प्रभावशाली लोगों की लिस्ट में पीएम मोदी

टाइम मैगजीन की 100 सबसे प्रभावशाली लोगों की लिस्ट सामने आ गई है। इस साल प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी और सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया के चेयरमैन अदार पूनावाला इस लिस्ट में शामिल हैं। 

टाइम मैगजीन ने बुधवार को ही इस लिस्ट को रिलीज किया। इसमें सभी प्रभावशाली लोगों को अलग-अलग वर्गों में बांटा गया है। जहां प्रभावशाली नेताओं की लिस्ट में मोदी और ममता बनर्जी के अलावा अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन, उपराष्ट्रपति कमला हैरिस,

Advertisement

चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग, इजराइल के राष्ट्रपति नाफ्ताली बेनेट, अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के नाम शामिल हैं। वहीं, अदार पूनावाला का नाम दुनिया के अगुआओं के वर्ग में शामिल किया गया है। 

100 सबसे प्रभावशाली लोगों में एक नाम आतंकी संगठन तालिबान के राजनीतिक चेहरे मुल्ला अब्दुल गनी बरादर का भी है। इसके अलावा आविष्कारकों (इनोवेटर्स) में एलन मस्क एकमात्र लोकप्रिय नाम हैं।

वहीं, सूची में ब्रिटिश राजघराने के प्रिंस हैरी और उनकी पत्नी मेगन का नाम भी शामिल है। रूस में पकड़े गए पुतिन विरोधी कार्यकर्ता एलेक्सेई नवाल्नी और गायिका ब्रिटनी स्पियर्स इस लिस्ट में जाने-माने नाम हैं।