5 Easy Tips for Weight Loss: जादुई तरीके से कम होगा वजन

232
5 Easy Tips for Weight Loss: जादुई तरीके से कम होगा वजन
5 Easy Tips for Weight Loss: जादुई तरीके से कम होगा वजन

5 Easy Tips for Weight Loss: सोचिए कैसा हो, आप कुछ भी अपनी पसंद का खाएं और आपका वजन न बढ़े! वैसे यह किसी सपने जैसा है, लेकिन खानपान में अगर थोड़ा बदलाव किया जाए, तो यह संभव भी हो सकता है। देखा जाए, तो मोटापा कम करने के उपाय लगभग हर किसी को चाहिए। खासकर इंटरनेट पर वजन घटाने के तरीके आपको बहुत दिख जाएंगे, लेकिन बिना किसी सटीक प्रमाण के इन्हें इस्तेमाल करना, जोखिम भरा हो सकता है। ऐसे में स्टाइलक्रेज वैज्ञानिक प्रमाणों के साथ इस लेख में मोटापा कम करने के घरेलू उपाय और वेटलॉस एक्सरसाइज बताने जा रहा है।

5 Easy Tips for Weight Loss

1. फैट बर्न करने के लिए कम प्रोटीन वाले आहार को ही खाना चाहिए. तेल में तली हुई चीजों की बजाय ग्रि‍ल्ड चीजों को खाना बेहतर है. तेल में ज्यादा फ्रायड चीजें फैट को बनाती है जबकि भुनी हुई चीजें आपके शरीर में फैट नहीं बनने देती।

2. अल्कोहल, कोल्ड ड्रिंक्स और मिठाई के सेवन से बचना चाहिए। दूसरी तरफ आईसक्रीम आपके शरीर में चर्बी बढ़ाता है और उससे बना हुआ फैट कम होने या खत्म होने में काफी समय लगता है।

3. अगर आप भी मोटापा कम करना चाहते हैं तो आपको अपने डेली रुटीन में बदलाव लाना होगा. खासकर अपनी डाइट में बदलाव करने की जरूरत है. ज्यादा शुगर, कैलोरी खाने से परहेज करना चाहिए।

4. बादाम में पांच ग्राम प्रोटीन होता है जो पूरी रात मांसपेशियों को रिपेयर करता है और फाइबर रात में भूख नहीं लगने देता है. इसके अलावा बादाम को शरीर की चर्बी कम करने के लिए सुपरफूड माना जाताहै. यह शरीर के अतिरिक्त वसा को घटाता है. उच्च फाइबर युक्त अनाज में कार्बोहाइड्रेट और फाइबर पाया जाता है जो पेट को भरा रखता है और शरीर के वसा को घटाता है।

5. पत्तेदार सब्जियों वैट घटाने वाली डाइट में शामिल कर सकते हैं. इनमे कर्बोहाइड्रेट्स और कैलोरीज बहुत कम होती हैं लेकिन फाइबर भरपूर होता है. इन सब्जियों को आप बिना ज्यादा कैलोरी कंज्यूम किए ज्यादा मात्रा में खा सकते हैं, जिस वजह से आपको और चीजें खाने की ज़रूरत नहीं महसूस होगी और मोटापा घटाना आसान होगा।

वजन कम करने में व्यायाम की भूमिका 

वजन कम करने के उपाय की बात करें तो डाइट के साथ-साथ व्यायाम या योग भी जरूरी है। सही आहार भी तब और ज्यादा असरदार होगा जब आप उसके साथ कुछ शारीरिक गतिविधियां भी करेंगे। अगर आपको जिम जाना नहीं पसंद, तो इसमें कोई सोचने वाली बात नहीं। ऐसे कई लोग हैं, जो वक्त की कमी की वजह से जिम नहीं जाते हैं जो कि सामान्य है।

हालांकि इसके बदले आप अपने हर रोज के कामों में या जिस चीज में आपको दिलचस्पी है, उसमें व्यायाम करने का बहाना ढूंढें। अगर आपको नाचना पसंद है, तो आप डांस क्लास में शामिल हों या घर पर अभ्यास करें, साइकिल चलाना पसंद है, तो सुबह या शाम को साइकिल चलाने निकलें, सुबह दौड़ें। अगर आपके पास कुत्ता है, तो उसी के बहाने आप सुबह और शाम को टहलें। यहां हमारा मुख्य उद्देश्य है, कि पूरे दिन में किसी भी वक्त कम से कम एक घंटा किसी भी तरह के आसान से व्यायाम के लिए वक्त निकालें। इससे न सिर्फ आपकी कैलोरी कम होगी बल्कि आपका वजन भी कम होगा और आप फुर्तिला भी महसूस भी करेंगे।

वजन कम करने के लिए डाइट क्यों जरूरी है?

मोटापा कम करना है, तो डाइट बहुत जरूरी है, आप जो भी खाते हैं उसका असर आपके शरीर पर दिखने लगता है। इसलिए जरूरी है, कि आप ऐसा खाना खाएं जो पोषक तत्वों से भरपूर हो। इतना ही नहीं पोषक तत्व युक्त खाना जो आप खा रहे हैं, उसकी भी एक संतुलित मात्रा होनी चाहिए, ये नहीं कि आप उसे भी जरूरत से ज्यादा खा रहे हैं। इसलिए स्वस्थ आहार को अपने डाइट में शामिल कर उसे संतुलित मात्रा में सेवन करें।

क्या गर्म पानी पीने से मोटापा कम होता है?

कई शोध में पाया गया है कि पानी का अधिक सेवन वजन को कम कर सकता है। इसके अलावा, यह सेहत के लिए भी फायदेमंद हो सकता है। अगर हम बात करें गर्म पानी की, तो एनसीबीआई (नेशनल सेंटर फॉर बायोटेक्नोलॉजी इनफार्मेशन) की वेबसाइट पर प्रकाशित एक शोध में गर्म पानी से वजन कम करने की पुष्टि होती है। शोध के अनुसार गर्म पानी पीने पर इसके थर्मोजेनिक प्रभाव के कारण चयापचय दर में वृद्धि होती है, जिससे ऊर्जा की खपत होती है। गर्म पानी के कारण पड़ने वाले थर्मोजेनिक प्रभाव से वजन को कम और नियंत्रित किया जा सकता है।

वजन घटाने में गर्म पानी क्यों फायदेमंद है?

वजन को कम करने के लिए कई बार लोग मेहनत नहीं करना चाहते और वजन कम करने का आसान तरीका खोजते रहते हैं। ऐसे व्यक्तियों के लिए गर्म पानी का रोजाना सेवन लाभदायक हो सकता है। यहां हम बता रहे हैं कि घर में ही गर्म पानी से वजन कैसे घटाएं।

शरीर को हाइड्रेट रखना बहुत जरूरी है और इसके लिए पर्याप्त मात्रा में ठंडा या गर्म पानी पीना भी जरूरी है। शरीर की प्रत्येक कोशिका में पोषक तत्वों को अवशोषित करने और विषैले पदार्थों को निकालने में पानी अहम भूमिका निभाता है। अगर शरीर हाइड्रेट नहीं रहेगा, तो किडनी, हृदय व पेट की बीमारियों के साथ-साथ डिहाइड्रेशन की समस्या भी हो सकती है। हम बता दें कि शरीर को हाइड्रेट रखने से भी वजन कम हो सकता है। शरीर को हाइड्रेट रखने के लिए प्रतिदिन कम से कम आठ गिलास पानी पीने की जरूरत होती है।