मुजफ्फरनगर में खेत की खुदाई में मिला तोप का गोला

eradio india general image || Normal Pic || Profile pic

मुजफ्फरनगर,जनपद के पुरकाजी क्षेत्र के हरिनगर गांव में शनिवार को खुदाई के दौरान एक तोप का गोला मिला। सूचना पर पहुंची पुलिस ने तोप के गोले को कब्जे में ले लिया है। इस तोप के गोले को ब्रिटिशकालीन बताया जा रहा है। इससे पहले पुरकाजी क्षेत्र से एक तोप मिल चुकी है।

पुरकाजी थाना क्षेत्र के गोधना गांव के किसान फरमान ने बताया कि चकबंदी के बाद उसे हरिनगर गांव के जंगल में जमीन मिली थी। शनिवार को खेत को समतल करने के लिए मजदूर खुदाई कर रहे थे। इसी दौरान एक मजदूर का फावड़ा किसी वस्तु से टकराया और जोर से आवाज हुई।

Advertisement

मिट्टी हटाने पर मजदूरों को तोप का गोला दिखाई दिया। गोले को देखकर मजदूर मौके से भाग गए। मजदूरों की सूचना पर फरमान खेत पर पहुंचा और पुलिस को मामले की जानकारी दी। सूचना पर कम्हेड़ा पुलिस चौकी इंचार्ज इंद्रजीत सिंह मौके पर पहुंचे और तोप के गोले को देखा।

पुलिस ने बम डिस्पोजल स्क्वायड को मामले की जानकारी दी, तो बम स्क्वायड टीम ने आकर तोप के गोले को अपने कब्जे में ले लिया। बम स्क्वायड अब उसे डिस्पोजल करेगी और जांच के लिए आगरा भेजेगी। ग्रामीणों ने इस गोले को ब्रिटिश कालीन बताया है। इस जगह पर पहले भी कई बम मिल चुके हैं।

इससे पहले 20 जनवरी 2020 को पुरकाजी में खेत की खुदाई के दौरान अंग्रेजों के जमाने की तोप मिल चुकी है। पुरकाजी नगर पंचायत चेयरमैन जहीर फारूकी ने उस तोप को सूली वाला बाग में रखवा दिया था। बाद में पुलिस ने उसे अपने कब्जे में लेकर जांच के लिए भिजवाया था।