Be Fit Without Gym: बिना जिम के कैसे रखें खुद को फिट

154

Be Fit Without Gym: वजन घटाना हो या फिर खुद को शेप में रखना हो, फिटनेस बरकरार रखने के लिए जिम जाने का समय और बजट, हमेशा किसके पास है। पर अगर इरादा खुद को फिट रखने का आपने पुख्ता कर ही लिया है तो जिम जाना ही जरूरी नहीं, आप बिना जिम जाए भी चुस्त-दुरुस्त रह सकते हैं। ट्राइ करें ये वर्कआउट्स

शारीरिक और मानसिक संतुलन खान पान से सुरु होता है। सब से पहले तो आपको 12 से 15 ग्लास लिक्विड पुरे दिन भर में लेना चाहिए. इसमें पानी, फल का रस, छाछ, ग्रीन टी और सूप जैसे हेल्दी ड्रिंक्स ले सकते है।

जब आप नास्ता करे तो किसी राजकुमार की तरह खाइए. जो खाना आपको बहुत पसंद है मगर डायट के मुताबिक़ न हो, उससे आप मोटे हो सकते है. तो वो खाना आप नास्ते में नहीं खा सकते है। जैसे की चावल, आलू की सब्जियां न खाए। इससे आप मोटे हो सकते है। अंकुरित दाने, व् फ्रूट्स खाए। मधुमेह हो तो ब्राउन राईस / लापसी, दलीय का इस्तमाल करे।

दोपहर का खाना एक राजा की तरह खाए जिसमें प्रोटीन की मात्रा अच्छी हो. एक ग्रेवी वाली सब्जी या डाल, गेहू से बनी रोटी, रायता और पत्ते वाली सब्जी। रात का खाना जितने जल्दी हो सके आप करिए. चाहे आप घर पर हो या कही बहार।

रात का खाना बेहद हल्का हो. खूब सारा सलाड, सूप, मल्टी ग्रेन/जवार/बाजार/रागी/मकई की एक रोटी और साग आदि जरुर ले। याद रखे की ३ वक़्त के खाने के बीच में आप कोई फल, रस या २ बिस्किट खा सकते है। शारीर को हर २ घंटे बाद खाना चाहिए होता है. लेकिन पेट भरकर नहीं।

Be Fit Without Gym: घर पर ही लें जिम का आनंद

घर पर आपके पास जिम जैसी सुविधाएं तो नहीं होंगी, लेकिन आप इंटरनेट से एक्सरसाइज करने के ऐसे यंत्रों का पता लगा सकते हैं, जो आपके बजट में हों और जिन्हें रखने के लिए आपके घर में स्थान भी उपलब्ध हो। नये-नये वर्कआउट्स को देखने के लिए फिटनेस मैगजीन खरीदें, ताकि आप यह सुनिश्चित कर सकें कि आप ठीक प्रकार से एक्सरसाइज कर रहे हैं। यह आपको विभिन्न प्रकार की एक्सरसाइज के दौरान शरीर का पॉस्चर सही रखने में भी सहायता करेगी। उसमें छपी तस्वीरों के अनुसार सही तकनीकों का उपयोग करें। आजकल बहुत सारी फिटनेस डीवीडी भी बाजार में हैं।

इन बातों का भी रखें ध्यान

  • वर्कआउट करते समय बोरियत अनुभव न करें। पूरे मन से व्यायाम करेंगे तो अच्छे परिणाम प्राप्त होंगे।
  • अच्छे स्वास्थ्य के लिए खाने और सोने की तरह वर्कआउट को भी अपने जीवन का हिस्सा बना लें।
  • अपनी जीवनशैली में छोटे-छोटे परिवर्तन करें, अल्कोहल का सेवन न करें या बिल्कुल कम कर दें।
  • रोज वर्कआउट करना जरूरी नहीं है। अगर आपके घर के पास कोई पहाड़ी क्षेत्र हो तो कभी-कभी उस पर चढ़ाई करें, स्विमिंग पूल चले जाएं या अपने दोस्तों के साथ कोई आउटडोर खेल खेलें।

1 COMMENT

Comments are closed.