13 Aug 20, खबरें फटाफट: #जौनपुर की ताजा तरीन खबरें एक नजर में-

  • ब्यूरो प्रमुख ई-रेडियो इंडिया, जौनपुर

नमस्कार आपका स्वागत है ई रेडियो इंडिया के जौनपुर बुलेटिन में, आइये नजर डालते हैं…. 13 Aug 2020 की प्रमुख खबरों पर फटाफट अंदाज में-

Advertisement

1- जलालपुर: जिलाजीत यादव का राजकीय सम्मान के साथ अन्तिम संस्कार किया

बहादुरपुर इजरी गांव के रहने वाले जौनपुर के लाल 26 वर्षीय जिलाजीत यादव को राजकीय सम्मान के साथ अन्तिम संस्कार किया गया। इस दौरान जिले के आला अधिकारी और सम्मानित नेतओं व कार्यकर्ताओं का ताता लगा रहा। योगी आदित्यनाथ ने परिवार को पचास लाख की मदद करने का ऐलान किया है लेकिन दु:ख की बात यह है कि जिलाजीत परिवार में अकेले थे और पिता कांता प्रसाद यादव का दो साल पहले ही निधन हो चुका है… ऐसे में उनकी पत्नी, मां व चाचा के परिवार के अलावा उनका कोई सहारा नहीं बचा है।

उधर शहीद के घर पहुंचे जिलाधिकारी ने एसडीएम को निर्देश दिया कि राजस्व कर्मचारियों से तत्काल जमीन चिन्हित कराकर शहीद जिलाजीत यादव की मूर्ति लगवायें और एक पार्क का नामकरण शहीद के नाम पर कराया जाये, इसके अलावा परिवार के लोगों के बताये जाने वाले सड़क को शहीद के नाम पर रखा जाएगा।

उधर शहीद के घर तक एक अदद सड़क न होने से नाराज ग्रामीणों ने वाराणसी-लखनऊ हाइवे को जाम कर दिया। मौके पर बीडिओ और शहीद के चाचा जिलाजीत ने पहुंचकर स्थिति नियंत्रण में किया। काफी मशक्कतों के बाद ग्रामीणों ने जाम को खोला और रास्ते के निर्माण का आश्वासन मिलने के बाद मामला शांत हुआ।

2- मछलीशहर: नरगहना के शातिर अपराधी टेंगर की सम्पत्ति हुई जप्त

पवांरा थाना क्षेत्र के नरगहना गांव निवासी एक गिरोह बंद अपराधी की संपत्ति कुर्क करने के बाद तहसीलदार को रिसीवर नियुक्त कर दिया गया है। यह कार्यवाई डीएम के आदेश पर की गई है। नरगहना गांव निवासी शाहनवाज उर्फ टेंगर पर पवांरा थाना में गोबध निवारण अधिनियम समेत कई अन्य धाराओं में मुकदमे दर्ज हैं। आरोप है कि न्यायालय से बार-बार वारंट जारी करने के बावजूद हाजिर नहीं हुआ।

न्यायालय के आदेश के अनुपालन में मछलीशहर के तहसीलदार अमित कुमार त्रिपाठी मंगलवार सायं पंवारा थाना प्रभारी सैयद हुसैन मुंतजर व भारी फोर्स के साथ वाहन सहित मकान के एक हिस्से को कुर्क कर जब्त कर लिया गया। तहसीलदार को कुर्क की गई संपत्ति का रिसीवर नियुक्त किया गया है।

3- जौनपुर: सालिड वेस्ट मैनेजमेंट प्लांट से नागरिकों को मिलेगी गंदगी से मुक्ति

नगर पालिका परिषद जौनपुर की महत्वाकांक्षी योजनाओं में से एक कुल्हनामऊ का सालिड वेस्ट मैनेजमेंट का निर्माण अगले माह पूरा होने की उम्मीद है। नगर के आस-पास सड़कों व नदी के किनारे व खुले स्थानों पर कूड़ा गिराने से जहां बीमारियों का खतरा रहता था वहीं आस-पास के लोग दुर्गंध से परेशान थे। सात किलोमीटर दूर कुल्हनामऊ में कूड़ा गिराए जाने से उन्हें काफी हद तक राहत मिल गई है। कार्यदायी संस्था सीएंडडीएस की तरफ से 12.39 करोड़ की लागत का यह निर्माण कार्य जारी है। इसमें पहली किश्त के रूप में 6.20 करोड़ रुपये प्राप्त हुए। अक्टूबर तक कार्य पूर्ण होने की उम्मीद है।

4- जौनपुर: अब घर बैठे बनवा सकेंगे राशन कार्ड

अब घर बैठे कोई भी ऑनलाइन आवेदन कर राशन कार्ड सकता है, इसके लिये आम जनता को जिलापूर्ति कार्यालय के चक्कर नहीं काटने होंगे। जिलापूर्ति कार्यालय ने अपर खाद्य आयुक्त अनिल कुमार दुबे के हवाले से जानकारी दी है कि नया राशन कार्ड बनवाने के लिए जिले के लोग जरूरी दस्तावेज के साथ अपने निकटतम जनसेवा केंद्र पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। इतना ही नहीं, पुराने राशन कार्ड में संशोधन के लिए भी ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे। खाद्य एवं रसद विभाग की वेबसाइट से ‘आवेदन पत्र’ का प्रारूप डाउनलोड किया जा सकेगा। नए राशन कार्ड आवेदन एवं प्रचलित राशन कार्ड में संशोधन के लिए 20 रुपये शुल्क निर्धारित किया गया है इसके बाद 30 कार्य दिवस के भीतर राशनकार्ड आवेदन स्वीकृत होने व जारी होने की सूचना आवेदक के मोबाइल फोन पर एसएमएस के माध्यम से दी जाएगी।

5- सिकरारा: असलहा दिखाकर धमकाया, चाकू से हमला कर लूट लिए 68 हजार

सिकरारा थाना क्षेत्र के बरईपार नेवढ़िया में सुबह 10:30 बजे एक बाइक पर आए तीन बदमाशों ने माधुरी तिवारी के नाम से संचालित वक्रांति केंद्र का देखभाल करने वाले यासीन को चाकू मारकर 68 हजार रुपए लूट लिए। गुरुवार सुबह केंद्र पर यासीन और उसका बेटा मामुल को काले रंग की पल्सर पर आये तीन बदमाशों ने असलहा दिखाते हुए पहले यासीन को धमकाया फिर चाकू मारकर उसे घायल कर दिया।

यासीन के बेटे मामुल के विरोध करने पर बदमाशों ने उसे कई थप्पड़ जड़ दिए और लूट को अंजाम देते हुए तीनों बाइक से सिकरारा की ओर भाग निकले। सूचना पर एसएचओ सिकरारा अरुण कुमार मिश्र मौके पहुंचे और घटना की छानबीन में जुट गए।

6- जौनपुर: जिले में धूमधाम से मनाई गई श्रीकृष्ण जन्माष्टमी

श्रीकृष्ण जन्माष्टमी जिले में धूमधाम से मनाई गई। पुलिस लाइन समेत विभिन्न स्थानों पर सजाई गई श्रीकृष्ण जन्मोत्सव पर झांकी का दर्शन लोग देर रात तक करते रहे। झांकी सजाने से पहले उन्होंने भगवान कृष्ण की मूर्ति को गोमती के जल से नहलाया-धुलाया। उनका शृंगार किया। जिले में बुधवार को भी सार्वजनिक अवकाश घोषित किया गया था।

शीतला चौकियां धाम, काल भैरव मंदिर, पुराने हनुमान मंदिर, नौपेड़वा के बक्शा थाना परिसर, हनुमानगढ़ी मंदिर, श्रीरामजानकी और श्रीहनुमान मंदिर व नौपेड़वा बाजार सहित दर्जनों स्थानों पर मंगलवार रात श्रीकृष्ण जन्माष्टमी धूमधाम से मनाई गई।

7- जौनपुर: झमाझम बारिश से जनजीवन अस्त-व्यस्त

जौनपुर में हुई बारिश ने एक बार फिर किसानों के चेहरे पर मुस्कान ला दी है… झमाझम बारिश से धान की फसल को जीवनदान मिल गया है। खेत में रोपे गए धान के पौधे कड़ी धूप से सूखने लगे थे। हालाकि बारिश के चलते सड़कों व गांव के रास्तों पर कीचड़ व जलजमाव से आवागमन करने में परेशानी उत्पन्न हो गई। लगातार बारिश बनी रहने से पशुओं व पशुपालकों को काफी दिक्कत का सामना करना पड़ा।

8- धर्मापुर: तंगहाली में जिंदगी बसर कर रहे आजादी के सिपाही

धर्मापुर विकास खंड के किर्तापुर सेवईनाला निवासी 94 वर्ष के स्वतंत्रता सेनानी बनारसी की जिंदगी तंगहाली में गुजर रही है। नेताजी सुभाषचंद्र बोस के आजाद हिंद फौज के सिपाही रहे बनारसी देश की स्वतंत्रता के लिये छह माह तक रंगून के टांगो जेल की यातनायें झेली थी। वर्तमान में यह बीमारी के दौर से गुजर रहे हैं। बनारसी ने बताया कि 1942 में द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान आजाद हिंद फौज में सिपाहियों की भर्ती हो रही थी। बनारसी जियावाड़ी स्थित आजाद हिंद फौज के सेंटर पहुंच गये। नेताजी सुभाषचंद्र बोस ने उन्हें नाबालिग बताते हुये भर्ती करने से मना कर दिया। इस पर वह रोने लगे। नेताजी को तरस आ गया और भर्ती कर फौजियों की सेवा में लगा दिया। वर्ष 1945 में फिर बमबारी होने लगी। इस दौरान बनारसी के सिर पर चोट आ गयी थी। अंग्रेजों ने उन्हें गिरफ्तार कर लिया और रंगून की टांगो जेल में बंद कर दिया। छह माह तक जेल में बंद रहने के बाद उन्हें रिहा किया गया। बनारसी बीमार चल रहे हैं। ठीक से उपचार नहीं होने से बीमारी बढ़ती जा रही है।

7- मीरगंज: राजकीय पशु चिकित्सालय में बैठने से डरते हैं डॉक्टर

जर्जर भवन व टूटी दीवार ने करियांव मीरगंज बाजार में बने राजकीय पशु चिकित्सालय को खण्डहर में तब्दील कर दिया है, अब तो आलम ऐसा है कि इसमें डॉक्टर भी बैठने से डरते हैं। चारों तरफ गंदगी व झाड़ियों से पशुपालक भी परेशान हैं। यहां वर्ष 2000 में राजकीय पशु चिकित्सालय का निर्माण किया गया था। सभापति, लालजी, उमाकांत, कमला प्रसाद सहित अन्य पशु पालकों का कहना है कि सुविधाओं के अभाव में कीमती पशुओं का इलाज नहीं हो पा रहा है। पूर्व मंडल अध्यक्ष कृष्णकांत दुबे ने पशुपालन मंत्री को पत्र भेजकर अस्पताल के मरम्मत कराने की मांग की गई थी, लेकिन कुछ नहीं हुआ। पशु अस्पताल में उपकरणों का भी अभाव है। अस्पताल में तैनात फार्मासिस्ट अपने तरीके से बीमार पशुओं का इलाज करते हैं।

10- मीरगंज: पुलिस ने अपहरण के मुकदमें से सम्बन्धित अभियुक्त को किया गिरफ्तार

पुलिस अधीक्षक के निर्देशन में एसपी ग्रामीण, CO मछलीशहर व SHO मीरगंज राजेश कुमार ने पुलिस टीम के साथ अपहरण के आरोपी को गिरफ्तार करते हुये अपहृता को सकुशल बरामद कर लिया है। गिरफ्तार अपराधी पंचम पुत्र पन्नालाल निवासी ग्राम गहली थाना बरसठी का रहने वाला है।

उधर लाइनबाजार पुलिस ने 2 किलो 300 ग्राम गांजा के साथ वन विहार रोड चौरा माता मन्दिर के पास से दो अभियुक्त राजू राजभर व देवा उर्फ देवानन्द को गिरफ्तार किया गया।

11- जौनपुर: मोहर्रम की अजादारी को लेकर सौंपा ज्ञापन

मोहर्रम की अजादी को लेकर गुरुवार को भाजपा युवा मोर्चा ने डीएम को ज्ञापन देकर मोहर्रम की अजादारी को लेकर सरकार द्वारा विशेष गाइडलाइन जारी करने की मांग की। भाजयुमो के नगर मंत्री रहबर अब्बास, अल्पसंख्यक मोर्चा के पूर्व जिलाध्यक्ष सैयद सलमान अब्बास ने प्रतिनिधिमंडल के साथ मुख्यमंत्री को सम्बोधित ज्ञापन जिलाधिकारी दिनेश कुमार सिंह को सौंपा।

12- कोतवाली कोतवाली स्थित भारतीय स्टेट बैंक में अचानक आग लग गई

शॉर्ट सर्किट से कोतवाली स्थित भारतीय स्टेट बैंक में अचानक आग लग गई जिसमें हालाकि कोई बड़ा नुकसान नहीं हुआ लेकिन फर्नीचर आदि जलकर राख हो गये।

Send Your News to +919458002343 email to [email protected] for news publication to eradioindia.com