Chia Seeds

चिया सीड्स के एक ड्रिंक से मिलेगी परफेक्ट फिगर, जाने कैसे

0 minutes, 0 seconds Read

परफेक्ट फिगर हर किसी की चाहत होती है लेकिन तेजी से बदलती लाइफस्टाइल और काम का बढ़ता प्रेशर लोगों को कई समस्याओं का शिकार बना देता है। मोटापा इन्हीं में से एक है, जो दुनियाभर के लिए एक गंभीर चिंता का विषय बना हुआ है। दिनभर ऑफिस चेयर पर स्क्रीन के सामने बैठे रहने की वजह से अक्सर लोगों का बैली फैट बढ़ने लगता है, जिसकी वजह से कई बार हम अपनी पसंदीदा ड्रेस तक नहीं पहन पाते हैं।

इसके अलावा बाहर निकलती तोंद हमारे लुक को भी खराब कर देती है। ऐसे में आप चिया सीड्स की मदद से बैली फैट को कम कर सकते हैं और पा सकते है एक परफेक्ट फिगर। इसके लिए आपको बस चिया सीड्स की मदद से एक आसान सा ड्रिंक तैयार करना होगा, जो पेट की चर्बी को तेजी से पिघलाने में मदद कर सकता है। आइए जानते हैं इस वेट लॉस ड्रिंक के बारे में…

कैसे तैयार करें ड्रिंक

इसे तैयार करने के लिए दालचीनी के टुकड़े को एक जग पानी में रात भर भिगोकर रखें। फिर इसमें चिया सीड्स डाल दें और सुबह उठकर इसे पी लें। इसके अलावा आप पानी में दालचीनी पाउडर डालकर इसे 10 मिनट तक उबालकर और छानकर भी रख सकते हैं। फिर इसमें चिया सीड्स मिलाकर इसे पी सकते हैं।

ड्रिंक के फायदे

तेजी से बैली फैट कम करने के लिए आप चिया बीज और दालचीनी का पानी पी सकते हैं। इस ड्रिंक को पीने से न सिर्फ वजन घटाने में मदद मिलती है, बल्कि ब्लड शुगर का लेवल भी स्थिर रहता है और हार्ट भी बेहतर बनता है। साथ ही एंटीऑक्सीडेंट और फाइबर से भरपूर होने की वजह से यह ड्रिंक पाचन को बेहतर बनाने के साथ ही लगातार एनर्जी भी देता है।

चिया सीड्स ही क्यों?

चिया बीज और दालचीनी का पानी पाचन स्वास्थ्य में सुधार और मेटाबॉलिज्म रेट को बेहतर बनाने में मदद करता है। चिया सीड्स में मौजूद फाइबर गट हेल्थ बेहतर बनाता है। साथ ही चिया सीड्स खाने से पेट लंबे समय तक भरा रहता है, जिससे भूख कम लगती है। इसके अलावा चिया सीड्स जरूरी पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं और इनमें घुलनशील और अघुलनशील दोनों तरह के फाइबर की भरपूर मात्रा पाई जाती है।

चिया सीड्स के फायदे

चिया सीड्स ब्लड शुगर के लेवल को नियंत्रित करने में मदद करते हैं। इसमें हार्ट-हेल्दी ओमेगा-3 फैटी एसिड पाया जाता है, जो दिल को सेहतमंद बनाता है। इस बीजों में पॉलीफेनॉल और फ्लेवोनोइड जैसे एंटीऑक्सीडेंट ऑक्सीडेटिव तनाव और सूजन से निपटने, सेल डैमेज से बचाने और पुरानी बीमारियों के जोखिम को कम करने में मदद करते हैं। चिया बीज कैल्शियम, मैग्नीशियम, फॉस्फोरस और मैंगनीज जैसे मिनरल्स से भरपूर होते हैं, जो हड्डियों के स्वास्थ्य, मांसपेशियों के फंक्शन और पूरे स्वास्थ्य के लिए जरूरी हैं। डाइट में चिया सीड्स शामिल करने से ऑस्टियोपोरोसिस को रोकने और हड्डियों की डेंसिटी को बढ़ावा देने में मदद मिल सकती है।

author

News Desk

आप अपनी खबरें न्यूज डेस्क को eradioindia@gmail.com पर भेज सकते हैं। खबरें भेजने के बाद आप हमें 9808899381 पर सूचित अवश्य कर दें।

Similar Posts

error: Copyright: mail me to info@eradioindia.com