आपके चेहरे से होती है बीमारियों की पहचान

Face in Mirror || Girl in Mirror

शारीरिक रूप से कितने स्वस्थ और फिट हैं, इसके बारे में आपके चेहरे को भी देखकर पता लगाया जा सकता है। आपकी आंखें, स्किन, चेहरे का बेजान नजर आना आदि कई बातें ऐसी होती हैं, जो आपकी सेहत का हाल बता सकते हैं। जब आप उदास होते हैं, थके हुए रहते हैं, तो चेहरे की चमक गायब हो जाती है। जानें, चेहरे की कौन सी समस्या बताती है, आपको क्या शारीरिक समस्या हो सकती है।

बढ़ते प्रदूषण, खराब आहार और जीवन शैली के कारण कई बार त्वचा संबंधित समस्याओं का सामना करना पड़ता है…चहरे पर मुंहासे एक आम बात है, इसके पीछे कई वजहें हो सकती हैं। स्ट्रेस से लेकर हार्मोनल और खान-पान में कमी की वजह से त्वचा पर मुहांसे आने लगते हैं। हालांकि, पिंपल्स शरीर पर कहीं भी आ सकते हैं। एक बार पिंपल आ जाए, तो आपका ध्यान उससे छुटकारा पाने में ही लगा रहता है।

Advertisement

खासतौर पर अगर यह किसी खास ईवेंट से पहले आ जाए।साथ ही इस पिंपल की वजह से होने वाला दर्द और खुजली भी परेशान करती है। चेहरे पर मुंहासे होना महिलाओं के बीच एक कॉमन समस्या है। मुंहासे ठीक तो हो जाते हैं, लेकिन जाने के बाद निशान छोड़ जाते हैं, जिसे गायब होने में काफी समय लग जाता है।

मुंहासों के दाग-धब्बे को कम करने के लिए महिलाएं कई तरह के ब्यूटी ट्रीटमेंट की मदद लेती हैं, लेकिन इससे उन्हें कोई फायदा नहीं मिलता है। यही नहीं केमिकल युक्त चीजों का इस्तेमाल बार-बार चेहरे पर करने से साइड इफेक्ट का भी सामना करना पड़ सकता है…स्किन की देखभाल की बात आने पर सबसे पहले हमें जानना होगा कि ऐसे कौन से रोग हैं, जो हमारी स्किन को प्रभावित कर सकते हैं।

इसके अलावा त्वचा से जुड़ी अन्य समस्याओं को भी इग्नोर नहीं किया जा सकता…त्वचा से जुड़ी परेशानियों में ब्लैकहेड्स काफी आम है। ये नाक के ऊपर या गाल के कुछ हिस्से में होते हैं। छोटे-छोटे कील की तरह होने की वजह से ये दूर से भले न दिखाई दें। लेकिन, चेहरे की रौकन को कम कर देते हैं। जब त्वचा के पोर्स में तेल और डेड स्किन भर जाता है तब ये समस्या होती है। इससे स्किन काली पड़ जाती है। ब्लैक हेड्स की जड़ें अंदर तक होती हैं, जिसके चलते इन्हें हटाना काफी मुश्किल होता है।

प्रदूषण के अलावा हॉर्मोनल बदलाव, ब्यूटी प्रोडक्ट्स का ज्यादा इस्तेमाल और त्वचा की सही तरह से देखभाल न करने की वजह से भी ब्लैकहेड्स की समस्या हो सकती है। इससे छुटकारा पाने के लिए लोग कई तरह के प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं। आप शारीरिक रूप से कितने स्वस्थ और फिट हैं, इसके बारे में आपके चेहरे को भी देखकर पता लगाया जा सकता है। आपकी आंखें, स्किन, चेहरे का बेजान नजर आना आदि कई बातें ऐसी होती हैं, जो आपकी सेहत का हाल बता सकते हैं। जब आप उदास होते हैं, थके हुए रहते हैं, तो चेहरे की चमक गायब हो जाती है। जानें, चेहरे की कौन सी समस्या बताती है, आपको क्या शारीरिक समस्या हो सकती है।