थियों को COVID-19 महामारी के विषय में भी जागरूक किया गया व इस महामारी में बरती जाने वाली सावधानियों के विषय में भी विस्तार से बताया गया।

बहसूमा पुलिस ने दिल्ली में वांछित चल रहे अपराधी को दबोचा

मेरठ पुलिस को जहां चौतरफा विरोध का सामना करना पड़ता है तो वहीं लगातार मुस्तैदी की वजह से अपराधियों को पकड़ने में भी लगातार ग्राफ उपर जा रहा है। बहसूमा पुलिस ने अकबरपुर सादात हाल निवासी E/227 खिचडीपुर दिल्ली निवासी अनुज उर्फ अन्ना पुत्र जयकुमार नाम के अपराधी दबोचा है। उसके पास से 315 का देशी तंमचा, पिस्टल, तीन कारतूस व एक बैग भी बरामद किया गया है।

थाना प्रभारी शिवदत्त सिंह के नेतृत्व में गश्त के दौरान उपनिरीक्षक मदनपाल सिंह कांस्टेबल विकास कुमार, कांस्टेबल पंकज कुमार ने बटावली मार्ग पर अपराधी को गिरफ्तार किया है। इसपर दिल्ली में भी दर्जनों मुकदमे दर्ज हैं।

कांग्रेस कमेटी मेरठ ने मनाया राजीव गांधी का जन्मदिन

ज़िला व महानगर कांग्रेस कमेटी ने बुढाना गेट कांग्रेस कार्यालय पूर्व प्रधानमंत्री स्वर्गीय राजीव गांधी का जन्मदिन मनाया। उनके चित्र पर माल्यार्पण व पुष्पांजलि कर भावपूर्ण स्मरण किया गया। उनका जन्मदिन सदभावना दिवस के रूप में मनाया गया। कहा कि राजीव गांधी आधुनिक सोच व दूरदर्शी नेता थे। 21 वी सदी का भारत निर्माण उनका प्रमुख उद्देश्य था। वह भारत को मज़बूत, आत्मनिर्भर और अग्रणीय देशों में देखना चाहते थे। सबसे कम उम्र 40 वर्ष में वह भारत के प्रधानमंत्री बने।

देहरादून, कैम्ब्रिज के ट्रिनिटी कॉलेज व लंदन के इम्पीरियल कॉलेज से शिक्षा ग्रहण की। मैकेनिकल इंजीनियरिंग की। दिल्ली फ्लाइंग की प्रवेश परीक्षा पास की। वाणिज्यक पायलट लाइसेंस प्राप्त किया। कार्यक्रम की अध्यक्षता ज़िला कांग्रेस अध्यक्ष अवनीश काजला व संचालन महानगर कांग्रेस अध्यक्ष ज़ाहिद अंसारी ने किया।

कलक्ट्रेट पर प्रदर्शन कर पैठ लगाने की मांग, डीएम को ज्ञापन सौंपा

प्रगतिशील समाजवादी पार्टी के लोहिया वाहिनी ने गुरुवार को डीएम कार्याल पर प्रदर्शन करते हुए शनिवार-रविवार का लॉकडाउन समाप्त करने तथा पैठ लगाए जाने की मांग की। इस दौरान व्यापारियों ने डीएम को ज्ञापन भी सौंपा। वहीं, लोहिया वाहिनी ने अपनी मांग रखते हुए कहा कि जनपद मेरठ में बाजारों को रात नौ बजे तक खोलने की अनुमति दी जाए। जीतू नागपाल, शैंकी वर्मा ने कहा यदि इन गरीबो की पैठ पर कोई निर्णय नहीं लिया गया तो हम लोग आंदोलन को मजबूर होंगे। पुलिस द्वारा वसूली कर ठीये लगवाने की सूचना भी प्राप्त हो रही है जिस पर कड़ा रोष प्रकट किया गया।

जाग्रति विहार के सेक्टर छ: में खुले शराब के ठेके का विरोध जारी

जाग्रति विहार के सेक्टर छह में खुले शराब के ठेके का जबरदस्त विरोध किया गया। इस दौरान कालोनी के लोगों ने कहा कि किसी भी कीमत पर वो यहां शराग का ठेका नहीं खोलने देंगे…. इस दौरान मौके पर पुलि बल व आबकारी इंस्पेक्टर मौजूद रहे। लोगों का कहना है कि आबकारी विभाग ने राजस्व बढ़ाने के लिए शहर में नए स्थानों पर भी शराब ठेके खुलवा दिए हैं और पूरे शहर को नशे में झोंक रहे हैं कहीं भांग का ठेका तो कहीं शराब का ठेका का लोगों को लाइसेंस देकर नए-नए ठेको के संचालन करा रहे हैं।

सदर बाजार: पुलिस ने हुक्का बार को लेकर किया निरीक्षण

सदर बाजार थाने की पुलिस ने एसओ विजय गुप्ता के नेतृत्व में क्षेत्र में चल हे होटल व रेस्टोरेंट में चेकिंग की और सीसीटीवी व जरूरी सिक्योरिटी को बरकरार रखने की हिदायत दी। इंस्पेक्टर ने कड़े लहजे में कहा कि किसी भी कीमत पर हुक्का या अन्य गैरसामाजिक गतिविधियों का संचालन करते पाये गये तो कड़ी कार्रवाई की जायेगी।

Send Your News to +919458002343 email to [email protected] for news publication to eradioindia.com