Ways to avoid white hair problem: सफेद बालों की समस्या से बचने के उपाय

176

Ways to avoid white hair problem: आज के इस समय में अनहेल्दी खान-पान, केमिकल युक्त हेयर प्रॉडक्ट्स के इस्तेमाल और ठीक तरह से सफ़ाई न करने से आजकल असमय बाल सफ़ेद हो रहे हैं और इस बीमारी से हर उम्र के लोग परेशान है तो आज हम उन्ही परेशानियों को दूर करने के लिए लेकर आए है कुछ खास उपाय-

  • आंवलों का चूर्ण रात भर पानी में भिगो दें. सुबह उसे मसलकर छान लें और उस पानी से सिर धोएं. बाल काले और मुलायम होंगे।
    एक किलो आंवले का रस, एक किलो देशी घी, 250 ग्राम मुलहठी- इन तीनों को हल्की आंच पर पकाएं. जब पानी सूख जाए और घी बाकी रह जाए तो इसे एक बोतल में भरकर रख लें. इसे बालों में लगाएं. कुछ ही दिनोें में बाल काले हो जाएंगे।
  • आंवले के चूर्ण को पानी में घोलकर नींबू का रस निचोड़ लें. इस मिश्रण से रोज़ाना बाल धोएं. सफेद बाल काले होने लगेंगे।
  • कम उम्र में ही बाल सफ़ेद होने की समस्या से निजात पाने के लिए अखरोट की छाल 10 ग्राम, स़फेद फिटकरी 2 ग्राम तथा बिनौले का तेल 250 ग्राम लेकर सबको एक साथ मिलाकर उबालें. जब अखरोट की छाल का पानी जल जाए तो उसे उतार कर रख लें. इस तेल को लगाने से स़फेद बाल काले और घने होने लगते हैं।
  • महाभृंगराज तेल या तिल का तेल अथवा नारियल का तेल रात को सोते समय सिर मे लगाकर हल्के हाथों से धीरे-धीरे मालिश करें. हफ़्ते में 3-4 बार ऐसा करने से बाल असमय स़फेद नहीं होंगे।

सफेद बालों का घरेलू उपाय– Home Remedies for White Hair in Hindi

बालों को सफेद होने से बचाने के लिए कई लोग डाई और दवाओं का इस्तेमाल करते हैं, लेकिन इनके साइड इफेक्ट्स हो सकते हैं। ऐसे में इससे बचाव के लिए घर में मौजूद सामग्रियों से बाल काले करने का तरीका अपनाया जा सकता हैं :

  • आंवला में विटामिन-सी की भरपूर मात्रा होती है। इस विटामिन में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट असमय बालों के सफेद होने की परेशानी को कम कर सकता है। इसके अलावा, आंवला का तेल भी बालों को सफेद होने से बचा सकता है (5)। इसी वजह से माना जाता है कि बालों के कुदरती रंग को बनाए रखने में आंवला सहायक है
  • सफेद बालों के घरेलू इलाज के तौर पर करी पत्तियों का इस्तेमाल किया जा सकता है। करी पत्ते बालों के रंग को बरकरार रखने व बालों को असमय सफेद होने से रोकने में मदद कर सकते हैं । इतना ही नहीं, करी पत्ता हेयर कलरिंग एजेंट की तरह भी कार्य कर सकता है। करी पत्ता पाउडर से बालों को भूरा रंग मिल सकता है।
  • सफेद बालों से छुटकारा पाने के लिए हिना मेंहदी और कॉफी का मिश्रण प्रभावी साबित हो सकता है। इस संबंध में प्रकाशित एक वैज्ञानिक अध्ययन के अनुसार, मेंहदी और कॉफी में हेयर कलरिंग एक्शन यानी बालों को रंगने वाला प्रभाव होता है। इन दोनों को मिक्स करके सफेद बालों को डाई करने में मदद मिल सकती है । ऐसे में केमिकल युक्त कलर की जगह मेंहदी और कॉफी का इस्तेमाल किया जा सकता है।

कम उम्र में बाल सफेद होने के कारण-Causes of white hair at a young age

  • बालों का सफेद होना एक प्राकृतिक प्रक्रिया है। लेकिन यदि बाल समय से पहले सफेद होने लगें तो मेडिकल भाषा में इस समस्या को कैनिटाइस कहते हैं।
  • पोषक तत्वों की और किसी रोग के संकेत होने के साथ ही कई बार अनुवांशिक कारणों की वजह से भी ऐसा होता है। यहां हम उन जरूरी पोषक तत्वों के बारे में जानेंगे, जिनकी कमी के कारण आमतौर पर बाल सफेद होते हैं।
  • प्रोटीन की कमी के कारण बालों का सफेद होना एक बहुत ही सामान्य कारण है। यह एक बड़ी समस्या है, जिसके कारण ज्यादातर लोगों में कम उम्र में सफेद बालों की समस्या देखने को मिलती है।
  • शरीर में विटमिन्स और मिनरल्स की कमी भी बालों में सफेदी का कारण होती है। लेकिन जिस विटमिन की कमी के कारण बालों के सफेद होने की समस्या बहुत तेजी से बढ़ती है, वह है विटमिन बी-12, इस विटमिन के बारे में और इसे प्राप्त करने के शाकाहरी विकल्पों के बारे में हम आपको इस स्टोरी में बता चुके हैं। आप यहां क्लिक करके जान सकते हैं।

1 COMMENT

Comments are closed.