Best Indian Shipping Company: 1 क्लिक पर पूरा विवरण

शिपिंग कंपनियों की एक बड़ी संख्या होने के नाते हालांकि भारत में टॉप कंपनियों की लिस्ट बनाना बड़ा मुश्किल काम हो गया है लेकिन यहां हम आपको कुछ ऐसी कंपनियों के बारे में बताने जा रहे हैं जो भारत की हैं और मरीन लाइन में अच्छा मुकाम हासिल कर रही हैं। यहाँ मुंबई में शीर्ष शिपिंग कंपनियों की सूची दी गई है।

0
143
Best Indian Shipping Company: यहां जानें भारतीय शिपिंग कंपनियों का विवरण
Best Indian Shipping Company: यहां जानें भारतीय शिपिंग कंपनियों का विवरण
  • संवाददाता || ई-रेडियो इंडिया

Best Indian Shipping Company: शिपिंग कंपनियां भारत में बहुत तेजी से बढ़ रही हैं, क्योंकि आने वाले समय में शिपिंग को लेकर युवाओं में अच्छा खासा क्रेज देखा जा रहा है तो ऐसे में इन कंपनियों में काम करने के चांस बढ़ रहे हैं, बढ़ती रोजगार की वजह से मैरिज शिप लाइन कंपनियों में एक बड़ा अवसर देखा जा रहा है। 

खुदरा ई-कॉमर्स बिक्री के अनुसार वार्षिक वृद्धि दर (Compound Annual Growth Rate #CAGR) पूर्वानुमान से पता चलता है कि भारत में 2019 से 2023 तक सबसे अधिक वार्षिक विकास दर होगी। 

डाटा रिसर्च कंपनी स्टेटिस्टा के अनुसार, अकेले 2018 में एक समय में लगभग 1.8 बिलियन लोगों ने ऑनलाइन खरीदारी की जो यह बताता है कि पिछले कुछ वर्षों से ई-कॉमर्स उद्योग के विकास के लिए यह एक सुखद संदेश है।

शिपिंग कंपनियों की एक बड़ी संख्या होने के नाते हालांकि भारत में टॉप कंपनियों की लिस्ट (Best Indian Shipping Company) बनाना बड़ा मुश्किल काम हो गया है लेकिन यहां हम आपको कुछ ऐसी कंपनियों के बारे में बताने जा रहे हैं जो भारत की हैं और मरीन लाइन में अच्छा मुकाम हासिल कर रही हैं। यहाँ मुंबई में शीर्ष शिपिंग कंपनियों की सूची दी गई है।

Great Eastern Shipping Company

यह Best Shipping Companies in India की लिस्ट में पहला नाम है। ग्रेट ईस्टर्न शिपिंग कंपनी (Great Eastern Shipping Company) भारत की सबसे पुरानी और सबसे बड़ी शिपिंग कंपनियों में से एक है। यह देश की सबसे बड़ी निजी क्षेत्र की शिपिंग कंपनी है। Great Eastern Shipping Company की स्थापना 1948 में की गई और आज तक इसने भारतीय शिपिंग में अहम मुकाम बनाये हुये है। यह कंपनी तरल, ठोस, गैस उत्पादों और थोक वस्तुओं के परिवहन जैसी सेवाएं प्रदान करती है। website: www.greatship.com

Essar Shipping Company

एस्सार शिपिंग (Essar Shipping Company) थोक वस्तुओं और कच्चे तेल के लिए परिवहन सेवा देने वाले लोगों को एक विश्वसनीय शिपिंग कंपनी की जरूरत होती है। यह कंपनी उस विश्वसनीयता को हासिल कर चुकी है।

एस्सार शिपिंग  (Essar Shipping Company) आईएसओ प्रमाणित है और बीएसई में सूचीबद्ध भी है। इस वजह से लोगों का भरोसा इसके प्रति बढ़ गया है। यह भारत में लोकप्रिय शिपिंग कंपनी के रूप में जानी जाती है। website: www.essar.com

शिपिंग कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया (Shipping Corporation of India)

भारत सरकार द्वारा 1961 में स्थापित की गई भारत की शिपिंग कॉर्पोरेशन (Shipping Corporation of India) सबसे बड़ी और सम्मानित भारतीय शिपिंग कंपनियों में से है। इसे अक्सर देश की सबसे बड़ी शिपिंग कंपनी के रूप में सूचीबद्ध किया जाता है।

Shipping Corporation of India भारत में शिपिंग कारोबार के लगभग सभी क्षेत्रों में रुचि है और यह सभी भारतीय शिपिंग का लगभग एक-तिहाई काम करती है। कंपनी ब्रेक-बल्क सेवाओं, अपतटीय सेवाओं, कंटेनर सेवाओं, यात्री सेवाओं जैसी सुविधा प्रदान करती है। website: www.shipindia.com

श्रेयस शिपिंग कंपनी (Shreyas Shipping Company)

श्रेयस शिपिंग (Shreyas Shipping Company) एंड लॉजिस्टिक लिमिटेड अच्छी शिपिंग कंपनियों में से एक है और भारत के तट पर सभी कंटेनर टर्मिनलों और मुख्य बंदरगाहों को कवर करने वाले घरेलू तटीय कंटेनर परिवहन में आगे है।

कंपनी बांग्लादेश और मध्य पूर्व में शिपिंग सेवाएं भी प्रदान करती है। हालांकि कंपनी इस सूची में कुछ अन्य भारतीय शिपिंग कंपनियों की तरह पुरानी नहीं है, क्योंकि इसकी स्थापना 1988 में हुई थी, लेकिन 1994 में इसका संचालन शुरू हुआ लेकिन अन्य कंपनियों के मुकाबले इसने तेजी से अपनी पहचान बनाई है।

ग्लोबल ऑफशोर सर्विसेज (Global Offshore Services Ltd.)

ग्लोबल ऑफशोर सर्विसेज (Global Offshore Services Ltd.) एक और शीर्ष भारतीय शिपिंग कंपनी है जिसने भारत में कमोडिटी शिपिंग में अहम स्थान बनाया है। कंपनी ब्रिटिश पेट्रोलियम, शेल और ओएनजीसी जैसी कुछ उत्पादन और पोत अन्वेषण फर्मों के साथ काम करती है।

ग्लोबल ऑफ़शोर सर्विसेज (Global Offshore Services Ltd.) की स्थापना 1976 में की गई थी। यह कंपनी कार्गो परिवहन के साथ-साथ एंकर हैंडलिंग भी करती है। कंपनी की वेबसाइट www.globaloffshore.in है।

मर्केटर लिमिटेड (Mercator Lines Ltd.)

भारत की मुख्य शिपिंग कंपनियों की सूची में Mercator Limited (Mercator Lines Ltd.) का उल्लेख करना जरूरी है। यह तेल, गैस, कोयला, ड्रेजिंग और कमोडिटी परिवहन जैसे विभिन्न क्षेत्रों में व्यावसायिक गतिविधि करने वाली कंपनी है। 1983 में अपनी स्थापना के बाद से Mercator Limited (Mercator Lines Ltd.) बड़ी शिपिंग कंपनियों में शामिल होने की ओर अग्रसर है।

डीटीडीसी (DTDC)

DTDC एक कूरियर सेवा और लॉजिस्टिक कंपनी है जिसकी स्थापना 1990 में दुनिया भर के दस हजार स्थानों के नेटवर्क के साथ की गई थी। यह कंपनी भारत में सबसे बड़ी शिपिंग कंपनियों में शुमार होने का प्लान बना चुकी है।

DTDC वर्तमान में 200 से अधिक देशों में सेवा प्रदान कर रहा है। उत्कृष्ट सेवा वितरण और ग्राहक संबंधों की प्रतिष्ठा के बल पर यह कंपनी कम समय में अहम मुकाम बनाया है। यदि आप अपने जिंस माल के लिए एक भारतीय शिपिंग कंपनी की तलाश कर रहे हैं, तो DTDC आपके लिए एक उत्कृष्ट विकल्प है।

भारती शिपयार्ड (Bharati Shipyard Limited)

भारती शिपयार्ड लिमिटेड (Bharati Shipyard Limited) (BSL) भारत कि सबसे बड़ी जलयान निर्माता कम्पनियों मेम से एक है। इसकी स्थापना प्रकाश चन्द्र कपूर और विजय कुमार ने महाराष्ट्र के रत्नागिरि में 1973 में की थी। वे आईआईटी खड़गपुर से समुद्र इंजीनियरी तथा नेवल आर्किटेक्चर में स्नातक थे। यह कम्पनी 2004 में सार्वजनिक कम्पनी में परिवर्तित हो गयी। भारती शिपयार्ड वर्तमान में शिपिंग उद्योग के प्रमुख क्षेत्रों में काम कर रही है। इसमें जहाजों की मरम्मत, जहाजों का निर्माण व डिजाइन शामिल हैं।

एबीजी शिपयार्ड (ABG Shipyard)

मुंबई में स्थित एबीजी शिपयार्ड (ABG Shipyard) तीन दशकों के अनुभव के साथ काफी पुरानी है। यह भारत में सबसे बड़ा निजी क्षेत्र का जहाज निर्माण यार्ड जो आईएसओ 9001 – 2008 के लिए DNV द्वारा प्रमाणित है। शिपयार्ड को वर्ष 2003-04 से लगातार हर साल सबसे ज्यादा निर्यात करने वालों के लिए अखिल भारतीय ट्रॉफी प्राप्त हुई है। भारती शिपयार्ड की तरह एबीजी शिपयार्ड (ABG Shipyard) भी विभिन्न प्रकार के जहाजों के निर्माण पर अधिक ध्यान केंद्रित करता है। Best Indian Shipping Company की लिस्ट में यह कंपनी शामिल है।

Best Indian Shipping Company: यहां जानें भारतीय शिपिंग कंपनियों का विवरण
Best Indian Shipping Company

भारत में बेहतरीन शिपिंग कंपनियों (Best Indian Shipping Company) का चयन कैसे करें?

Best Indian Shipping Company चुनने के लिये जो जरूरी जानकारियां हैं, आपको यहां दी जा रही हैं, ध्यानपूर्वक पढ़ें-

  • लाइसेंस और पंजीकरण: इन कंपनियों का चयन करते समय सबसे महत्वपूर्ण बात यह होती है कि उनका लाइसेंस कहां से मिला हुआ है और उनका पंजीकरण कहां से हुआ है। इसके अलावा इन की वैधता और मार्केट वैल्यू को भी देखना एक महत्वपूर्ण हिस्सा होता है।
  • कार्गो ट्रैकिंग उपकरण:  अगर कोई कंपनी ट्रैकिंग टूल्स उपलब्ध कराती है तो उससे यूजर्स को आसानी हो जाती है अपने प्रोडक्ट शीट को ट्रैक करने में। तो शिपिंग कंपनी की सबसे महत्वपूर्ण चीज यह भी है।  इससे एक फायदा यह भी होता है कि कंपनी पर ज्यादा लोड नहीं होता है यूजर्स खुद-ब-खुद अपने प्रोडक्ट को ट्रेस करते हैं।
  • कीमत: बाकी सभी कंपनियां अपने अपने हिसाब से कीमतें रखती हैं लेकिन फिर भी एक जैनविन कीमत और शानदार सेवा किसी भी शिपिंग कंपनी (Best Indian Shipping Company) को बेहतरीन बनाने में मददगार साबित होती है। कीमत भी एक प्रमुख निर्धारक है और जैसे कि आपके ध्यान की आवश्यकता है। कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप किसी कंपनी द्वारा दी गई सेवाओं को कितना पसंद करते हैं, यदि आप इसे बर्दाश्त नहीं कर सकते हैं, तो आप कंपनी को काम पर रखने में सक्षम नहीं होंगे। इसलिए, कीमत किसी भी अन्य विचार के रूप में महत्वपूर्ण है।
  • बीमा: किसी भी प्रोडक्ट के डैमेज की रिकवरी के लिए बीमा का होना बेहद आवश्यक है। जो कंपनियां आपके उत्पादों पर बीमा ऑफर करते हो वह कंपनियां ए ग्रेड की श्रेणी में आती है। क्योंकि बीमा के कारण यूजर्स के प्रोडक्ट सेव हो जाते हैं और कंपनी भी अपने स्तर पर निश्चिंत रहती है।

साथिया मुझे उम्मीद है कि आप को Best Indian Shipping Company के बारे में बताई हुई जानकारी पसंद आई होगी। अगर आपको पसंद आती है तो आप इसे अपने दोस्तों में शेयर करें लोगों को बताएं और हां अगर आपको इस आर्टिकल में कुछ कमी नजर आती है तब भी आप हमें ही eradioindia@gmail.com पर मेल कर सूचित करें हम आपके आभारी रहेंगे।