Earthquake in China: मरने वालों की संख्या हुई तीन

138
Earthquake
Earthquake
  • बीजिंग, एजेंसी

Earthquake in China: चीन के दक्षिण पश्चिमी प्रांत युन्नान में भूकंप के कारण मरने वालों की संख्या बढ़कर तीन हो गयी जबकि घायलों की संख्या 27 हो गयी है।

चीनी मीडिया की रिपोर्ट के मुताबिक युन्नान के डाली बाई स्वायत्तशासी क्षेत्र में शुक्रवार देर रात और शनिवार तड़के 160 से अधिक भूकंप के झटके महसूस किये गये।

चाइना सेंट्रल टेलीविजन ने बचाव सेवाओं के हवाले से बताया कि भूकंप ने 72,000 से अधिक लोगों की आबादी वाले क्षेत्र को प्रभावित किया तथा इससे 13,000 से अधिक इमारतें क्षतिग्रस्त हो गईं और उनमें से 89 पूरी तरह से नष्ट हो गईं।

शुक्रवार को उत्तर-पश्चिमी चीन के किंघई प्रांत में 7.4 तीव्रता के भूकंप के झटके महसूस किये गये। इस घटना में किसी प्रकार के जानमाल की क्षति की सूचना नहीं मिली है।

फिजी के पास भूकंप के जाेरदार झटके

सुवा, एजेंसी। फिजी द्वीप समूह के पास शनिवार को भूकंप के जोरदार झटके महसूस किये गये और रिक्टर पैमाने पर भूकंप की तीव्रता 6.7 मापी गयी। यूरोपीय-भूमध्यसागरीय भूकंप केंद्र ने यह जानकारी दी।

भूकंप का केंद्र लंबासा शहर से 348 किलोमीटर दूर जमीन की सतह से 10 किलोमीटर की गहराई में स्थित था। भूकंप के झटके जीएमटी समयानुसार 22:13 बजे महसूस किये गये।

भूकंप के कारण किसी प्रकार के जान-माल के नुकसान की खबर नहीं हैं और इसकी वजह से किसी प्रकार का सुनामी अलर्ट भी नहीं जारी नहीं किया गया है। फिजी एक भूकंपीय रूप से सक्रिय क्षेत्र में स्थित है जिसे ‘रिंग ऑफ फायर’ के रूप में जाना जाता है और यहां आमतौर पर शक्तिशाली भूकंप के झटके आते रहते हैं।