Home देश किसानों की समृद्धि के लिए केंद्र का राज्य सरकारों को पूरा सहयोग:...

किसानों की समृद्धि के लिए केंद्र का राज्य सरकारों को पूरा सहयोग: तोमर

नई दिल्ली। कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने आज कहा कि किसानों का जीवन सुगम करने के लिए केंद्र सरकार, पूरी तरह राज्यों के साथ मिलकर काम कर रही है।
श्री तोमर ने राष्‍ट्रीय बीज निगम क्षेत्रीय कार्यालय, भोपाल के भवन एवं तीन हजार टन क्षमता के बीज गोदाम तथा नेफेड के भोपाल कार्यालय का गुरूवार को वर्चुअल उद्घाटन किया। इस अवसर पर श्री तोमर ने कहा कि किसानों का जीवन सुगम करने के लिए केंद्र सरकार, पूरी तरह राज्यों के साथ मिलकर काम कर रही है।

केंद्र ने मध्य प्रदेश में किसानों से लगभग डेढ़ लाख टन मूंग खरीदने की अनुमति दी है, आगे भी जरूरत पड़ने पर अनुमति देने से पीछे नहीं हटेगी। तोमर ने कहा कि मध्य प्रदेश कृषि प्रधान राज्य है, जहां के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान और कृषि मंत्री कमल पटेल दोनों खेती-किसानी से जुड़े हुए हैं, लिहाजा उन्होंने किसानों को उनकी उपज के वाजिब दाम दिलाने तथा कृषि क्षेत्र को समृद्ध करने के लिए बहुत अच्छी तरह काम किया है।

श्री तोमर ने भरोसा दिलाया कि राज्य सरकार को सरकार की ओर से पहले भी पूरा सहयोग किया गया है और आगे भी पूरी मदद की जाती रहेगी। उन्होंने बीज निगम की तारीफ करते हुए कहा कि देश के किसानों को गुणवत्तापूर्ण बीजों के उत्पादन और वितरण के लिए वह लगभग 57 साल से सतत कार्यरत है और देश के किसान उसके गुणवत्ता पूर्ण बीजों का उपयोग कर रहे हैं। करीब 20 लाख बीज कीट्स बांटे जा रहे है।

इसी तरह, नेफेड भी भारत सरकार की ओर से दलहन व तिलहन उपार्जन की अग्रणी संस्था हैं, जो पिछले लगभग 62 वर्षों से सेवाएं दे रही है। केंद्र की समर्थन मूल्य योजना तथा मूल्य स्थिरीकरण कोष योजना के जरिये किसानों के दलहन-तिलहन उपार्जन का कार्य नेफेड बखूबी करती आ रही हैं। म.प्र. का दलहन व तिलहन उत्पादन में महत्वपूर्ण योगदान रहा हैं । श्री तोमर ने कहा कि नेफेड भी बहुत अच्छा काम कर रहा है तथा हमारे किसान भाइयों को आत्मनिर्भर बनाने में सहायता कर रहा हैं।

error: Copyright: mail me to [email protected]
%d bloggers like this: