Bird flu and swine flu: जानें आखिर क्या है दोनों में अंतर @1Click?

1
434
Bird flu and swine flu
Bird flu and swine flu

Bird flu and swine flu: पूरे देश में बर्ड फ्लू (Bird flu) का कहर बढ़ रहा है और ऐसे में हम सभी लोगों को यह जानना नितांत आवश्यक है कि बर्ड फ्लू (Bird flu) होता क्या है? इससे किस किस तरह का नुकसान हो सकता है और इसके सिम्टम्स क्या है?

भारत में तकरीबन 7 राज्यों में बर्ड फ्लू(Bird flu) फैल चुका है, हाल ही में उत्तर प्रदेश में बर्ड फ्लू(Bird flu) के केस मिलने की  पुष्टि हुई है। बर्ड फ्लू(Bird flu) के कारण भारत में अब तक 1000 से अधिक पंछियों की मौत हो चुकी है, भारत सरकार और देश के वैज्ञानिक अलर्ट मोड में आ गए हैं। केरल, राजस्थान, मध्य प्रदेश, हिमाचल प्रदेश, हरियाणा, उत्तर प्रदेश और गुजरात शामिल में अब तक बर्ड फ्लू होने की पुष्टि हो चुकी है।

यह सावधानी जरूर रखें

बर्ड फ्लू(Bird flu) के कारण शरीर में संक्रमण बहुत तेजी से फैलता है इसलिए हमें यहां बताई गई चीजों के बारे में सावधानी जरूर रखनी चाहिए। अगर आप नॉनवेज खाते हैं तो आपको ज्यादा संभालने की आवश्यकता है। कोशिश करें कि नॉनवेज ना खाएं। लेकिन अगर ऐसा नहीं कर पाते हैं तो चिकन या फिर कच्चा मांस धोते समय हाथ में ग्लब्ज और नाक पर मास्क लगाकर रखें। सैनिटाइजर से हाथ को स्वच्छ करें। गंदगी युक्त दुकान से सामान कतई ना खरीदें।

चिकन खाने के शौकीन लोगों के लिए सबसे बड़ा परहेज करने की जो बात है वह यह है कि बिना ठीक से पकाए हुए चिकन को खाना श्रद्धा प्रतिशत आप को नुकसान पहुंचा सकता है। कच्चा मांस या अंडे को कच्चा खाने की गति कदापि न करें। एक्सपर्ट्स बताते हैं कि बर्ड फ्लू का वायरस टेंपरेचर के अधिक होने के साथ ही खत्म हो जाता है तो ऐसे में कम से कम 100 डिग्री सेल्सियस तक मीट को पकाएं।

Bird Flu vs Swine Flu || बर्ड फ्लू व स्वाइन फ्लू के लक्षण

बर्ड फ्लू के लक्षण || Bird Flu Symptoms

बर्ड फ्लू के लक्षण (Bird Flu Symptoms) में आमतौर पर खांसी, डायरिया, रेस्पिरेटरी में परेशानी, बुखार, सिरदर्द, मांसपेशियों में दर्द, बेचैनी, नाक बहना या गले में खराश की समस्या हो सकती है। कई बार पेट में दर्द की समस्या, सीने में दर्द और पेट संबंधी समस्याएं जैसे दस्त की समस्या भी हो सकती है। गंभीर लक्षणों में सांस लेने में तकलीफ और निमोनिया जैसी समस्या के पीछे का कारण बर्ड फ्लू हो सकता है।

स्वाइन फ्लू के लक्षण || Swine Flu Symptoms

नाक का लगातार बहना, छींक आना, नाक जाम होना। मांसपेशियों में काफी दर्द या अकड़न महसूस करना। सिर में भयानक दर्द। कफ और कोल्ड, लगातार खांसी आना। नींद नहीं आना, बहुत ज्यादा थकान महसूस होना। बुखार होना, दवा खाने के बाद भी बुखार का लगातार बढ़ना। गले में खराश होना और इसका लगातार बढ़ते जाना। इस तरह के लक्षण दिखे तो चेकअप जरूर करायें।

स्वाइन फ्लू क्या है? || Whats is Swine Flu 

स्वाइन फ्लू श्वसन तंत्र से जुड़ी बीमारी है, जो ‘ए’ टाइप के एनफ्लुएंजा वायरस से होती है। मौसमी फ्लू के दौरान भी यह वायरस सक्रिय होता है। जब आप खांसते या छींकते हैं तो हवा में या जमीन पर या जिस भी सतह पर थूक या मुंह और नाक से निकले द्रव कण गिरते हैं, वह वायरस की चपेट में आ जाता है। यह कण हवा के द्वारा या किसी के छूने से दूसरे व्यक्ति के शरीर में मुंह या नाक के जरिये प्रवेश कर जाते हैं।

Bird flu and swine flu causes and symptoms
Bird flu and swine flu causes and symptoms

देशभर में वर्ष 2015 के प्रारंभ से ही स्वाइन फ्लू का प्रभाव काफी रहा है। राजस्थान, गुजरात, मध्य प्रदेश और महाराष्ट्र जैसे राज्यों में इसके मामले सबसे ज्यादा पाये गये हैं। हज़ारों लोग इससे प्रभावित हुए हैं। सामान्य इंफ्लूंजा से इसके लक्षणों की समानता से कई दफा इसकी पहचान करना कठिन हो जाती है और ज्यादातर मामलों इस वायरस से होने वाली मौत इसकी पहचान में होने वाली देरी में देखी जाती है।

Bird flu and swine flu

Bird flu and swine flu को हमें हल्के में लेने की आवश्यकता नहीं है क्योंकि यह हमारे जीवन को खतरे में डाल सकता है। चूंकि यह दोनों बीमारियाँ जानवर व पक्षी से होती हैं ऐसे में यह इंसानी वायरस से ज्यादा खतरनाक होते हैं।

Tgas used: bird flu symptoms, bird flu is caused by, bird flu in india 2021, bird flu and swine flu, bird flu and swine flu are caused by, bird flu and swine flu upsc, bird flu and swine flu in hindi, bird flu affect humans, bird flu backyard chickens, bird flu caused by which virus, bird flu causative organism, bird flu chicken can be eaten, bird flu disease is caused by, bird flu effect on humans, bird flu himachal pradesh, bird flu in india latest news

डिजिटल दुनिया में अपनी उपस्थिति करें और भी मजबूत-

अगर आपके व्यवसाय, कम्पनी या #प्रोडक्ट की ब्राडिंग व #प्रमोशन अनुभवी टीम की देखरेख में #वीडियो, आर्टिकल व शानदार ग्राफिक्स द्वारा किया जाये तो आपको अपने लिये ग्राहक मिलेगें साथ ही आपके ब्रांड की लोगों के बीच में चर्चा होनी शुरू हो जायेगी।
साथियों, वीडियो और #आर्टिकल के माध्यम से अपने व्यापार को Eradio India के विज्ञापन पैकेज के साथ बढ़ायें। हम आपके लिये 24X7 काम करने को तैयार हैं। सोशल मीडिया को हैंडल करना हो या फिर आपके प्रोडक्ट को कस्टमर तक पहुंचाना, यह सब काम हमारी #एक्सपर्ट_टीम आपके लिये करेगी।

इस पैकेज में आपको इन सुविधाओं का लाभ मिलेगा-

  • आपकी ब्रांड के प्रचार के लिए 2 वीडियो डॉक्यूमेंट्री।
  • 2 सोशल मीडिया एकाउंट बनाना व मेंटेन करना।
  • 8 ग्राफिक्स डिज़ाइन की शुभकामना व अन्य संदेश का विज्ञापन।
  • फेसबुक विज्ञापन और Google विज्ञापन, प्रबंधन।
  • नियमित प्रोफ़ाइल को मेंटेन करना।
  • नि:शुल्क ब्रांड लोगो डिजाइन (यदि आवश्यक होगा तो)।
  • परफेक्ट हैशटैग के साथ कंटेंट लिखना और प्रभावशाली पोस्टिंग।
  • कमेंट‍्स व लाइक्स काे मैंनेज करना।
  • www.eradioindia.com पर पब्लिश की जाने वाली न्यूज में आपका विज्ञापन नि:शुल्क दिया जायेगा।
  • अभी ह्वाट‍्सअप करें: 09458002343
  • ईमेल करें: eradioindia@gmail.com

1 COMMENT

Comments are closed.