DM Auraiya IAS Sunil Kumar Verma ने फर्जी शिकायत निस्तारण पर अधिकारियों को चेताया

संपूर्ण तहसील दिवस में डीएम व एसपी ने सुनी शिकायतें || जिलाधिकारी व एसपी ने निर्माणाधीन अग्निशमन केंद्र का भी किया निरीक्षण

DM Auraiya IAS Sunil Kumar Verma, फर्जी शिकायत निस्तारण पर अधिकारियों को चेताया, auraiya dm sunil kumar verma,
DM Auraiya IAS Sunil Kumar Verma ने फर्जी शिकायत निस्तारण पर अधिकारियों को चेताया
  • ई-रेडियो इंडिया ब्यूरो, बिधूना, औरैया (उ०प्र०)

DM Auraiya IAS Sunil Kumar Verma: सोमवार को तहसील सभागार में आयोजित संपूर्ण समाधान तहसील दिवस में जहाँ जिलाधिकारी ने शासन की योजनाओं का पारदर्शी ढंग से क्रियान्वन किये जाने के कड़े निर्देश दिए वहीं फर्जी निस्तारण पर कठोर कार्यवाही की भी चेतावनी दी। उन्होंने कहा यदि पीड़ितों को अपने कार्य के लिए बार-बार चक्कर लगाने पड़े तो जिम्मेदार लोगों के विरुद्ध कठोर कार्यवाही की जाएगी। साथ ही दंडित किया जाएगा।

तहसील दिवस के उपरांत जिलाधिकारी (DM Auraiya IAS Sunil Kumar Verma) व पुलिस अधीक्षक ने बिधूना स्थित निर्माणाधीन अग्निशमन केंद्र का भी निरीक्षण किया। समाधान दिवस के अवसर पर जिलाधिकारी सुनील कुमार वर्मा ने एक अधिवक्ता संतोष कुमार तिवारी की शिकायत पर प्रभारी आरके के विरूद्ध आवश्यक कार्यवाही की जाने के निर्देश दिए।

Advertisement

अधिवक्ता संतोष तिवारी का आरोप है कि बाद संख्या 620 में तहसीलदार बिधूना के यहां बैनामा के आधार पर दाखिल खारिज स्थानांतरण आदेश दिनांक 11 नवबंर 2020 को संबंधित न्यायालय द्वारा किया गया, एंव उक्त आदेश आर 6 में इंद्राज नहीं किया गया। जबकि आदेश आर 5 मिशलबंद फाइल में दर्ज है।

WhatsApp Image 2021 11 08 at 8.03.39 PM 1

उन्होंने तहसील दिवस से लेकर मुख्यमंत्री पोर्टल पर भी शिकायत की, तो संबंधित रजिस्टार, कानूनगो ने फर्जी आख्या देकर निस्तारण दर्शा दिया। जिलाधिकारी के आदेश पर बाद संख्या 620 पारस सिंह बनाम ममता देवी के नामांतरण आदेश को तत्काल इन्द्राज किया गया। इस अवसर पर अंबेडकर नगर के एक मामले में जिलाधिकारी ने प्रधानमंत्री आवास की पात्रता की जाँच पुनः जाँच के लिए तत्काल जांच अधिकारी संग्रह अमीन राजबहादुर शाक्य को मौके पर भेजकर जाँच कराई।

WhatsApp Image 2021 11 08 at 8.03.39 PM

कुसमरा निवासी एडवोकेट अम्बरेश सिंह सेंगर ने DM Auraiya IAS Sunil Kumar Verma को दिए शिकायती प्रार्थना पत्र में आरोप लगाया कि सहकारी संघ रुरूगंज में पुरवा पीता राम में कई दशक पूर्व सस्ता कपड़ा कंट्रोल रेट पर मिलता था जबकि 5000 कुंटल का गेहूं का स्टॉक रहता था , जो किसानों का सवाया लेकर दिया जाता था। उन्होंने आरोप लगाया कि बीते कई वर्षों से स्टाक का पता नहीं है, न कर्मचारी अधिकारी मौजूद रहते है। जिलाधिकारी ने जाँच कराकर आवश्यक कार्यवाही किए जाने के निर्देश दिए हैं।

WhatsApp Image 2021 11 08 at 8.03.38 PM

DM Auraiya IAS Sunil Kumar Verma के साथ SP ने भी दिखाया सख्त रुख

इस अवसर पर भूलाहार निवासी रामवीर यादव ने जिलाधिकारी को एक जमीन के मामले में फर्जी तरीके से विक्रय किये जाने की शिकायत दी। जिस पर डीएम ने जाँच कराकर कार्यवाही का आश्वासन दिया। इस अवसर पर पुलिस अधीक्षक अभिषेक वर्मा ने पुलिस अधिकारियों को राजस्व टीम का पूर्ण सहयोग किए जाने के कड़े निर्देश दिए। कहा राजस्व कर्मी कब्जे आदि के मामले में सुरक्षा वयवस्था के साथ ही मौके पर जायें। इस अवसर पर उप जिलाधिकारी राम अवतार वर्मा, मुख्य चिकित्सा अधिकारी अर्चना श्रीवास्तव, डीएफओ सुंदरेशा, पुलिस क्षेत्राधिकारी महेंद्र प्रताप सिंह, तहसीलदार पीयूष साहू के अलावा विधायक प्रतिनिधि देवेश शाक्य ने भी पीड़ितों की समस्याएं सुनी।

विधायक प्रतिनिधि देवेश शाक्य ने प्रशासनिक अधिकारियों से आपस के छोटे पूरे मामले को आपस में ही मिल बैठकर निपटाने का अनुरोध किया।

उन्होंने कहा कि इससे जहां अपराधों के आँकडों में इजाफे में कमी आएगी, वही लोगों के बीच कटुता का भाव नहीं रहेगा। इस अवसर पर कोतवाली प्रभारी निरीक्षक शशि भूषण मिश्रा, अधिशाषी अधिकारी निषाद मधुरमय, राजस्व निरीक्षक संदीप कुमार, सत्येंद्र तिवारी, सुधीर यादव, अशोक कठेरिया आदि मौजूद थे। इस अवसर पर कुल आयी 93 शिकायतों में 13 शिकायतों का निस्तारण कर किया गया।

जिलाधिकारी ने सभी शिकायतों का एक सप्ताह के भीतर निस्तारण किए जाने के कड़े निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि शासन स्तर से टीम आकर शिकायतों के निस्तारण की गुणवत्ता की जाँच कर सकती है। जबकि उनके द्वारा स्वयं भी शिकायतों के निस्तारण की जांच की जाएगी। यदि फर्जी निस्तारण पाया जाता है तो संबंधित अधिकारी कर्मचारी के विरुद्ध कठोर कार्यवाही की जाएगी। इसी तरह से औरैया एवं अजीतमल तहसील में भी तहसील दिवस का आयोजन हुआ।