राजनाथ सिंह ने 255 बिस्तरों का कोविड अस्पताल का उद्घाटन किया

171
राजनाथ सिंह ने 255 बिस्तरों का कोविड अस्पताल का उद्घाटन किया
राजनाथ सिंह ने 255 बिस्तरों का कोविड अस्पताल का उद्घाटन किया

लखनऊ। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने मंगलवार को यहां हज हाउस में हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड (एचएएल) और उत्तर प्रदेश राज्य सरकार सहयोग से निर्मित 255 बिस्तरों वाले कोविड अस्पताल के संचालन की शुरुआत की। इस मौके पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी मौजूद थे।

श्री सिंह ने इस मौके पर कोविड-19 महामारी से निपटने के लिए योगी सरकार के प्रयासों की सराहना की और कहा कि एचएएल और राज्य सरकार के सहयोग ने अस्पताल के निर्माण को संभव बनाया। श्री योगी ने महामारी के खिलाफ लड़ाई में लगातार सहयोग के लिए केंद्र सरकार को धन्यवाद दिया।

एचएएल-यूपी कोविड अस्पताल के सभी 255 बेड ऑक्सीजन सुविधाओं से सुसज्जित हैं। 130 बेड ऑक्सीजन से लैस हैं वहीं 100 बेड एचएफएनसी सुविधा से जुड़े हैं जबकि 25 बेड में वेंटिलेटर सपोर्ट है। अस्पताल में प्रारंभिक ऑपरेशन के लिए राज्य सरकार और एचएएल के बीच घनिष्ठ सहयोग के माध्यम से 150 ऑक्सीजन सिलेंडर की व्यवस्था की गई है।

राज्य सरकार ने आश्वासन दिया है कि अस्पताल चलाने के लिए सभी आवश्यक आपूर्ति उपलब्ध कराई जाएगी। अस्पताल में सबसे अच्छी आधुनिक चिकित्सा सुविधा है। इस अस्पताल का नौ को ड्राई रन सफलतापूर्वक आयोजित किया गया था। अस्पताल का प्रबंधन लखनऊ जिला प्रशासन द्वारा किया जाएगा।

श्री सिंह ने अपनी एक दिवसीय यात्रा के दौरान लखनऊ के अवध शिल्पग्राम में रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (डीआरडीओ) द्वारा निर्मित 505 बिस्तर वाले अटल बिहारी वाजपेयी कोविड अस्पताल के संचालन की समीक्षा की। उन्होने अस्पताल का अवलोकन किया और विश्व स्तर की सुविधाओं को देखा । उन्होंने सशस्त्र बलों द्वारा रोगियों को प्रदान की जा रही विशेषज्ञ चिकित्सा देखभाल का जायजा लिया।

इस अस्पताल में देश भर से आए सशस्त्र बलों के चयनित डॉक्टरों और चिकित्सा कर्मचारियों द्वारा नागरिकों चिकित्सा सुविधाएं उपलब्ध कराई जा रही है। रक्षा मंत्री ने चिकित्सा कर्मचारियों के साथ बातचीत की और उनकी धैर्य और निस्वार्थ सेवा की सराहना की। इस अवसर पर मध्य कमान के जनरल ऑफिसर कमांडिंग-इन-चीफ लेफ्टिनेंट जनरल वाई डिमरी ने कोविड के खिलाफ लड़ाई में भारतीय सेना की मध्य कमान द्वारा निभाई जा रही बहुपक्षीय भूमिका के बारे में बताया जिसकी रक्षामंत्री ने उन कई कदमों की सराहना की, जिन्होंने राज्यों में मौजूदा चिकित्सा क्षमताओं और संसाधनों को बढ़ाने में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है।

श्री सिंह ने अटल बिहारी वाजपेयी कोविड अस्पताल के कामकाज पर संतोष व्यक्त किया।कोविड के खिलाफ लड़ाई को मजबूत करने और रिकॉर्ड समय में कोविड अस्पतालों के सफलतापूर्वक संचालन में सशस्त्र बलों, डीआरडीओ और राज्य सरकार के बीच समन्वय की सराहना की ।