अगले दो दिनों तक होगी हांड़ कपाने वाली ठंड, जानें किस जगह होगी भारी बारिश

0
18
अगले दो दिनों तक होगी हांड़ कपाने वाली ठंड, जानें किस जगह होगी भारी बारिश

नई दिल्ली। ठंड की दस्तक हो चुकी है और ऐसे में मौसम विभाग ने एक और चेतावनी जारी करके सभी को आश्चर्य में डाल दिया। मौसम विभाग ने कहा है कि अगले 3 दिन तक होली पढ़ने के साथ-साथ तेज बारिश होने की संभावना है। आपको बता दें कि दिल्ली एनसीआर में पिछले 2 दिनों से लगातार बारिश हो रही है जिसकी वजह से ठंड ने गंभीर रुख अख्तियार कर लिया है।

जारी किए गए बयान में मौसम विभाग ने कहा है कि 6 जनवरी तक दिल्ली और एनसीआर में बादल छाए रहने की संभावना है इस दौरान शीत लहर वर्ल्ड कप आने वाली ठंड के पढ़ने के उम्मीदें प्रबल है। 

Temperature में होगी 3-5 ° C की बढ़ोतरी

अनुमान में मौसम विभाग ने यह भी कहा है किसान का पाने वाली ठंड पड़ने के साथ-साथ तापमान में भी गिरावट दर्ज की जाएगी। विभाग ने अंदेशा जताया है कि 3 से 5 डिग्री सेंटीग्रेड तक तापमान में गिरावट दर्ज की जा सकती है। वही अनुमान है कि उत्तर भारत में बारिश होने की पूरी गुंजाइश है इस वजह से सभी को पहले से ही सचेत रहना चाहिए और सतर्क होना चाहिए।

इन जगहों पर होगी बारिश

विभाग ने कहा कि बारिश के बाद उत्तर-पश्चिम भारत के मैदानी भागों में उत्तरी-उत्तरी पश्चिमी हवाओं के चलने का अनुमान है, जिसके चलते सात जनवरी से पंजाब, हरियाणा और उत्तरी राजस्थान के दूर-दराज के स्थानों पर जबरदस्त शीतलहर चलने की संभावना है। मौसम विभाग के अनुसार मौसमी गतिविधियां मैदानी इलाकों (पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, पश्चिमी उत्तर प्रदेश और उत्तरी राजस्थान) में रविवार और सोमवार को जबकि सोमवार से पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र (जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, गिलगित-बाल्टिस्तान और मुजफ्फराबाद, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड) में चरम पर रहेंगी। 

पश्चिमी विक्षोभ है बारिश की वजह

विभाग के मुाबिक अफगानिस्तान और इसके आसपास पश्चिमी विक्षोभ के कारण चक्रवाती प्रवाह बना है. अगले 48 घंटे के दौरान इसके मध्य पाकिस्तान की ओर बढ़ने की संभावना है। मौसम विभाग ने कहा, ‘‘इन प्रभावों के कारण चार-छह जनवरी के दौरान पश्चिमी हिमालय क्षेत्र में बारिश या बर्फबारी का अनुमान है. जम्मू कश्मीर में भारी बारिश या बर्फबारी हो सकती है. इस अवधि में हिमालय के पश्चिमी क्षेत्र में कुछ जगहों पर ओले पड़ने की भी आशंका है।’’

image description

अमेजन से खरीददारी करें और पायें 60% तक की छूट, अभी क्लिक करें-