अकेलापन के ये नुकसान आपके होस उड़ा देंगे

अकेलापन के ये नुकसान आपके होस उड़ा देंगे
अकेलापन के ये नुकसान आपके होस उड़ा देंगे

साथियों अगर आप अकेले रहते हैं, किसी के साथ घुलने मिलने में परेशानी हो रही है या फिर आपको किसी एक कमरे में अकेले बैठना पसंद है तो फिर यह आपके लिए खतरे की घंटी है। एक नई रिसर्च में पता चला है कि अकेलापन इंसानों को नेस्तनाबूद कर सकता है।

शोधकर्ताओं का कहना है कि अकेलेपन जैसा व्यवहार करने वाले पुरुषों महिलाओं  की मौत जल्दी होने का खतरा बना रहता है, यही नहीं शोधकर्ताओं ने बताया है कि अकेलापन मोटापा या फिर धूम्रपान करने से भी अधिक घातक बीमारी है।

यूनिवर्सिटी ऑफ कैलिफोर्निया (University of California) के सैन डियेगो स्कूल ऑफ मेडिसिन (San Diego School of Medicine) के शोधकर्ताओं कि यह रिसर्च ‘एजिंग एंड मेंटल हेल्थ’ जर्नल में पब्लिश हुई है जो आजकल चर्चाओं का विषय बनी हुई है। इस शोध में जो प्रमुख बिंदु निकल कर सामने आए हैं उनकी चर्चा यहां कर लेना बहुत जरूरी है। तो आइए जानते हैं कि अकेलेपन का आपके जीवन में कितना बड़ा नुकसान है-

Advertisement

मित्रता करने में होती है झिझक

University of California के San Diego School of Medicine के साइकेट्री डिपार्टमेंट के रिसर्च फेलो एलजेंड्रा पार्डीजका मानना है कि अकेलेपन के शिकार बहुत सारे लोग किसी अपने के असमय मौत हो जाने या फिर किसी अन्य वजह से असफलता पाने वाले होते हैं। ऐसे लोग मित्रता करने में झिझक महसूस करते हैं और किसी से खुल कर बात नहीं कर पाते। यहां तक कि इस प्रकार के लोग हमेशा अलग-थलग पड़े रहने को ही अपनी बुद्धिमत्ता समझते हैं। 

photo of women wearing brown hijab
Photo by Ichad Windhiagiri on Pexels.com

 हो सकते हैं बड़ी बीमारियों के शिकार

इस रिसर्च में यह भी बात सामने आई है क्या जो लोग ज्यादा अकेला पन महसूस करते हैं उनमें बीमारियां होने का खतरा बढ़ जाता है। अगर समय रहते इस आदत को बदला नहीं गया तो इस तरह के व्यक्ति किसी भी स्तर के व्यक्ति से सामान्य बर्ताव नहीं कर पाते।

आलस के शिकार

अकेलापन को अपनी जिंदगी समझने वाले लोग आलसी हो जाते हैं। किसी भी काम को करने में उत्साह न दिखना और खुशी के माहौल में भी अजीब समूह बनाए रखना इस तरह के आलसी लोगों के लक्षण होते हैं।  बहुत सारे लोग तो अपने मित्र या फिर परिवार से जुड़ाव महसूस नहीं कर पाते उन्हें ऐसा लगता है कि अब उनकी जिंदगी व्यर्थ हो गई है और उनके नियंत्रण में कोई भी व्यक्ति नहीं है।

melancholic woman watching video on laptop at home
हर ओर से निराशा के बादलों के घिरने के व्यक्ति हो जाता है दुखी।

अकेलेपन से जूझ रहे हैं युवा

 दोस्तों इस रिसर्च में खुलासा यह हुआ है कि अकेलेपन के कारण बड़ी संख्या में ज्यादा उम्र के लोग पीड़ित हैं लेकिन इन में युवाओं की संख्या भी कम नहीं है।  ऐसे युवाओं में सेल्फ कॉन्फिडेंस नहीं आ पाता है, उन्हें लगता है कि अब वह किसी लायक नहीं रह गए हैं। किसी भी स्तर का रिलेशनशिप बनाने में अनसिक्योर्ड फील करते हैं।

woman in black dress lying on ground with brown tree trunk
अकेले में बैठने व रहने की आदत को धीरे-धीरे दूर करने की कोशिश करें।

कैसे हुई यह पूरी रिसर्च, कितने लोग हुए शामिल

शोधकर्ताओं ने जिन लोगों का अध्ययन किया, उनमें बौद्धिकता, सहानुभूति और दूसरी ऐसी बातों का पता लगाने की कोशिश की, जिससे अकेलेपन का एहसास कम होता है। इस स्टडी के लिए शोधकर्ताओं ने 67-92 आयु वर्ग के 30 लोगों का इंटरव्यू लिया और उनकी शारीरिक, मानसिक और संज्ञानात्मक क्षमताओं का आकलन किया। 

people standing in front of wood pile
परिवार के साथ अच्छे पलों का इंज्वाय करें।

अकेलेपन से निजात पाने का बुनियादी समाधान

दोस्तों इस रिसर्च के बाद यह चिंता जताई जा रही है कि जिस तरह से युवाओं की संख्या इसमें सम्मिलित है उससे भविष्य में बड़ा खतरा हो सकता है। इसको देखते हुए इस रिसर्च स्टडी के प्रमुख लेखक सैन डियेगो स्कूल ऑफ मेडिसिन के साइकेट्री और न्यूरो साइंस के जाने-माने प्रोफेसर दिलिप वी. जेस्टे ने कहा कि हमने इस स्टडी में उम्रदराज लोगों के अकेलेपन से जुड़े अनुभवों और सोच का अध्ययन किया और उनके विचारों को समझने की कोशिश की। इससे यह पता चला कि जो लोग अधिक उम्र के हो चुके हैं, उन्हें फैमिली के साथ ही रहना चाहिए। अकेलापन उनकी जीवनी शक्ति को खत्म करने लगता है। 

डिजिटल दुनिया में अपनी उपस्थिति करें और भी मजबूत-

अगर आपके व्यवसाय, कम्पनी या #प्रोडक्ट की ब्राडिंग व #प्रमोशन अनुभवी टीम की देखरेख में #वीडियो, आर्टिकल व शानदार ग्राफिक्स द्वारा किया जाये तो आपको अपने लिये ग्राहक मिलेगें साथ ही आपके ब्रांड की लोगों के बीच में चर्चा होनी शुरू हो जायेगी।
साथियों, वीडियो और #आर्टिकल के माध्यम से अपने व्यापार को Eradio India के विज्ञापन पैकेज के साथ बढ़ायें। हम आपके लिये 24X7 काम करने को तैयार हैं। सोशल मीडिया को हैंडल करना हो या फिर आपके प्रोडक्ट को कस्टमर तक पहुंचाना, यह सब काम हमारी #एक्सपर्ट_टीम आपके लिये करेगी।

इस पैकेज में आपको इन सुविधाओं का लाभ मिलेगा-

  • आपकी ब्रांड के प्रचार के लिए 2 वीडियो डॉक्यूमेंट्री।
  • 2 सोशल मीडिया एकाउंट बनाना व मेंटेन करना।
  • 8 ग्राफिक्स डिज़ाइन की शुभकामना व अन्य संदेश का विज्ञापन।
  • फेसबुक विज्ञापन और Google विज्ञापन, प्रबंधन।
  • नियमित प्रोफ़ाइल को मेंटेन करना।
  • नि:शुल्क ब्रांड लोगो डिजाइन (यदि आवश्यक होगा तो)।
  • परफेक्ट हैशटैग के साथ कंटेंट लिखना और प्रभावशाली पोस्टिंग।
  • कमेंट‍्स व लाइक्स काे मैंनेज करना।
  • www.eradioindia.com पर पब्लिश की जाने वाली न्यूज में आपका विज्ञापन नि:शुल्क दिया जायेगा।
  • अभी ह्वाट‍्सअप करें: 09458002343
  • ईमेल करें: [email protected]