माइक्रो-फाइनेंस सेक्टर में मंदी के बावजूद दर्ज की गई बेहतर दशा, ये रहा प्रमुख कारण

0 minutes, 5 seconds Read
चंडीगढ़। मंदी के कारण अर्थव्यवस्था में तमाम प्रकार की अव्यवस्थाओं के बावजूद माइक्रो-फाइनेंस सेक्टर में बेहतर कंडीशन देखी गई। क्षेत्र में छोटे उद्यमियों, विशेषकर दुकान मालिकों, किसानों और एमएसएमई में रजिस्टर्ड उद्यमों पर नकारात्मक प्रभाव कम रहा है। ऐसे समय में जब बड़े कॉरपोरेट्स और अन्य क्षेत्रों में ऋण उतार चढ़ाव पर है और अपेक्षाकृत धीमा हो गया है इसके बाद भी इस क्षेत्र में चालू वित्त वर्ष के पहले पांच महीनों में दोहरे अंकों में वृद्धि देखी गई है।

Image result for economy

एक क्षेत्र में खराब विकास को देखते हुए पूरी अर्थव्यवस्था को सामान्य बनाना बहुत मुश्किल है। छोटे टिकट ऋण के लिए बहुत जगह है। चालू वित्त वर्ष के पिछले पांच महीनों में, हम अपने निर्धारित लक्ष्य को प्राप्त करने में कामयाब रहे हैं, “सर्वजीत सिंह समरा, एमडी, कैपिटल स्मॉल फाइनेंस बैंक।

3 मार्च, 2019 को, हमारी ऋण पुस्तिका का आकार 2,600 करोड़ रुपये था जो अब बढ़कर 3,000 करोड़ रुपये हो गया है। इसी तरह, जमा राशि 3,667 करोड़ रुपये से बढ़कर 4,200 करोड़ रुपये हो गई है। बैंक की पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़ और दिल्ली में 140 शाखाएं हैं। बैंक का लगभग 58% ऋण 25 लाख रुपये के टिकट आकार से कम है, जिसमें कृषक और एमएसएमई ग्राहक के रूप में शामिल हैं।

खुदरा ग्राहकों की प्रतिक्रिया से उत्साहित, बैंक नए ग्राहकों के लिए वाहन ऋण शुरू करने की योजना बना रहा है। वर्तमान में, सुविधा केवल मौजूदा ग्राहकों के लिए उपलब्ध है। उत्कर्ष स्मॉल फाइनेंस बैंक के एमडी और सीईओ गोविंद सिंह ने कहा कि बड़ी संख्या में ऐसे छोटे उद्यम हैं, जो अंडरस् वंचित हैं और छोटे वित्त बैंक इस पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं।

छोटे व्यवसायों जैसे कि किराना स्टोर, डेयरी जानवरों को पालना और ब्यूटी सैलून स्थापित करना बहुत बड़ा अवसर पेश करता है। चालू वित्त वर्ष के पहले पांच महीनों में बैंकों का ऋण और जमा 15-16% बढ़ा है। इस अवधि में ऋण पुस्तिका का आकार 5,000 रुपये से 7,000 करोड़ रुपये के बीच बढ़ गया है। इसके अलावा, जमा 4,500 करोड़ रुपये से बढ़कर 6,500 करोड़ रुपये हो गया।

ये बैंक अभी भी माइक्रोफाइनेंस व्यवसाय पर केंद्रित हैं। उनके पोर्टफोलियो का लगभग 97% 1 लाख रुपये से कम के ऋण के साथ माइक्रोफाइनेंस है। हम धीरे-धीरे एमएसएमई और किफायती आवास जैसे अन्य खुदरा परिसंपत्तियों पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं। हम अपने माइक्रोफाइनेंस ग्राहकों के लिए दोपहिया और दूसरे हाथ के वाहनों के लिए भी ऋण की खोज कर रहे हैं।

बैंक की हरियाणा में 28 और चंडीगढ़ में एक शाखा है। यह मौजूदा राज्यों और पंजाब में नई शाखाओं को जोड़ने के लिए भी योजना बना रहा है। देश भर में, बैंक की 449 शाखाएं हैं, जिनमें यूपी, बिहार, महाराष्ट्र, एमपी, झारखंड और दिल्ली शामिल हैं।

Send Your News to +919458002343 email to eradioindia@gmail.com for news publication to eradioindia.com

Similar Posts

error: Copyright: mail me to info@eradioindia.com