Covaxin Human Trial Results: टीकाकरण के बाद क्या करें, क्या न करें?

285
Covaxin Human Trial Results

Covaxin Human Trial Results: शनिवार से Covaxin वैक्सीन का टीकाकरण शुरू हो गया है, देशभर में शुरू हुए इस अभियान के बाद कुछ सवाल ऐसे उठ कर आ रहे थे जिनसे संशय फैल गया था।

हालाकि, आपको बता दें कि Covaxin की निर्माता भारत बायोटेक का दावा है कि इस टीकाकरण के बाद किसी को कोई दुष्परिणाम या नुकसान (Covaxin Human Trial Results) होता है तो भारत बायोटेक उसे मुआवजा देगी। टीकाकरण के दौरान ही टीका लगवाने वाले व्यक्तियों से कॉन्ट्रैक्ट फॉर्म पर साइन कराया जा रहा है।

इस वैक्सीन को लगवाने का मतलब आपको यह कतई निश्चिंत नहीं होना चाहिए कि आपको दोबारा कोरोनावायरस संक्रमित नहीं करेगा। आपको कुछ सावधानियां हैं जिन्हें अपनाने की आवश्यकता है जो यहां पर बताई जा रहे हैं-

WHO Vaccination के बारे में क्या कहता है

विश्व स्वास्थ्य संगठन ने एक बयान जारी कर बताया है कि कोरोनावायरस के खिलाफ लगने वाली वैक्सीन पूरी तरह से यह गारंटी देने में असफल हो रही है कि आपको कोरोनावायरस दोबारा नहीं होगा। 

जब तक बड़ी मात्रा में टीकाकरण नहीं हो जाता है तब तक हमें कोरोना की गाइडलाइन का पालन करना पड़ेगा। टीकाकरण के बाद हमें अपनी जीवन शैली को यह सोचकर नहीं बदल देना चाहिए कि अब कोरोना आपका कुछ नहीं बिगाड़ पाएगा।

वैक्सीन लगने के बाद आप कितने सुरक्षित?

वैक्सीनेशन के बाद आपको कोरोना वायरस से संक्रमित होने का खतरा कम हो जाएगा लेकिन ध्यान रहे खत्म नहीं होगा। लेकिन सबसे बेहतर चीज यही है कि आपको मास्क लगाने, सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करने जैसी बुनियादी जरूरतों पर अवश्य ही ध्यान दें।

महामारी विशेषज्ञ ने कही ये बात

ऐसा ग्रुप या समूह जहां पर सभी लोगों को कोरोना की वैक्सीन लग चुकी हो वहां पर कोरोनावायरस के नियमों को नजरअंदाज किया जा सकता है। विशेषज्ञ व वैज्ञानिक बताते हैं कि अगर आपको इस बात का ठीक से पता ना हो कि जिस ग्रुप में या जिस जगह आप शामिल होने जा रहे हैं वहां सभी वैक्सीन ले चुके हैं या नहीं तो आपको उस जगह पर कोरोनावायरस संबंधी गाइडलाइंस का भरपूर उपयोग करना चाहिए।

पहले जैसी सामान्य दिनचर्या कैसे होगी?

कोरोनावायरस की वैक्सीन का जैसे ही एक बड़ी आबादी को टीका लगेगा तो धीरे-धीरे हर्ड इम्यूनिटी विकसित होनी शुरू हो जाएगी, जिसके बाद पहले जैसी लाइफ स्टाइल होने की गुंजाइश बढ़ेगी। एक्सपर्ट्स बताते हैं कि जीवन का प्रमुख हिस्सा बन चुके मास्क और सैनिटाइजर से निजात तभी मिल पाएगी जब पूरी आबादी का कम से कम 70 फीसद वैक्सीनेशन कर दिया जाएगा। लेकिन ध्यान रहे कि इतनी बड़ी उपलब्धि हासिल करने में कम से कम 1 वर्ष तो लगेगा ही। 

Covaxin Human Trial Results: वैक्सीनेशन के बाद गुरुग्राम में दो महिलाओं की तबीयत बिगड़ी                                               

कोरोना महामारी के खात्मे लिए देशभर में आज से शुरू हुए टीकाकरण अभियान के दौरान गुरुग्राम में टीका लगवाने के बाद (Covaxin Human Trial Results) दो लोगों की तबीयत बिगड़ने की जानकारी मिली है।

जानकारी के अनुसार, डीपीएसजी पालम विहार में बने टीकाकरण केंद्र में टीका लगवाने के बाद (Covaxin Human Trial Results) एक आंगनबाड़ी कार्यकर्ता और एक आशा कार्यकर्ता की तबीयत बिगड़ गई है। 

आंगनबाड़ी कार्यकर्ता आनंदलता का ब्लड प्रेशर बढ़ने से सांस लेने में दिक्कत हो रही थी। ऑब्जर्वेशन के दौरान डॉक्टरों की टीम द्वारा दवाई देने के डेढ़ घंटे के बाद उनकी तबीयत ठीक हुई। वहीं, आशा कार्यकर्ता को बेचैनी हुई थी। दवाई देने के बाद वह भी नॉर्मल हो गईं।

Covaxin Human Trial Results को लेकर देशभर में चल रहे इस वैक्सीनेशन अभियान में हिस्सा लेने वाले सभी लोगों को इस बात की जानकारी अवश्य होनी चाहिए कि किसी भी तरह की वैक्सीन लगाने के बाद कुछ न कुछ साइड इफेक्ट जरूर होता है। इसलिए आपको इससे घबराने की बिल्कुल भी आवश्यकता नहीं है। वैक्सीन लगवाने के बाद किसी भी तरह की आपको फोन डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए, किसी भी तरह की परेशानी को 1 फीसद भी छुपाना नहीं चाहिए।

पूरे देश में करें विज्ञापन सिर्फ 5 हजार में एक माह के लिये-

अगर आपके व्यवसाय, कम्पनी या #प्रोडक्ट की ब्राडिंग व #प्रमोशन अनुभवी टीम की देखरेख में #वीडियो, आर्टिकल व शानदार ग्राफिक्स द्वारा किया जाये तो आपको अपने लिये ग्राहक मिलेगें साथ ही आपके ब्रांड की लोगों के बीच में चर्चा होनी शुरू हो जायेगी।
साथियों, वीडियो और #आर्टिकल के माध्यम से अपने व्यापार को Eradio India के विज्ञापन पैकेज के साथ बढ़ायें। हम आपके लिये 24X7 काम करने को तैयार हैं। सोशल मीडिया को हैंडल करना हो या फिर आपके प्रोडक्ट को कस्टमर तक पहुंचाना, यह सब काम हमारी #एक्सपर्ट_टीम आपके लिये करेगी।

इस पैकेज में आपको इन सुविधाओं का लाभ मिलेगा-

  • आपकी ब्रांड के प्रचार के लिए 2 वीडियो डॉक्यूमेंट्री।
  • 2 सोशल मीडिया एकाउंट बनाना व मेंटेन करना।
  • 8 ग्राफिक्स डिज़ाइन की शुभकामना व अन्य संदेश का विज्ञापन।
  • फेसबुक विज्ञापन और Google विज्ञापन, प्रबंधन।
  • नियमित प्रोफ़ाइल को मेंटेन करना।
  • नि:शुल्क ब्रांड लोगो डिजाइन (यदि आवश्यक होगा तो)।
  • परफेक्ट हैशटैग के साथ कंटेंट लिखना और प्रभावशाली पोस्टिंग।
  • कमेंट‍्स व लाइक्स काे मैंनेज करना।
  • www.eradioindia.com पर पब्लिश की जाने वाली न्यूज में आपका विज्ञापन नि:शुल्क दिया जायेगा।
  • अभी ह्वाट‍्सअप करें: 09458002343
  • ईमेल करें: eradioindia@gmail.com

1 COMMENT

Comments are closed.