उत्पीड़न व बदले की कार्रवाई से भड़के पत्रकार

राज्यपाल को संबोधित ज्ञापन एसडीएम को सौंपा

बिजनौर । प्रदेश में जगह-जगह पत्रकार उत्पीड़न के बढ़ते मामलों को लेकर जिले के पत्रकारों ने अखिल भारतीय पत्रकार सुरक्षा समिति के जिला अध्यक्ष हाशिम अहमद के नेतृत्व में राज्यपाल को संबोधित एक ज्ञापन जिलाधिकारी की गैर मौजूदगी में आईएएस एसडीएम बिजनौर को सौंपा गया । पत्रकारों ने पत्रकार उत्पीड़न के मामले ना रुकने पर बड़े स्तर पर आंदोलन चलाने की चेतावनी दी । आईएएस एसडीएम ने ज्ञापन को शासन स्तर पर भेजने का आश्वासन दिया है ।

सोमवार को प्रदेश अध्यक्ष अजय प्रताप नारायण सिंह के आह्वान पर अखिल भारतीय पत्रकार सुरक्षा समिति के बैनर तले जिले भर के पत्रकार कलेक्ट्रेट में इकट्ठा हुए, जहां पर उन्होंने प्रदेश और जिले में पत्रकार उत्पीड़न की बढ़ रही घटनाओं पर रोष प्रकट करते हुए डीएम गैर मौजूदगी में एसडीएम सदर विक्रमादित्य मलिक को ज्ञापन सौंपते हुए तुरंत पत्रकार उत्पीड़न को रोकने की मांग की ।

Advertisement

भारत समाचार और दैनिक भास्कर जैसे संस्थानों पर बदले की कार्रवाई से भी मीडिया कर्मी नाराज थे । मीडिया कर्मियों ने आरोप लगाया है कि जिले में भी पत्रकार उत्पीड़न की कई घटनाएं सामने आ चुकी है जिसमें जलीलपुर में एक दैनिक अखबार के पत्रकार के खिलाफ बदले की भावना से एक महिला द्वारा बलात्कार का झूठा मुकदमा पंजीकृत कराया है, जबकि शेरकोट थाने में थाने का मुंशी आए दिन पत्रकारों के साथ दुर्व्यवहार को लेकर चर्चाओं में रहता है जिस पर अभी तक कोई ठोस कार्रवाई नहीं की गई है । जिले में मीडिया की आवाज को दबाने के लिए पत्रकारों के खिलाफ गुंडा एक्ट जैसी कार्रवाई की जा रही है ।

चर्चित डॉक्टर सर्वश निराला द्वारा पहले भी कई पत्रकारों के साथ दुर्व्यवहार किया गया है जो अभी भी पत्रकारों को धमका रहा है जिसे बर्दाश्त नहीं किया जाएगा । कुछ दिन पहले नगीना तहसील में भी एक मीडिया कर्मी द्वारा कवरेज किए जाने पर तहसीलदार द्वारा अभद्र भाषा का प्रयोग किया गया था, जिसकी ऑडियो मीडिया कर्मी के पास मौजूद है ।

जिला अध्यक्ष हाशिम अहमद ने कहा है कि पत्रकार उत्पीड़न की बढ़ रही घटनाओं को रोकने के लिए पूरे प्रदेश में पत्रकार सुरक्षा कानून लागू किया जाए । उन्होंने चेतावनी देते हुए कहा कि अगर पत्रकार उत्पीड़न की घटनाएं नहीं रुकी तो बड़े स्तर पर आंदोलन किया जाएगा ।

इस अवसर पर राजवीर चौधरी, रोहित त्रिपाठी, सरफराज खान, जहीर अहमद, शकील अहमद, जिला महासचिव अल्ताफ रजा, श्याम बाबू गुप्ता चांदपुर, राम अवतार सिंह, इमतियाज़ अहमद झालू, अकबर अंसारी, नीरज कुमार, मोहम्मद आकिब, मुस्तकीम अहमद मंडावर, अमित कुमार रवि शैरकोट, आरिफ ख्वाजा, शुभम बिड़ला, राजकुमार, गुलजार शेख नजीबाबाद, जिया अब्बास जैदी, राजू श्रीवास्तव, वसीम अहमद जलीलपुर, गौरव कुमार, मोहम्मद शाहिद, परीक्षित गुप्ता, प्रीतम सिंह हरेवली, अरशद खान नगीना आदि शामिल थे ।