मेडिकल शिक्षा में पीजी करने वाले डॉक्टरों को अब पूरा वेतन देगी उत्तराखण्ड सरकार

0 minutes, 6 seconds Read
देहरादून। उत्तराखंड सरकार मेडिकल शिक्षा में पीजी करने वाले डॉक्टरों को अब पूरा वेतन देगी। अब तक, पीजी के दौरान, डॉक्टरों को आधा वेतन मिलता था। मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने सोमवार को प्रांतीय चिकित्सा एवं स्वास्थ्य सेवा संघ की नवनिर्वाचित कार्यकारिणी के शपथ ग्रहण समारोह में यह घोषणा की। सरकार की यह भी शर्त होगी कि पीजी के बाद डॉक्टरों को राज्य के दूरस्थ क्षेत्रों में सेवाएं देनी होंगी।

मुख्यमंत्री ने कहा कि वर्तमान में राज्य में 65 प्रतिशत से अधिक डॉक्टर तैनात हैं। सुदूर इलाकों में स्वास्थ्य सेवाओं को बेहतर बनाने के लिए सरकार 100 प्रतिशत डॉक्टरों की नियुक्ति करने की कोशिश कर रही है। अधिकांश डॉक्टर पिछले दो वर्षों के भीतर नियुक्त किए गए थे। सीएम ने कहा कि पीजी कर रहे डॉक्टरों को पूरा वेतन दिया जाएगा।

Image result for cm uttarakhand"

इससे दूरदराज के इलाकों में विशेषज्ञ डॉक्टरों की कमी दूर होगी। वर्तमान में, पोस्ट ग्रेजुएशन से गुजरने वाले डॉक्टरों को तीन साल के लिए कुल वेतन का 50 प्रतिशत दिया गया था। मुख्यमंत्री ने कहा कि स्वास्थ्य सेवाओं में प्रौद्योगिकी का उपयोग करने की आवश्यकता है। डॉक्टरों को प्रभावी और बेहतर टेली-मेडिसिन और टेली-रेडियोलॉजी सेवा बनाने के लिए अपने सुझाव देने चाहिए।

मुख्यमंत्री ने डॉक्टरों को निर्देश दिया कि हर क्षेत्र में कुछ बेकार लोग हैं। जिनकी नजर अच्छे काम के छोटे-छोटे लम्हों पर है। इस तरह के लाभहीन लोग खुद कुछ नहीं करते हैं और अच्छे काम करने वाले लोगों का विरोध करते हैं। सरकारी अस्पताल भी उनके रडार पर हैं। डॉक्टर ऐसी आंखों से दूर रहते हैं।

उत्कृष्ट कार्य करने वाले नौ डॉक्टरों को सम्मानित किया

प्रांतीय चिकित्सा एवं स्वास्थ्य सेवा संघ की नवनिर्वाचित कार्यकारिणी ने राज्य के दूरस्थ क्षेत्रों में बेहतर सेवाएं प्रदान करने के लिए नौ डॉक्टरों को सम्मानित किया। शपथ ग्रहण समारोह में मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने डॉक्टरों को प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया।

दुर्गम क्षेत्रों में देवी-देवताओं की शरण में जाने वाले लोग

मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने कहा कि राज्य के दुर्गम क्षेत्रों में स्वास्थ्य सेवाओं की कमी के कारण लोग देवी-देवताओं की शरण में जा रहे हैं। कठिन क्षेत्रों के विशेषज्ञ डॉक्टर सेवाएं देने के लिए तैयार नहीं हैं। उन्होंने दोहराया कि सरकार की प्राथमिकता दूरस्थ क्षेत्रों में बेहतर स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान करना है। इसके लिए डॉक्टरों को आगे आने की जरूरत है।

महापौर सुनील उनियाल गामा ने मुख्यमंत्री को सुझाव दिया कि राज्य में विशेषज्ञ डॉक्टरों की कमी है। यदि सरकार डॉक्टरों की सेवानिवृत्त आयु सीमा 60 से बढ़ाकर 65 वर्ष कर देती है, तो यह दूरदराज के क्षेत्रों में डॉक्टरों की सेवाएं प्रदान करना जारी रखेगा। सेवानिवृत्त होने के बाद, डॉक्टरों की सेवाएं फिर से ली जाती हैं, सेवानिवृत्त की आयु सीमा बढ़ाने से कई समस्याएं हल हो जाएंगी

Send Your News to +919458002343 email to eradioindia@gmail.com for news publication to eradioindia.com

Similar Posts

error: Copyright: mail me to info@eradioindia.com