Voting India 696x392 1 1642590521799 1643418221382 1 jpeg webp

Voting In Meerut : मेरठ में पाँच बजे तक 58.52 फीसदी मतदान

0 minutes, 6 seconds Read

मेरठ। Voting In Meerut विधानसभा चुनाव के पहले चरण के चुनाव में मतदान के लिए युवाओं से लेकर बुजुर्गों तक में जबरदस्त उत्साह नजर आ रहा है। मेरठ में सभी सातों विधानसभा क्षेत्र में दोपहर के बाद मतदान में तेजी आ गई। शाम बजे तक मेरठ में मतदान प्रतिशत 55.70 प्रतिशत हो गया जिसमें दक्षिण सबसे आगे और कैंट फिसड्डी हो गया। जनपद में चल रहा मतदान अंतिम चरण की ओर बढ़ गया है। शाम पांच बजे मतदान 55.70 % पहुंच गया। दक्षिण विधानसभा के मतदाताओं का रुझान ही कहेंगे कि शाम होते-होते इस क्षेत्र का मतदान प्रतिशत सबसे ऊपर पहुंच गया। दक्षिण विधानसभा क्षेत्र 59.59 प्रतिशत मतदान के साथ पहले नंबर पर है। कैंट विधानसभा क्षेत्र में 51 प्रतिशत मतदान हुआ। सरधना में 59.84, शहर में 56.50, किठौर में 56, हस्तिनापुर में 55 और सिवालखास में 52 प्रतिशत मतदान हो चुका है। जिले की सभी सीटों पर मतदान का प्रतिशत सुबह के मुकाबले दोपहर में तेजी से बढ़ा। सुबह मतदाता कम निकल रहे थे, वहीं दोपहर को मतदान केंद्रों पर लाइन लगनी शुरू गई। लोग खुद तो वोट डालकर आ रहे हैं वहीं दूसरों को भी वोट डालने के लिए प्रेरित करते नजर आए। कॉलोनियों से महिलाएं ग्रुप में मतदान करने पहुंचीं। दोपहर तीन बजे तक शहर विधानसभा सीट पर 47.80 प्रतिशत, कैंट में 44.80 प्रतिशत, दक्षिण में 51.90 प्रतिशत, सरधना में 46.50 प्रतिशत, सिवालखास में 48.80 प्रतिशत, हस्तिनापुर में 45.75 प्रतिशत और किठौर में 51.90 प्रतिशत मतदान हो चुका था।
एक नजर


शाम 5 बजे तक मतदान की स्थिति –

शहर – 56.50%
कैंट – 51%
दक्षिण – 59.59%
सरधना – 59.84%
हस्तिनापुर – 55%
किठौर – 56%


सिवालखास – 52%एनएएस कॉलेज के बूथ पर प्रत्याशी से दरोगा ने की हाथापाई, बखेड़ा

मेरठ कैंट विधानसभा क्षेत्र अंतर्गत एनएएस डिग्री कॉलेज के बूथ पर बसपा प्रत्याशी अमित शर्मा के साथ दरोगा पंकज सिंह ने हाथापाई कर दी। विरोध करने पर एक सिपाही भी धक्का-मुक्की पर उतर आया, जिसके बाद बसपा प्रत्याशी धरने पर बैठ गए। सूचना पाकर एमएलसी अतर सिंह राव व बसपा प्रत्याशी के भाई गौरव शर्मा भी मौके पर पहुंच गए। सूचना पर सीओ सिविल लाइन देवेश सिंह व इंस्पेक्टर रमेश चंद शर्मा पहुंचे और किसी तरह स्थिति को संभाला।

किसी दूसरे ने डाला महिला का वोट, हंगामा

मेरठ दक्षिण विधानसभा क्षेत्र के कुटी चौपला स्थित एक कॉलेज के मतदान केंद्र पर शास्त्रीनगर की एक महिला वोट डालने पहुंची। उसने बीएलओ से पर्ची देने का कहा तो पता चला कि उसकी वोट तो कोई दूसरी महिला डालकर चली गई है। इस पर महिला ने हंगामा कर दिया। महिला ने सेक्टर मजिस्ट्रेट से विरोध जताया। उन्होंने महिला से टेंडर वोट डलवाने की बात कही। महिला को बताया कि मामले की जांच कराई जाएगी। आपके एक दो दिन में आपको डीएम ऑफिस में जांच टीम के सामने उपस्थित होना पड़ेगा। इस पर महिला ने इनकार कर दिया। महिला बिना वोट डाले ही चली गई।

तीन पीढ़ियों ने किया मतदान

चुनाव में 78 वर्षीय श्री राजेंद्र कुमार व 75 वर्षीय श्री ब्रज भूषण के परिवार की तीन पीढ़ियों ने राष्ट्रवाद के नाम पर एक साथ एक ही पार्टी को समर्थन दिया। राजेंद्र कुमार के बेटे मुकुल सिंघल व विपुल सिंघल उनकी पुत्रवधू सोनल सिंघल व सारिका सिंघल पौत्र अंशुल सिंघल, प्रफुल्ल सिंघल व पौत्री मानसी सिंघल तथा ब्रजभूषण के बेटे अमित कुमार, पुत्रवधू निष्ठा सिंघल व पौत्र समर्थ ने मतदान किया।


सुबह से ही देहात के मतदाताओं में जबरदस्त उत्साह, दोपहर में निकल रहे शहर के वोटर

जनपद में चल रहे मतदान में देहात के मतदाताओं में शहर के वोटरों की तुलना में अधिक उत्साह नजर आ रहा है। दोपहर एक बजे तक सातों विधानसभा क्षेत्रों में देहात क्षेत्र की हस्तिनापुर विधानसभा, किठौर विधानसभा व सिवालखास विधानसभा पर मतदान प्रतिशतता सबसे अधिक रही। मेरठ दक्षिण के मतदाता भी जागरूक दिखे। इस विधानसभा में देहात के काफी इलाके शामिल हैं। खास बात यह रही कि सुबह घना कोहरा होने के बाद भी देहात के लोगों ने मतदान में खूब रुचि दिखाई और बूथों पर पहुंचकर मतदान किया, जबकि शहरी क्षेत्र में मतदान की गति धूप खिलने के बाद ही बढ़ी।


जयभीमनगर में वोटरों को मतदाता पर्ची के लिए उठानी पड़ी परेशानी

गढ़ रोड स्थित मेरठ दक्षिण विधानसभा क्षेत्र के जयभीम नगर कॉलोनी में सरस्वती ज्ञान इंटर कॉलेज में सुबह मतदाताओं की संख्या कम रही। मतदान केंद्रों के बाहर मतदाताओं को अपनी पर्ची बनवाने के लिए कुछ परेशानी का सामना करना पड़ा। वहीं दोपहर-होते होते इनकी संख्या बढ़नी शुरू हो गई। सरस्वती ज्ञान मंदिर और पीजीएम इंटरनेशनल में भी दोपहर से केद्रों पर काफी संख्या में मतदाता पहुंचने शुरू हुए। इससे लोगों को लाइन में लगना पड़ा। कई लोगों के पास पहचान पत्र न होने के कारण उन्हें सूची में नाम तलाशना पड़ा। इसके बाद बीएलओ ने उन्हें संबंधित बूथ की पर्ची बनाकर दी। इसके बाद ही उन्होंने मतदान किया। वार्ड 13 के इन तीनों केंद्रों पर कुल मतदाता करीब 12 हजार हैं। दोपहर एक बजे तक तीनों केंद्रों पर शांतिपूर्ण तरीके से करीब 25 प्रतिशत मतदान हो चुका था।


गुलमर्ग के निकट पुलिस ने भीड़ को खदेड़ा

धूप निकलने के बाद सड़कों पर लोगों की मौजूदगी बढ़ने लगी है। इसको लेकर एसएसपी प्रभाकर चौधरी ने सेट पर निर्देश दिए और थाना पुलिस हरकत में आ गई। गुलमर्ग सिनेमा के निकट भीड़ लगा रहे लोगों को कोतवाली पुलिस ने खदेड़ दिया। चेतावनी दी कि अगर बूथ के निकट अनावश्यक रूप से भीड़ लगाई गई तो गिरफ्तार किया जाएगा। एसएसपी ने चौपहिया वाहनों की तलाशी के भी निर्देश दिए हैं। फूलबाग कॉलोनी सहित कई स्थानों पर स्टैटिक्स टीम लगातार वाहनों की चेकिंग करती रही ताकि मतदान में धनबल के प्रयोग की संभावना ही न बने।

पहले डाला वोट फिर गन्ना

किसानों ने पहले मतदान किया और फिर गन्ना डाला। गन्ना क्रय केंद्र पर सुबह से दोपहर तक सन्नाटा रहा। कोहरे के कारण भी किसानों ने लाइन में लगकर वोट डाले। कई जगह देखा गया किसानों ने लोगों को वोट डालने के लिए प्रेरित भी किया। ज्यादात्तर देहात के बूथों पर शहर से ज्यादा वोट डाले गये। किसानों से बात की गई तो उन्होंने बताया कि मतदान जरूर करना चाहिए और हमने किया भी। हमने पहले मतदान किया उसके बाद कुछ काम किया।

Similar Posts

error: Copyright: mail me to info@eradioindia.com