What is Harmonic Scalpel Technique || Dr Vaibhav Mishra Explaines about CTVS New Technique

आधुनिक वेसेल हार्वेस्टिंग प्रक्रिया से सीएबीजी मरीजों की आयु बढ़ सकती है

  • मेरठ के दो मरीजों का हार्मोनिक स्काल्पेल तकनीक से सफल इलाज किया गया
  • मेरठ के निवासियों में जागरूकता बढ़ाने के लिए ही संवाद सत्र आयोजित किया गया

मेरठ, 28 जुलाई, 2021: कार्डियक बायपास सर्जरी के लिए वेसेल हार्वेस्टिंग के क्षेत्र में हुई हाल की तरक्की ने मरीजों को बेहतर और जोखिम रहित जीवन जीने की राह आसान कर दी है। पहले धमनी में किसी तरह की सर्जरी बहुत जटिल और अत्यंत परिशुद्धता वाली सर्जरी मानी जाती थी, लेकिन इससे भी बेहतर परिशुद्धता वाली हार्मोनिक स्काल्पेल तकनीक ने इस सर्जरी में आश्चर्यजनक बदलाव लाया है।

हृदयरोग विज्ञान के क्षेत्र में हुई हालिया तरक्की के बारे में जानकारी देने के लिए मैक्स हॉस्पिटल पटपड़गंज ने आज एक जागरूकता सत्र का आयोजन किया। इस मौके पर हाल ही में सफल इलाज करा चुके मरीजों के साथ सीटीवीएस विभाग के निदेशक और प्रमुख डॉ. वैभव मिश्रा भी उपस्थित थे। इन मरीजों में 70 वर्षीय देवेंद्र दत्त कौशिक और 42 वर्षीय जुगनू केशव ने सर्जरी के बाद बेहतर जीवन जीने के अपने अनुभव बताए।

Advertisement

डॉ. वैभव मिश्रा ने कहा, ‘हार्मोनिक के इस्तेमाल से मरीजों को सर्जरी का बेहतर परिणाम सुनिश्चित हो सकता है और इस तरीके से की धमनी की होने वाली सर्जरी 15—20 साल से अधिक समय तक चलती है। इन मरीजों पर भी बहुत अच्छा असर हुआ और अलग से खून चढ़ाए बिना वे सर्जरी के 5 दिन बाद ही अस्पताल छोड़ने में सक्षम हो गए। परंपरागत रूप से इन धमनियों की इलेक्ट्रोकाउटरी के इस्तेमाल से हार्वेस्टिंग की जाती है और इसमें लगने वाली क्लिप कई बार संकीर्ण, दागदार और सूजन का कारण बन जाती है। लेकिन हाल की तरक्की में हार्मोनिक स्काल्पेल का जिस तरह इस्तेमाल किया जाता है, वह बहुत कारगर होता है।

हार्मोनिक स्काल्पेल एक ऐसा डिवाइस है जो टिश्यू काटने और इकट्ठा करने के लिए हाई फ्रिक्वेंसी वाली अल्ट्रासोनिक तरंगों का इस्तेमाल करता है। इससे न सिर्फ आसपास के टिश्यू को कम से कम नुकसान पहुंचता है, बल्कि इसमें क्लिप लगाने की भी जरूरत नहीं पड़ती है। हार्मोनिक हुक के इस्तेमाल से होने वाली सर्जरी में क्लिप नहीं लगती और नसों को जोड़ने के लिए इसे कहीं भी आसानी से इस्तेमाल किया जा सकता है। इन तकनीकों में थर्मल या यांत्रिक नुकसान की भी कोई संभावना नहीं रहती है। इस तकनीक से सर्जरी होने पर मरीज को बेहतरीन परिणाम मिलता है।’

मैक्स हॉस्पिटल पटपड़गंज, नई दिल्ली नियमित रूप से कार्डियक सर्जरी में हार्मोनिक का इस्तेमाल करने वाले देश के चंद स्वास्थ्य केंद्रों में से एक है और मेरठ में कार्डियक बायपास के ऐसे कई जटिल मामलों का सफल इलाज किया गया है। इस अस्पताल में अंदरूनी थोरेसिस आर्टरी के दोनों ओर सर्जरी के लिए हार्मोनिक हुक का इस्तेमाल और रेडियल आर्टरी सर्जरी के अलावा इसी तरह के लगभग सभी मामलों की सर्जरी नियमित रूप से की जाती है।

उन्होंने कहा, ‘मैक्स हॉस्पिटल पटपड़गंज में हम लगातार न सिर्फ सुरक्षित सर्जरी करने का प्रयास करते हैं बल्कि अपनी सर्जिकल दक्षता तथा अत्याधुनिक तकनीकों की मदद से मरीजों को बेहतर परिणाम देने की भी कोशिश करते हैं। हालांकि हार्मोनिक स्काल्केल जैसी तकनीक पूरी दुनिया में लंबे समय से मौजूद है लेकिन ज्यादातर कार्डियक सर्जन प्रशिक्षण के अभाव में इसका इस्तेमाल करने से कतराते हैं। मैक्स हेल्थकेयर में हम नए उभरते सर्जनों को यह तकनीक अपनाने के लिए प्रेरित और प्रोत्साहित करते हैं और इसके लिए हम जल्द ही कुछ प्रतिष्ठित सम्मेलनों में अपने किए गए कार्यों की प्रस्तुति देंगे।’

पूरे देश में करें विज्ञापन सिर्फ 5 हजार में एक माह के लिये-

अगर आपके व्यवसाय, कम्पनी या #प्रोडक्ट की ब्राडिंग व #प्रमोशन अनुभवी टीम की देखरेख में #वीडियो, आर्टिकल व शानदार ग्राफिक्स द्वारा किया जाये तो आपको अपने लिये ग्राहक मिलेगें साथ ही आपके ब्रांड की लोगों के बीच में चर्चा होनी शुरू हो जायेगी।
साथियों, वीडियो और #आर्टिकल के माध्यम से अपने व्यापार को Eradio India के विज्ञापन पैकेज के साथ बढ़ायें। हम आपके लिये 24X7 काम करने को तैयार हैं। सोशल मीडिया को हैंडल करना हो या फिर आपके प्रोडक्ट को कस्टमर तक पहुंचाना, यह सब काम हमारी #एक्सपर्ट_टीम आपके लिये करेगी।

इस पैकेज में आपको इन सुविधाओं का लाभ मिलेगा-

  • आपकी ब्रांड के प्रचार के लिए 2 वीडियो डॉक्यूमेंट्री।
  • 2 सोशल मीडिया एकाउंट बनाना व मेंटेन करना।
  • 8 ग्राफिक्स डिज़ाइन की शुभकामना व अन्य संदेश का विज्ञापन।
  • फेसबुक विज्ञापन और Google विज्ञापन, प्रबंधन।
  • नियमित प्रोफ़ाइल को मेंटेन करना।
  • नि:शुल्क ब्रांड लोगो डिजाइन (यदि आवश्यक होगा तो)।
  • परफेक्ट हैशटैग के साथ कंटेंट लिखना और प्रभावशाली पोस्टिंग।
  • कमेंट‍्स व लाइक्स काे मैंनेज करना।
  • www.eradioindia.com पर पब्लिश की जाने वाली न्यूज में आपका विज्ञापन नि:शुल्क दिया जायेगा।
  • अभी ह्वाट‍्सअप करें: 09458002343
  • ईमेल करें: [email protected]
amazone advt