Cheack your EPF balance via these steps

नई दिल्ली। कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) के सदस्यों के लिए कर्मचारी भविष्य निधि (EPF) की शेष राशि की जाँच करना बहुत सरल हो गया है। एक कर्मचारी और ईपीएफओ के सदस्य के रूप में अब आपको अपने नियोक्ता को शेष राशि जानने के लिए वर्ष के अंत में अपने पीएफ स्टेटमेंट को साझा करने के लिए इंतजार नहीं करना होगा।

Image result for check balance

आप इन पांच विकल्पों में से किसी भी एक विकल्प का उपयोग करके कभी भी बैलेंस चेक कर सकते हैं- उमंग ऐप, ईपीएफओ पोर्टल, ईपीएफओ ऐप, एसएमएस के जरिये या सिर्फ एक मिस्ड कॉल देकर।

कुछ तरीके इस प्रकार हैं-

उमंग ऐप: कर्मचारी उमंग ऐप की मदद से अपने पीएफ बैलेंस को मोबाइल फोन पर देख सकते हैं। उमंग ऐप को सरकार ने पिछले साल लॉन्च किया था और यह एक ही स्थान पर विभिन्न सरकारी सेवाओं तक पहुंच प्रदान करता है। कोई व्यक्ति ईपीएफ पासबुक देख सकता है, दावा जुटा सकता है और यहां तक ​​कि ऐप का उपयोग करके अपने दावे को ट्रैक भी कर सकता है। उमंड ऐप के माध्यम से संतुलन की जांच करने के लिए, आपको अपने फोन नंबर का उपयोग करके एक बार पंजीकरण पूरा करना होगा।

ईपीएफओ पोर्टल: एकीकृत पोर्टल के बजाय, उपयोगकर्ता ईपीएफओ द्वारा संचालित एक अलग वेबसाइट पर अपने पीएफ पासबुक का उपयोग कर सकते हैं। पोर्टल पर पीएफ पासबुक देखने के लिए, आपको अपने अकाउंट को अपने यूनिवर्सल अकाउंट नंबर (यूएएन) के साथ टैग करना होगा। आप आधिकारिक वेबसाइट से पासबुक डाउनलोड या प्रिंट कर सकते हैं।

  • चरण 1: सदस्य पासबुक www.epfindia.gov.in पर उपलब्ध है
  • चरण 2: ‘हमारी सेवाओं’ के तहत ‘कर्मचारियों के लिए’ पर क्लिक करें
  • चरण 3: ‘सेवा’ के तहत ‘सदस्य पासबुक’ पर क्लिक करें
  • चरण 4: यूएएन और पासवर्ड दर्ज करें

पासबुक का उपयोग करने के लिए, सुनिश्चित करें कि आपका यूएएन नियोक्ता द्वारा सक्रिय है। EPF योजना, 1952 के तहत छूट वाले प्रतिष्ठानों के सदस्यों के लिए पासबुक सुविधा उपलब्ध नहीं है।

एसएमएस: यदि आपका यूएएन ईपीएफओ के साथ पंजीकृत है, तो आप 7738299899 पर एसएमएस भेजकर अपने नवीनतम योगदान और पीएफ बैलेंस का विवरण प्राप्त कर सकते हैं। आपको प्रारूप में एक पाठ भेजने की आवश्यकता है- EPFOHO UAN ENG। ENG, पसंदीदा भाषा का पहला तीन अक्षर है। इसलिए, यदि आप हिंदी में संदेश प्राप्त करना चाहते हैं, तो EPFOHO UAN HIN टाइप करें। यह सुविधा अंग्रेजी, हिंदी, पंजाबी, गुजराती, मराठी, कन्नड़, तेलुगु, तमिल, मलयालम और बंगाली में उपलब्ध है।

मिस्ड कॉल: आप अपने पीएफ बैलेंस और पीएफ बैलेंस की जानकारी जानने के लिए अपने पंजीकृत मोबाइल नंबर से 011-22901406 पर मिस्ड कॉल दे सकते हैं। सुनिश्चित करें कि आपका यूएएन आपके बैंक खाता संख्या, आधार और पैन के साथ है, अन्यथा अपने नियोक्ता से उन्हें आपके लिए बीजित करने के लिए कहें।

ईपीएफओ ऐप: ईपीएफओ का एम-सेवा ऐप गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड किया जा सकता है और एक बार ऐप डाउनलोड हो जाने के बाद, आप ईपीएफ खाते में अपने नवीनतम योगदानों की जांच करने के लिए ‘सदस्य’ और फिर ‘बैलेंस / पासबुक’ पर क्लिक कर सकते हैं। । विवरण प्राप्त करने के लिए अपना यूएएन और पंजीकृत मोबाइल नंबर दर्ज करें।

Send Your News to +919458002343 email to eradioindia@gmail.com for news publication to eradioindia.com



email: eradioindia@gmail.com || info@eradioindia.com || 09458002343

अगर आप भी अपना समाचार/ आलेख/ वीडियो समाचार पब्लिश कराना चाहते हैं या आप लिखने के शौकीन हैं तो आप eRadioIndia को सीधे भेज सकते हैं। इसके अलावा आप फेसबुक पर हमें लाइक कर सकते हैं और टि्वटर पर फॉलो कर सकते हैं। मेरी वीडियोस के नोटिफिकेशन पाने के लिए आप यूट्यूब पर हमें सब्सक्राइब करें। किसी भी सोशल मीडिया पर हमें देखने के लिए टाइप करें कि eRadioIndia.

https://eradioindia.com/work-with-us/
Don't wait just take initiation

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *