How to protect yourself from coronavirus: 7 easy steps

172
How to protect yourself from coronavirus: 7 easy steps
How to protect yourself from coronavirus: 7 easy steps

How to protect yourself from coronavirus: कोरोनावायरस से होने वाले कोविड-19 को हराने के लिए हमें बुनियादी बचाव के तरीकों पर प्रमुख रूप से ध्यान देना होगा। जो लोग बीमारी की चपेट में हैं उन्हें इससे बचने का कुछ उपाय बताने जा रहा हूं जिसे अपनाकर वो अपने आपको सुरक्षित महसूस करेंगे और अपने परिवार को भी सुरक्षित बनाएगें-

1. अपने हाथों की सफाई पर ध्यान दें

अपने हाथों को साबुन और पानी से नियमित अंतराल पर धोते रहें और यदि धोने की व्यवस्था न हो सके तो सेनेटाइजर का इस्तेमाल करें। हाथों को धोने के पीछे का तर्क यह है कि हमें दैनिक जीवन का प्रत्येक काम हाथों के इस्तेमाल से ही करना होता है और इस वजह से सबसे ज्यादा गंदा यही होता है।

विभिन्न वस्तुओं और सतहों को छूने से हाथ दूषित हो सकते हैं। और इसी हाथ से हम अपने चेहरे को छूते हैं तथा आंखों, नाक और मुंह तक भेजने में मदद करते हैं। अपने हाथों को साबुन और पानी से धोना या अल्कोहल-आधारित सेनेटाइजर से रगड़ना वायरस को खत्म करता है और आपको सुरक्षित बनाता है। इसी वजह से डॉक्टर भी आपको सलाह देते हैं कि अपने हाथों को नियमित अंतराल पर धोते रहें।

2. आंख, नाक और मुंह को छूने से बचें

हम अक्सर अपने चेहरे को बिना देखे उसे छू लेते हैं। इस बारे में जागरूक रहें, और अपनी आँखों, नाक और मुंह को छूने से बचें। आपको यह जानकारी तो होगी ही कि हाथ कई सतहों को छूते हैं और संक्रमित हो सकते हैं। एक बार दूषित होने पर हाथ के जिरए वायरस आपकी आंखों, नाक या मुंह तक जा सकते हैं और फिर आपके शरीर में प्रवेश कर आपको बीमार कर सकते हैं। इसलिए हाथ से मुंह और शरीर का अन्य कोई भी हिस्सा छूने से बचें जबतक कि ठीक से धो न लें।

3. खांसते समय मुंह पर रूमाल रखें

जब आपको खाँसी आती है या छींकते हैं तो अपनी कोहनी को मोड़कर अपने मुंह और नाक को ढक लें। या फिर रूमाल या कोई भी कॉटन का कपड़ा लेकर मुंह पर लगाकर छींके या खांसे। खांसते या छींकते समय नाक या मुंह से छोटी तरल बूंदें नकलतीं हैं जो वायरस जनित हो सकतीं है।

अपनी खांसी या छींक को कवर करके आप वायरस और अन्य कीटाणुओं को दूसरे लोगों तक फैलाने से बचाते हैं। इस प्रकार आप दूसरों को भी कहें कि वो भी इस नियम का पालन करें। How to protect yourself from coronavirus के इस विंदु से अवगत रहें और पालन करें।

4. भीड़-भाड़ वाली जगहों पर न जाएं, बुखार या खांसी वालों से उचित दूरी रखें

भीड़-भाड़ वाली जगहों से बचें, खासकर यदि आप 60 से अधिक हैं या उच्च रक्तचाप, मधुमेह, हृदय और फेफड़ों के रोग या कैंसर से पीड़ित हैं तो अपने और जिस किसी को बुखार या खांसी है, उसके बीच कम से कम 1 मीटर की दूरी बनाए रखें।

कोविड-19 मुख्य रूप से श्वसन की बूंदों से फैलता है जो मुंह या नाक से तब निकलता है जब किसी व्यक्ति को बीमारी होती है। भीड़-भाड़ वाली जगहों से बचकर, आप अपने आप को उन लोगों से दूर (कम से कम 1 मीटर) दूर रखें जो कोविड​​-19 या किसी अन्य श्वसन रोग से संक्रमित हों।

5. अगर आप अस्वस्थ महसूस करते हैं तो घर पर रहें

मामूली बुखार और खांसी के साथ भी यदि आप अस्वस्थ महसूस करते हैं तो घर पर रहें। घर पर रहने और काम या अन्य स्थानों पर नहीं जाने से, आप तेजी से ठीक हो जाएंगे और अन्य लोगों को बीमारियों को प्रसारित करने से बचेंगे।

6. बुखार, खांसी व सांस लेने में कठिनाई हो, तो परामर्श लें

यदि आपको बुखार, खांसी और सांस लेने में कठिनाई हो, तो जल्दी से चिकित्सा सहयोग लें। इससे आपको जल्दी इलाज मिल जाएगा और संक्रमण की रोकथाम में मदद मिलेगी। यदि आप कोविड से संक्रमित नहीं हैं तब भी आपको यह जानने में मदद मिलेगी और रोग के अनुसार आप दवा ले सकेंगे।

7. भरोसेमंद स्त्रोत से लें जानकारी

विश्वसनीय स्रोतों से COVID-19 के बारे में नवीनतम जानकारी लेते रहें। इसके लिए आप स्थानीय या राष्ट्रीय सार्वजनिक स्वास्थ्य एजेंसी, विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) की वेबसाइट, या आपके स्थानीय डॉक्टरों से जानकारी लें। इंटरनेट पर गैर पुष्टि स्त्रोत से जानकारी लेना आपको परेशान कर सकता है।

किसी भी सोर्स से जानकारी ली और उपको उपयोग में लाने की सोच ली तो समझो आप और भी परेयाान हो सकते हैं। इसलिए जरूरी है कि आप जो भी जानकारी लें भरोसेमंद स्त्रोत से लें। How to protect yourself from coronavirus का यह पाइंट सबसे अहम है इसी पर निर्धारित होगा कि आप कितनी अच्छी और पुष्टि जानकारी ले सकते हैं।

How to protect yourself from coronavirus के बारे में आप भी कुछ बताना चाहते हैं तो हमें eradioindia@gmail.com पर अपनी राय भेजें।

1 COMMENT

Comments are closed.