Mrt 4 3 jpg

हाईस्कूल बोर्ड के पहले दिन 14 विद्यार्थी रहे अनुपस्थित, 284 ने दी परीक्षा

0 minutes, 0 seconds Read

मेरठ। कोरोना महामारी के चलते दो वर्ष बाद गुरुवार को कस्बा स्थित राष्ट्रीय इंटर कॉलेज परीक्षा केंद्र पर यूपी बोर्ड हाईस्कूल की हिन्दी परीक्षा पुलिस सुरक्षा और कोराना गाइडलाइन के साथ संपन्न हुई। पहले दिन परीक्षा केंद्र पर सात इंटर कालेज के 298 हाईस्कूल के विद्यार्थियों को हिन्दी परीक्षा देनी थी, जिनमें से 14 विद्यार्थी अनुपस्थित रहे और 284 विद्यार्थियों ने परीक्षा दी।
परीक्षा केंद्र के प्रधानाचार्य देवेन्द्र सिंह ने बताया कि केन्द्र पर आने वाले सभी विद्यार्थियों की गेट कर चेकिंग की गई और उन्हें नकल करते पकड़े जाने पर कार्रवाई की चेतावनी की गई। परीक्षा केंद्र पर सेक्टर मजिस्ट्रेट और पर्यवेक्षक टीम ने दौरा कर जांच की।
हिंदी का सरल पेपर देखकर खिले बच्चो के चेहरे
गुरुवार से यूपी बोर्ड की हाईस्कूल व इंटर की परीक्षा शुरू हो गई। सरधना के सभी परीक्षा केंद्र पर कोविड गाइडलाइन का पालन करते हुए बच्चो को परीक्षा कराई गई। हिंदी का सरल पेपर देख बच्चो के चेहरे खुशी से खिल उठे। बच्चो ने समय से पहले ही पेपर खत्म करने की बात कही। पेपर देकर निकले बच्चो में खुशी देखने को मिली। इस दौरान परीक्षा केंद्रों के बाहर पुलिस पिकेट तैनात रही। सुभा में बच्चो को संघन चेकिंग के बाद कक्षाओं में प्रवेश दिया गया। सरधना नगर की बात करे तो संत चार्ल्स इंटर कालेज, जैन इंटर कालेज, संत जोसेफ गर्ल्स इंटर कालेज, लोकप्रिय इंटर कालेज में बच्चो ने बोर्ड की परीक्षा दी।
डीआईओएस कार्यालय में बना कंट्रोल रूम, हर केंद्र पर रही पैनी नजर
यूपी बोर्ड परीक्षा में डीआईओएस कार्यालय में बने कंट्रोल रूम में लगे सीसीटीवी कैमरों की भी हर केंद्र पर पैनी नजर रही। डीआईओएस गिरजेश कुमार चौधरी ने बताया की कंट्रोल रूम में 10 कैमरे लगाए गए हैं और 108 केंद्रों पर 225 डीवीआर हैं। हर केंद्र पर कंट्रोल रूम से पैनी नजर रखी गई। पेपर शुरू होने से लेकर कॉपी सील होने से लेकर रिकॉर्डिंग चलती रही।
6 सचल दस्ते भी ड्यूटी पर रहे। इसके अलावा छह सचल दस्ते भी बनाए गए जो कि पूरे टाइम केंद्रों पर विजिट पर रहे।
गहन तलाशी के साथ हुई यूपी बोर्ड परीक्षा
गुरुवार को यूपी बोर्ड परीक्षा का आगाज हुआ। इस दौरान मेरठ जनपद में 79 से अधिक परीक्षार्थी परीक्षा में शामिल हुए। परीक्षा के पहले दिन सभी केंद्रों पर खूब सख्ती देखने को मिली। कुशवाह केंद्रों पर जूते बेल्ट उतरवाकर भी तलाशी ली गई। साथ ही प्रवेश पत्र और पंजीकरण पत्र को बारीकी से देखा गया। इसके अलावा केंद्रों पर सीसीटीवी कैमरे की नजर रही। सभी केंद्र कंट्रोल रूम से चेक होते रहे। सुबह की पाली में दसवीं हिंदी का पेपर रहा और दूसरी पाली में 2:00 बजे से 12वीं हिंदी का पेपर है। ऐसे में परीक्षार्थियों की संख्या भी खूब देखने को मिली।
एंट्री के समय सड़कों तक जाम
स्कूलों में एंट्री के समय सड़कों तक जाम रहा। केंद्रों पर पुलिस भी मौजूद रही और महिला केंद्रों पर महिला पुलिस देखने को मिली। इस दौरान स्कूल के स्टाफ सड़कों से जाम हटाने में भी लगे रहे। सड़कों के पास बड़े स्कूलों के पास अधिक जाम देखने को मिला।
जूतों की जगह चप्पलों में आए परीक्षार्थी
गुरुवार को यूपी बोर्ड परीक्षा का पहला दिन रहा। परीक्षा में अधिकांश केंद्रों पर परीक्षार्थी चप्पलों में ही दिखाई दिए। इस दौरान परीक्षार्थियों ने बताया कि उन्हें पहले ही निर्देश दे दिए गए थे कि वह चप्पलों में आएंगे। कुछ केंद्रों पर जहां परीक्षार्थी जूतों में आए वहां उनके जूते उतरवा कर चेकिंग की गई।
कुछ केंद्रों पर बेल्ट जूते मोजे सभी निकलवाए : वही केंद्रों पर सख्ती के साथ चेकिंग हुई और केंद्रों पर परीक्षार्थियों की बेल्ट जूते मोजे भी उतरवाए गए। साथ ही ट्रांसपेरेंट पानी की बोतल और स्टेशनरी किट को ही अनुमति दी गई।
हिंदी का पेपर रहा सरल, स्वच्छता अभियान पर आया निबंध :उन्होंने बताया कि हिंदी का पहला पेपर सरल रहा। हालाकि की कुछ परीक्षार्थियों ने तो पेपर को कठिन बताया तो कुछ ने सरल बताया। इसके अलावा परीक्षा में स्वच्छता अभियान पर निबंध पूछा गया। साथ ही बताया कि सारा पेपर सिलेबस से ही आया है।

author

Santram Pandey

पत्रकारिता के 40 बसंत पार कर चुके संतराम पांडे, पूर्णकालिक पत्रकार हैं और खाटी पत्रकारिता के जीवंत उदाहरण स्वरूप अंकुरित प्रतिभाओं को सहयोग प्रदान कर रहे हैं। वर्तमान में ई-रेडियो इंडिया के वरिष्ठ संपादक हैं।

Similar Posts

error: Copyright: mail me to info@eradioindia.com