Mrt 5 jpg webp

कतारों में कैसे कटे 4 से 5 घंटे, पता ही नहीं चला, बोले जलाभिषेक को आए श्रद्धालु

0 minutes, 0 seconds Read

मेरठ। वेस्‍ट यूपी के शिवालयों में महाशिवरात्रि पर्व पर हजारों की संख्‍या में श्रद्धालुओं की भीड़ देखी गई। सुबह से शुरू हुआ क्रम दोपहर बाद भी जारी रहा। मेरठ, सहारनपुर, बिजनाौर, मुजपफ्पफरनगर, बागपत, हापुड़ जनपदों में सुबह से भक्त कतारबद्ध हो गए और अपनी पारी की प्रतीक्षा करने लगे । मेरठ में बाबा आऔघड़नाथ मंदिर समेत सभी मंदिरों में भक्तों की भारी भीड़ देखी गई। िबजनौर के नगीना में महाशिवरात्रि के अवसर पर नगर व ग्रामीण क्षेत्रों में कावड़ियों, श्रद्धालुओं द्वारा श्रद्धापूर्वक और उल्‍लास के साथ मंदिर व शिवालयों में जलाभिषेक करने का क्रम बराबर जारी है। नगर व क्षेत्र के प्रसिद्ध बड़ा मंदिर श्रीमुक्तेश्वरनाथ में कांवड़ियों की भारी भीड़भाड़ लाइनों में जमा है। मध्यरात्रि 12 बजे से तड़के 5 बजे तक करीब 20 हजार से अधिक शिवभक्तों ने जलाभिषेक किया। महिला कावड़ियों के लिए अलग से लाइन की व्यवस्था की गई हैं।
शिवालय में पहुंचते ही हुआ स्वर्ग का एहसास
श्रद्धालुओं ने बताया कि उन्हें नगर के स्थानीय लोगों का बहुत सहयोग मिलता है, कब उनके लाइन में लगे 5-6 घंटे बीत जाते हैं उन्हें पता ही नहीं चलता। नगरवासी लाइन में ही उनको जलपान आदि की सुविधा उपलब्ध कराते हैं। इस बार तो भक्तों ने मंदिर की भव्यता व मनमोहक ढंग से सजा देख यहां तक कह दिया कि हमें ऐसा लग रहा है कि हम स्वर्ग में आ गए हैं।
भोलों की बड़ी संख्या में पहुंचने पर खुली धर्मशालाएं
कावड़ियों की बड़ी संख्या को देखते हुए नगर के सभी मंदिरों के परिसर, धर्मशालाएं, स्कूल, गौशाला परिसर आदि शिवभक्तों के विश्राम के लिए खोले गया।
हवन पूजन कराने के बाद जलाभिषेक शुरू
नगर के मुख्य बड़ा मंदिर श्रीमुक्तेश्वरनाथ के शिवालय मे पुजारी डा. विपिन त्रिपाठी ने यजमान मंदिर कमेटी के साहू सलिल, साहू कपिल, बर्फानी सेवा समिति के प्रधान शितांशु, संजीव अग्रवाल, उत्पल चौहान, धर्मेंद्र पारस, अक्षेष पारस, आलोक जाट, सभासद गोपाल शर्मा आदि के साथ विधि विधान से हवन पूजन कराने के बाद जलाभिषेक शुरू कराया। इससे पूर्व नगीना क्षेत्र व आप पास के दो दर्जन से अधिक कस्बों व नगरों के हजारों की संख्या में महिला पुरुष कांवड़ियें रात्रि 9 बजे से जलाभिषेक की कतार में लग गये ओर देखते ही देखते रात्रि 12 बजे तक यह कतार लगभग 500 मीटर दूर स्थित बड़ी सब्जीमंडी के चौराहे से आगे थाने तक पहुंच गई। जलाभिषेक कार्यक्रम को संपन्न कराने में मंदिर कमेटी के अतिरिक्त बर्फानी सेवा समिति के सभी पदाधिकारियों व सदस्यों योगदान कर रहे हैं।
लंबी कतारों में इंतजार
सोमवार की मध्यरात्रि से महाशिवरात्रि पर पूरे दिन भर जलाभिषेक करने वाले श्रद्धालुओं की मंदिर के बाहर दूर-दूर तक कतार लगी रही। शांति व्यवस्था व सुरक्षा की दृष्टि से नगर के सभी मंदिरों व शिवालयो के आस पास पुलिस बल तैनात हैं। इसके अतिरिक्त नगर के सभी शिवालयों मे श्रद्धालुओं द्वारा श्रद्धापूर्वक जलाभिषेक किया जा रहा है। नगर में समाजसेवी सरफराज अंसारी, विधायक मनोज पारस के भाई धर्मेंद्र पारस, नगर पालिका परिषद नगीना समेत विभिन्न स्थानों पर सामाजिक संस्थाओ द्वारा सेवा शिविर लगाए गए‚जिनमें सेवादारों ने कांवरियों की जलपान आदि से भरपूर सेवा की। महाशिवरात्रि के अवसर नगर के युवाओं द्वारा जमकर पतंगबाजी की जा रही है।

author

Santram Pandey

पत्रकारिता के 40 बसंत पार कर चुके संतराम पांडे, पूर्णकालिक पत्रकार हैं और खाटी पत्रकारिता के जीवंत उदाहरण स्वरूप अंकुरित प्रतिभाओं को सहयोग प्रदान कर रहे हैं। वर्तमान में ई-रेडियो इंडिया के वरिष्ठ संपादक हैं।

Similar Posts

error: Copyright: mail me to info@eradioindia.com