Chamoli Glacior Latest: DM Meerut IAS K Balaji ने किया हस्तिनापुर का दौरा, बाढ़ की आशंका पर एलर्ट

397
Chamoli Glacior Latest: DM Meerut IAS K Balaji ने किया हस्तिनापुर का दौरा, बाढ़ की आशंका पर एलर्ट
Chamoli Glacior Latest: DM Meerut IAS K Balaji ने किया हस्तिनापुर का दौरा, बाढ़ की आशंका पर एलर्ट
  • इसरार अंसारी, मवाना

Chamoli Glacior Latest: मवाना DM Meerut IAS K Balaji ने  उत्तराखंड के तपोवन रैणी क्षेत्र में ग्लेशियर टूटने पर नदियों में पानी के बढ़ते उफान को देखते हुए बाढ़ की आशंका जताई है। हस्तिनापुर क्षेत्र के गंगा किनारे बसने वाले ग्रामीणों को अलर्ट किया गया है।

DM Meerut IAS K Balaji ने बैठक में बताया कि चमोली में ग्लेशियर टूट कर पानी ने कॉपर डैम को तोड़कर भारी तबाही मचाई है, जिससे मैदानों की तरफ पानी बढ़ने की आशंका हो गई है। DM Meerut IAS K Balaji ने मवाना तहसील में आपातकाल बैठक बुलाकर अधिकारियों को दिशा निर्देश दिए और समस्त प्रशासनिक अधिकारियों को लेकर हस्तिनापुर गंगा तट पर बसने वाले ग्रामीणों को अलर्ट जारी करने के लिए रवाना किया है।

DM Meerut IAS K Balaji के आदेश पर उप जिलाधिकारी मवाना कमलेश कुमार गोयल, तहसीलदार मवाना अजय उपाध्याय, एडीएम ई मदन सिंह गरब्याल, एडीएम फाइनेन्स  सुभाष प्रजापति, सीओ मवाना उदय प्रताप सिंह तथा बीडीओ आदि समस्त प्रशासनिक अमले के साथ अधिकारियों को लेकर हस्तिनापुर पहुंचे।

गंगा किनारे बसने वाले ग्रामीणों को रात में पानी आने की संभावना जताते हुए लाउडस्पीकर द्वारा लोगों को अलर्ट जारी किया व प्रशासन को दिशा निर्देश दिए हस्तिनापुर मखदुमपुर गंगा घाट पर बाढ़ आने की आशंका है। 

DM Meerut IAS K Balaji ने अफसरों को तुरंत संज्ञान लेते हुए गंगा किनारे रहने वाले ग्रामीणों को समय रहते अलर्ट कर दिया जिससे किसी ग्रामवासी को जानमाल का कोई नुकसान ना हो।

रेस्क्यू में लगी आर्मी और एयरफोर्स

SDRF, NDRF, ITBP के अलावा आर्मी ने भी अपने 600 जवान चमोली भेजे हैं। इसके अलावा वायुसेना ने Mi-17 और ध्रुव समेत तीन हेलिकॉप्टर रेस्क्यू मिशन पर भेजे हैं। वायुसेना ने कहा कि जरूरत पड़ने पर और एयरक्राफ्ट भेजे जाएंगे। ग्लेशियर फटने के बाद धौलीगंगा का जलस्तर इस तरह बढ़ा। किनारे के कई घर पानी में बह गए।

PM की नजर, CM चमोली पहुंचे

Chamoli Glacior Latest: हादसे के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और गृह मंत्री अमित शाह ने उत्तराखंड के सीएम रावत से बात की और हर मदद का भरोसा दिया। रावत खुद चमोली पहुंचे।

हेल्पलाइन नंबर जारी, अफवाहों पर ध्यान न देने की अपील

मुख्यमंत्री ने जनता से अपील की है कि वो अफवाहों पर ध्यान न दे। सरकार ने हेल्पलाइन नंबर 1905, 1070 और 9557444486 जारी किए हैं। सरकार ने अपील की है कि इस घटना के बारे में पुराने वीडियो सर्कुलेट कर अफवाह न फैलाएं। हरिद्वार में कुंभ मेला चल रहा है और इसलिए वहां अलर्ट जारी किया गया है। ऋषिगंगा पावर प्रोजेक्ट को भी इस आपदा में काफी नुकसान पहुंचा है।

Chamoli Glacior Latest: क्या खतरा अब भी है?

Chamoli Glacior Latest: उत्तराखंड पुलिस के मुताबिक, श्रीनगर, ऋषिकेश और हरिद्वार में पानी का स्तर खतरे के निशान से ऊपर जा सकता है। उत्तर प्रदेश में गंगा के किनारे बसे शहरों में अलर्ट जारी किया गया है। बिजनौर, कन्नौज, फतेहगढ़, प्रयागराज, कानपुर, मिर्जापुर, गढ़मुक्तेश्वर, गाजीपुर और वाराणसी जैसे कई जिलों में अधिकारी लगातार नजर रख रहे हैं।

जून 2013 में आई आपदा में 4 हजार से ज्यादा की जान गई थी

16-17 जून 2013 को बादल फटने और इसके बाद ग्लेशियर टूटने से रुद्रप्रयाग, चमोली, उत्तरकाशी, बागेश्वर, अल्मोड़ा, पिथौरागढ़ जिलों में भारी तबाही मची थी। इस आपदा में 4,400 से ज्यादा लोग मारे गए या लापता हो गए। 4,200 से ज्यादा गांवों का संपर्क टूट गया। इनमें 991 स्थानीय लोगों की अलग-अलग जगह मौत हुई। 11,091 से ज्यादा मवेशी बाढ़ में बह गए या मलबे में दबकर मर गए।

ग्रामीणों की 1,309 हेक्टेयर भूमि बाढ़ में बह गई। 2,141 मकानों का नामों-निशान मिट गया। 100 से ज्यादा होटल तबाह हो गए। आपदा में 9 नेशनल हाई-वे, 35 स्टेट हाई-वे और 2385 सड़कें 86 मोटर पुल, 172 बड़े और छोटे पुल बह गए या क्षतिग्रस्त हो गए थे।

Ashu Sharma
Advertisement
WhatsApp Image 2021 01 12 at 8.26.58 AM
Advt Yash Hospital Jaunpur Dr. Avneesh Kumar Singh
Loutus beauty parlour jaunpur jaunpur
Loutus beauty parlour jaunpur jaunpur

ओशो की जीवन बदल देने वाली किताबें खरीदने के लिये यहां क्लिक करें-

osho booksa

1 COMMENT

Comments are closed.