World Yoga Day: भारतीय डाक जारी करेगा एक विशेष कैंसिलेशन

81

World Yoga Day: भारतीय डाक 21 जून को आयोजित हो रहे सातवें अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के महत्व को प्रदर्शित करने के लिए एक विशेष कैंसिलेशन जारी करने जा रहा है। डाक विभाग ने आज यहां बताया कि विशेष पहल सातवें अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस स्मृति स्वरूप की जा रही है। विगत कई वर्षों से योग तथा अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस (World Yoga Day) फिलेटलिक के लिए लोकप्रिय विषय रह चुके हैं।

वर्ष 2015 में डाक विभाग द्वारा अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर 2 डाक टिकटों का एक सेट तथा एक लघु पत्रक जारी किए गए थे। वर्ष 2016 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा द्वितीय अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर सूर्य नमस्कार पर स्मृति डाक टिकट जारी की गई थी। वर्ष 2017 में संयुक्त राष्ट्र प्रशासन द्वारा अंतर्राष्ट्रीय डाक दिवस के अवसर पर न्यूयॉर्क में 10 योग आसनों को दर्शाती डाक टिकटो का एक सेट जारी किया गया था।

इस वर्ष सातवें अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस (World Yoga Day) के अवसर पर दिल्ली डाक परिमंडल कई गतिविधियों का आयोजन कर रहा है जिसमें दिल्ली में स्थित सभी डाकघर 17 जून से सभी बुकिंग तथा वितरित की जा रही समस्त डाक पत्रों पर योग करें घर पर रहे संदेश लगा रहा है। डाकघरों के आगंतुकों में योग के प्रोत्साहन के लिए दिल्ली के 60 प्रमुख डाकघरों में एक वीडियो चलाई जा रही है। इसके अतिरिक्त दिल्ली परिमंडल के मुख्य पोस्ट मास्टर जनरल अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर एक विशेष आवरण नई दिल्ली प्रधान डाकघर में जारी करेंगे।