Home Blog

कुत्ता काटने पर लगने वाले इंजेक्शन से हो रहा कोरोना टीकाकरण

  • संवाददाता || मेरठ

कोरोना वैक्सीन लगवाने वालों में आखिर क्यों समा गया है खौफ का साया। जानें धरती के भगवानों का लापरवाही से भरी से भरी यह सनसनीखेज खबर।

कोरोना की वैक्सीन लगवाने जा रहे हैं तो जरा सावधान हो जायें…यूपी के शामली जनपद में धरती के भगवानों का अनोखा मामला सामने आया है। दरअसल यहां पर वैक्सीन लगवाने वालों को कुत्तों के काटने पर दी जाने वाली रैबीज का इंजेक्शन ठोंका जा रहा है।

यह खबर आपको हैरत में डाल देगी, जहां एक ओर पूरे देश के अलग-अलग हिस्सों में वैक्सीनेशन पर जोर दिया जा रहा है तो वहीं शामली का यह मामला आपको चौंका देगा… दरअसल यह पूरा मामला कांधला सीएचसी का है जहां पर वैक्सीन लगवाने पहुंची कुछ महिलाओं को रैबीज का इंजेक्शन लगा दिया गया। 

हालाकि प्रकरण का संज्ञान लेते हुये डीएम ने सख्त कार्रवाई करने का मन बना लिया है…लेकिन समझ में नहीं आ रहा है कि इस लापरवाही को क्या नाम दूं… लेकिन इतना जरूर है कि हुजूर वैक्सीन लगवाने जा रहे हैं तो दिमाग के साथ-साथ आंखे भी खुली रखियेगा…

Are cabs allowed in night curfew? क्या नाइट कर्फ्यू में गाड़ियां एलाउ हैं

Are cabs allowed in night curfew?: मेरठ में 18 अप्रैल तक नाइट कर्फ्यू लागू कर दिया गया है। रात 10:00 बजे से लेकर के सुबह 5:00 बजे तक रात्रिकालीन कर्फ्यू जारी रहेगा। इस कर्फ्यू में लोगों को अनावश्यक रूप से बाहर निकलने पर पाबंदी रहेगी।

 जिस व्यक्ति को किसी जरूरी काम से बाहर निकलना पड़ रहा है उसके लिए किसी भी तरह का प्रतिबंध नहीं है उसे अपना कारण बताना होगा और उसे जाने दिया जाएगा।

इसी तरह से कैब के लिए भी रूल बनाया गया है, अगर आप मेडिकल से संबंधित हैं तो कैब का इस्तेमाल कर सकते हैं। पुलिस को यह अधिकार है कि वो आपको वाजिब कारणों के एवज में आने-जाने की परमीशन दे सकती है।

Faruqui Samaj Sewa Movement Meeting: कई युवाओं को मिली अहम जिम्मेदारी

Faruqui Samaj Sewa Movement Meeting: कई युवाओं को मिली अहम जिम्मेदारी
  • संवाददाता || मेरठ

Faruqui Samaj Sewa Movement Meeting: फारूकी समाज सेवा मूवमेंट (#FSSM) संगठन की ओर से खरखौदा मेरठ के अंतर्गत रॉयल ग्रांड पर समीक्षा बैठक का आयोजन हुआ। बैठक की अध्यक्षता संगठन के राष्ट्रीय अध्यक्ष अब्दुल कादिर फारुकी और संचालन अख्तर फारुकी ने किया।

इस मौके पर राज्य स्तरीय पुरस्कार प्राप्त अमीन इरशाद फारूकी विशेष अतिथि के रूप में मौजूद रहे। Faruqui Samaj Sewa Movement Meeting (#FSSM) में आमीन इरशाद फारुकी को कैलीग्राफी के क्षेत्र में उत्कृष्ट योगदान के लिए संगठन की ओर से फारूकी रत्न सम्मान 2021 से नवाजा गया।

#FSSM कार्यक्रम में संगठन के प्रदेश जिला स्तर पर जुड़ने वाले 50 नवनियुक्त सदस्य और पदाधिकारियों को नियुक्ति प्रदान की गई। इस दौरान अब्दुल कादिर फारुकी ने कहा कि आज वक्त आ गया है कि फारुकी समुदाय जनों को #FSSM के बैनर तले आकर और एकजुट होकर जमाने को अपनी जनशक्ति का एहसास कराना चाहिए। 

Faruqui Samaj Sewa Movement Meeting: कई युवाओं को मिली अहम जिम्मेदारी
Faruqui Samaj Sewa Movement Meeting (#FSSM): कई युवाओं को मिली अहम जिम्मेदारी

Faruqui Samaj Sewa Movement Meeting (#FSSM) में राष्ट्रीय अध्यक्ष ने कहा कि समाज के युवा और महिलाओं को आगे आने पर संगठन टीम मैनेजमेंट के साथ बड़ी जिम्मेदारी भी सौंपेगा। यह ध्यान सभी को रखना चाहिए कि कोई भी मैच खिलाड़ियों के संयुक्त प्रयासों से ही जीता जा सकता है किसी एक खिलाड़ी खेलने से नहीं।

Faruqui Samaj Sewa Movement Meeting (#FSSM) में अख्तर फारुकी, शकील फारुकी, रईसुद्दीन, सहाबुद्दीन हाजी, अनवर फारुकी अलीगढ़, अफजाल, इस्लामुद्दीन, अखिल, अकील अलमास, हासिम, नूर, माता, जावेद फारुकी, मथुरा, इमरान मुजफ्फरनगर, युसूफ, हसीन, तालिब तथा महिला संगठन से तबस्सुम, जरीना, रुबीना, प्रवीण व मुसर्रत मौजूद रहे। 

पूरे देश में करें विज्ञापन सिर्फ 5 हजार में एक माह के लिये-

अगर आपके व्यवसाय, कम्पनी या #प्रोडक्ट की ब्राडिंग व #प्रमोशन अनुभवी टीम की देखरेख में #वीडियो, आर्टिकल व शानदार ग्राफिक्स द्वारा किया जाये तो आपको अपने लिये ग्राहक मिलेगें साथ ही आपके ब्रांड की लोगों के बीच में चर्चा होनी शुरू हो जायेगी।
साथियों, वीडियो और #आर्टिकल के माध्यम से अपने व्यापार को Eradio India के विज्ञापन पैकेज के साथ बढ़ायें। हम आपके लिये 24X7 काम करने को तैयार हैं। सोशल मीडिया को हैंडल करना हो या फिर आपके प्रोडक्ट को कस्टमर तक पहुंचाना, यह सब काम हमारी #एक्सपर्ट_टीम आपके लिये करेगी।

इस पैकेज में आपको इन सुविधाओं का लाभ मिलेगा-

  • आपकी ब्रांड के प्रचार के लिए 2 वीडियो डॉक्यूमेंट्री।
  • 2 सोशल मीडिया एकाउंट बनाना व मेंटेन करना।
  • 8 ग्राफिक्स डिज़ाइन की शुभकामना व अन्य संदेश का विज्ञापन।
  • फेसबुक विज्ञापन और Google विज्ञापन, प्रबंधन।
  • नियमित प्रोफ़ाइल को मेंटेन करना।
  • नि:शुल्क ब्रांड लोगो डिजाइन (यदि आवश्यक होगा तो)।
  • परफेक्ट हैशटैग के साथ कंटेंट लिखना और प्रभावशाली पोस्टिंग।
  • कमेंट‍्स व लाइक्स काे मैंनेज करना।
  • www.eradioindia.com पर पब्लिश की जाने वाली न्यूज में आपका विज्ञापन नि:शुल्क दिया जायेगा।
  • अभी ह्वाट‍्सअप करें: 09458002343
  • ईमेल करें: eradioindia@gmail.com
Advertisement

Night Curfew Timings in Meerut: 18 अप्रैल तक 10PM टू 5AM रहेगा कड़ा पहरा

Night Curfew Timings in Meerut: 18 अप्रैल तक 10PM टू 5AM रहेगा कड़ा पहरा
Night Curfew Timings in Meerut: 18 अप्रैल तक 10PM टू 5AM रहेगा कड़ा पहरा
  • संवाददाता || मेरठ

Night Curfew Timings in Meerut: मेरठ में बढ़ते कोरोना संक्रमण को देखते हुए पुलिस प्रशासन ने शहर में Night Curfew in Meerut लगाने का फैसला लिया है। जिले में आज रात दस बजे से सुबह पांच बजे तक नाइट कर्फ्यू रहेगा। यह व्यवस्था 18 अप्रैल तक लागू रहेगी।

डीएम के. बालाजी ने ये निर्देश दिए हैं। बताया गया कि अतिआवश्यक कार्यों को छोड़कर सभी गतिविधिया बंद रहेंगी। वहीं स्कूल, कॉलेज और कोचिंग सेंटर भी 18 अप्रैल तक बन्द रहेंगे। स्कूल और कॉलेज में चल रही परीक्षा यथावत जारी रहेगी। इसके अलावा स्कूल और कॉलेज में अध्यापकों और अन्य स्टाफ को बुलाने के लिए बीएसए, डीआओएस और उच्च शिक्षा अधिकारी से अनुमति लेनी होगी।

Night Curfew in Meerut निर्णय के लिए पुलिस और प्रशासनिक अधिकारियों की बैठक बुलाई गई थी। कमिश्नर सुरेंद्र सिंह ने बताया था कि पूरे जिले में तो रात्रि कर्फ्यू नहीं लगाया जाएगा लेकिन तेजी से फैल रहे संक्रमण वाले इलाकों में निर्णय लिया जा सकता है। मुख्यमंत्री ने बुधवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए अधिकारियों को निर्देश दिए थे कि वे अपने-अपने जिले में अपने स्तर पर वहां की स्थिति को देखकर रात्रि कर्फ्यू के संबंध में निर्णय ले सकते हैं। स्थानीय प्रशासन को रात्रि कर्फ्यू लगाने के लिए अधिकृत किया जा रहा है, जहां 500 से ज्यादा केस हैं और रोजाना 100 नए मामले आ रहे हैं।

Night Curfew Timings in Meerut: संवेदनशील इलाकों में रहेगा कड़ा पहरा

कोरोना के प्रकोप के चलते मेरठ में भी रात्रि में कर्फ्यू की घोषणा होते पुलिस अलर्ट हो गई। जनपद में 42 स्थानों को चिन्हित किया गया है जहां पर पुलिस का कड़ा पहरा रहेगा। हालांकि जिले की सीमाएं रात में खुली रहेंगी, ताकि बाहर से आने वाले व्यक्ति को परेशानी न हो। 

Night Curfew Timings in Meerut 10 बजे रात से सुबह 5 बजे तक रहेगा। इसकी जानकारी लगते ही एसएसपी मेरठ ने एसपी सिटी, एसपी देहात, सीओ और थानेदारों को अलर्ट कर दिया है। उनको निर्देश दिए हैं कि मेरठ में 42 पॉइंट बनाकर पुलिस फोर्स का कड़ा पहरा लगा दिया जाए, जिसमें मेरठ शहर में दिल्ली रोड स्थित परतापुर तिराहा, पल्लवपुरम ओवर ब्रिज व एनएच 58 हाईवे पर आठ पॉइंट बनाए गए हैं।

इसके अलावा दिल्ली रोड से सटे हुए बिजली बंबा बाईपास तिराहा, नवीन मंडी, दिल्ली चुंगी, बागपत अड्डा चौराहा, बेगम पुल, बुढ़ाना गेट, हापुड अड्डा चौराहा, भूमिया का पुल, शास्त्री नगर एल ब्लाक, तेजगढ़ी चौराहा, जेल चुंगी और कमिश्नर आवास चौराहा समेत मवाना रोड, किला परीक्षितगढ़ रोड, गढ़ रोड हापुर रोड पर कई जगह पर चेकिंग पॉइंट बनाए गए हैं। जहां पर पुलिस का कड़ा पहरा रहेगा और रात्रि कर्फ्यू लागू कराने के लिए शहर में माइक से ऐलान भी कराया जाएगा। 

पहले दिन ज्यादा सख्ती न की जाए। बाहर से आने वाले लोगों को रात्रि कर्फ्यू (Night Curfew Timings in Meerut) की जानकारी दें और उन्हें चेतावनी देकर जाने दिया जाए। खासतौर पर मास्क जरूर लगा होना चाहिए। अन्यथा उनके वाहनों के चालान भी किए जाएं। बताया गया कि कि आज पहले दिन थोड़ी ढील रहेगी, जबकि कल शुक्रवार रात से पूरी तरह से कर्फ्यू अमल में लाया जाएगा।

दिल्ली जाने वाले यात्रियों के लिए भी रिपोर्ट अनिवार्य

उत्तराखंड के बाद दिल्ली सरकार ने भी अपने यहां आने वाली रोडवेज बसों के यात्रियों का कोरोना टेस्ट अनिवार्य कर दिया है। बिना निगेटिव रिपोर्ट के किसी भी यात्री को प्रवेश नहीं दिया जाएगा। अब बस या ट्रेन से जाने वाले यात्रियों को पहले अपना कोरोना टेस्ट कराना होगा। एआरएम भैसाली डिपो राजेश कुमार ने बताया कि बुधवार को उन्हीं यात्रियों को उत्तराखंड और दिल्ली भेजा गया, जिनके पास रिपोर्ट थी।

Panchayat Election Sitapur: दयनीय स्थिति पर रो रहा प्राथमिक विद्यालय मदनापुर

Panchayat Election Sitapur: दयनीय स्थिति पर रो रहा प्राथमिक विद्यालय मदनापुर
Panchayat Election Sitapur: दयनीय स्थिति पर रो रहा प्राथमिक विद्यालय मदनापुर
  • अजय सिंह, सीतापुर

Panchayat Election Sitapur: परसेंडी सीतापुर ग्राम पंचायत मदनापुर के प्राथमिक विद्यालय की स्थिति काफी दयनीय बनी हुई है। विद्यालय में आजतक बाउंड्री वॉल की व्यवस्था नहीं हो सकी है।

गहरा गड्ढा होने के कारण बरसात में पानी भर जाता है, जिससे विद्यालय के बच्चों के डूबने की आशंका हर पल बनी रहती हैं। त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव होने हैं विद्यालय प्रांगण में गहरा गड्ढा आज तक नहीं भरवाया गया है।

Panchayat Election Sitapur: चुनाव से पहले कार्य करवाने का अनुरोध

शिकायतों का यहां पर कोई असर नहीं पड़ रहा है। प्रशासन पूरी तरह से शिथिलता बरत रहा है। ग्राम वासियों की मांग है कि पंचायत चुनाव के पहले गहरे गड्ढे को समतल कराया जाए। गहरे गड्ढे भरवाने के लिए प्रधानाध्यापक द्वारा बराबर पंचायत सचिव से कहा जा रहा है कि प्राथमिक विद्यालय प्रांगण के गहरे गड्ढे को समतल करवा दिया जाए।

Ghaziabad Police News: अवैध शराब के साथ तश्कर दबोचा

Ghaziabad Police News: अवैध शराब के साथ तश्कर दबोचा
Ghaziabad Police News: अवैध शराब के साथ तश्कर दबोचा
  • फाईज़ अली सैफी || ई-रेडियो इंडिया

Ghaziabad Police News: डीआईजी/एसएसपी अमित पाठक ने आगामी चुनाव को मद्देनज़र रखते हुए शराब माफियाओं के विरुद्ध अभियान चलाया हुआ हैं। जिसका अनुपालन करती थाना मुरादनगर और आबकारी टीम ने मंगलवार रात्रि चेकिंग के दौरान ग्राम दुहाई के पेरिफेरल हाईवे से उतरने वाले टोल के पास से एक शराब तस्कर को गिरफ़्तार किया हैं। जोकि, दूध की वैन में सवार था और अवैध शराब को दूध की वैन में छिपाकर ले जा रहा था। पुलिस को इसके पास से भारी मात्रा में अवैध शराब बरामद हुई हैं। जिसमें नाइट ब्लू मेट्रो लिकर 71 बोतल, देशी शराब असली संतरा 60 पेटी, बीयर टूबर प्रीमियम स्ट्रांग 15 पेटी और एक मिल्क वैन बरामद हुई हैं।

पुलिस को पकड़े गए अभियुक्त ने अपना नाम कर्मवीर पुत्र वेद प्रकाश निवासी रोहतक हरियाणा बताया हैं। थाना मुरादनगर प्रभारी निरीक्षक के मुताबिक अभियुक्त गण को चेकिंग के दौरान उस समय गिरफ़्तार कर लिया गया जब वह दूध की वैन में अवैध शराब छिपाकर ले जा रहा था। पुलिस ने इसके विरुद्ध अग्रिम कानूनी कार्यवाही कर दी हैं। वहीं, अभियुक्त गण को पकड़ने वाली टीम में आबकारी निरीक्षक त्रिभुवन सिंह हयांकी, नीलम मिश्रा, वरिष्ठ सिपाही आबकारी चंद्रपाल, फहीमुद्दीन, सिपाही देवेंद्र कुमार, अजय मलिक और सिपही राकेश भी मौजूद रहा हैं।

भ्रष्टाचार के आरोप में आबकारी विभाग का आरक्षी गिरफ़्तार

भ्रष्टाचार के आरोप में आबकारी विभाग का आरक्षी गिरफ़्तार
भ्रष्टाचार के आरोप में आबकारी विभाग का आरक्षी गिरफ़्तार
  • फाईज़ अली सैफी || ई-रेडियो इंडिया

गाज़ियाबाद। थाना मुरादनगर और आबकारी विभाग की संयुक्त टीम ने मंगलवार रात्रि ग्राम दुहाई पेरिफेरल हाईवे टोल के पास से एक अभियुक्त कुलदीप पुत्र वेद प्रकाश निवासी रोहतक हरियाणा को गिरफ़्तार किया हैं। पुलिस को इसके पास से एक दूध की वैन बरामद हुई हैं। जिसमें अभियुक्त गण मात्रा में अवैध शराब लाद कर ले जा रहा था। जिसके संबंध में मुकदमा पंजीकृत किया गया हैं तथा अग्रिम कार्रवाई की जा रही हैं।

आपको बता दें कि अभियुक्त कुलदीप ने पूछताछ में बताया कि आबकारी विभाग के आरक्षी संदीप कुमार और मुख्य आरक्षी मदन पाल द्वारा उसे काफी पहले दुहाई टोल पर रोक लिया गया था और तो और अभियुक्त गण कुलदीप के मालिक से फोन पर चार लाख रुपए की घूस शराब छोड़ने के बदले मांगी गई थी। जिसके बाद मालिक इतने पैसे देने में असमर्थ हो गया था तथा जिसके बाद एक लाख में शराब व ट्रक छोड़ने की बात तय हो गई थी।

लेकिन, बाद में बात नहीं बनी तो आरक्षी संदीप में अभियुक्त को टोल बूथ में ले जाकर उसकी जेब से अवैध रूप से सारे पैसे निकाल लिए थे। अभियुक्त गण कुलदीप ने पूछताछ में यह भी बताया कि उसके पास से जो पैसे आरक्षी संदीप ने लिए थे, उनमें पांच-पांच सौ के दो नोट और इनके बीच में दो नोट नेपाल के थे। इतना ही नहीं, अभियुक्त में बताया कि इसमें एक नोट दस का और एक नोट पांच का भी था।

गौरतलब है कि आरोपी की गंभीरता को देखते हुए आरक्षी संदीप से सख्ती से पूछताछ की गई तथा उसकी तलाशी ली गई तो उसकी जेब से ठीक वही नोट बरामद हुए हैं। जिसका आरक्षी संदीप कोई संतोषजनक उत्तर नहीं दे सका हैं। पूछताछ में पता चला कि आबकारी आरक्षी संदीप ने अभियुक्त की गिरफ़्तारी से लेकर बाद तक अपने अधिकारियों और पुलिस को नगदी के बारे में कोई जानकारी नहीं दी हैं।

वहीं, दूसरी तरफ मुख्य आरक्षी मदन पाल को आबकारी विभाग के अधिकारियों तथा थाना पुलिस द्वारा तलाश किया गया तो वह थाने से फरार हो गया हैं। जिसके चलते इस संबंध में आबकारी निरीक्षक त्रिभुवन सिंह द्वारा की गई तहरीर के अनुकूल आबकारी आरक्षी संदीप कुमार व मुख्य आरक्षी आबकारी मदन पाल के विरुद्ध भ्रष्टाचार अधिनियम के अंतर्गत मुकदमा पंजीकृत किया गया हैं। पुलिस आबकारी विभाग के मुख्य आरक्षियों के विरुद्ध अग्रिम कानूनी कार्रवाई कर रही हैं।

Shaheed Bhagat Singh Poem | शहीद भगत सिंह पर कविता

Shaheed Bhagat Singh Poem | शहीद भगत सिंह पर कविता
Shaheed Bhagat Singh Poem | शहीद भगत सिंह पर कविता

Shaheed Bhagat Singh Poem | शहीद भगत सिंह पर कविता: यह कविता ओज कवि संजीव त्यागी ने लिखी है, इसमें शहीद भगत सिंह के जीवन के प्रत्येक पड़ाव को दर्शाने का प्रयास किया गया है।

वो दीवाना था आजादी का, देश का कोहिनूर था,

औ खुद को खाक जलाकर, रोशन करता ऐसा नूर था।

खेल रहा था जब बचपन भी, जादू औ खिलौने में, 

दीवाने की लगन तो देखो, व्यस्त था पिस्टल बौने में,

कर्ज चढ़ा है मुझ पर भारत माता के अरमानों का,

जी नहीं सकता बोझ लिये मैं खुदगर्जी संतानों का,

मैं मगरूर नहीं हो सकता, मुझको भी कुछ करना है,

लहू पुकारेगा जब हमको, देश वतन पर मरना है,

माटी जब उगलेगी तेरे, बोये हुए सब तीरों को,

मस्तक साहस भरेगा तेरा, फौलादी सब वीरों को,

तेरी करनी से ही तेरा भाग्य उदय हो जायेगा,

तुझको ना मालूम कि इक दिन तू इतिहास हो जायेगा,

सच्चाई के इस दर्पण में, दीपक बनकर निकला है,

झरनों की आगोशी में तू, दरिया बनकर निकला है,

मासूम नहीं है ना चंचल, बस टीस वतन की पाल रहा,

आतुर है कर जाने को, पर तेरा बचपन साल रहा,

अभी अभी अंगड़ाई उगी है, अभी जवानी दूर है,

तरुणाई भी पास में तेरे, उड़ जाने को चूर है,

तूफानों को किसने रोका, रोक सका ना कोई भी,

नस नस में दहकी थी ज्वाला, जान सका ना कोई भी,

बस आंखों से अंगार बरसते, ऐसा नशा सरूर था,

औ खुद को खाक जलाकर, रोशन करता ऐसा नूर था।


अनशन पर बैठा जनता की देह की रूह जगाने को,

त्याग तपस्या देश है प्रथम, ऐसी अलख जगाने को।

जान नहीं थी आजादी थी दुल्हन जिस दीवाने की,

तन मन था जब रंगा बसंती औ जिस्मों जां परवाने की,

उम्र रही थी तेईस बरस की, झूला था जब फांसी पर,

ऐसी विद्रोह आग लगी थी, पूरे भारत झांसी पर,

तेईस मार्च की उस बेला को, देश तड़प कर सिसका था,

सच बोलूं तो गौरों का मन, उसी दिना से खिसका था,

ऐसा था प्रचंड साहस वो, जब दुश्मन भी कांप उठा,

तीन चढ़े थे फांसी पर, तीन सौ का संताप उठा,

घर घर से दीवानों की मिट जाने को थी टोलियाँ,

गली गली से आती थीं जब, इंकलाब की बोलियाँ,

ऐसा लावा पिघल रहा था, भस्मासुर को खाने को,

सैलाब उमड़ कर आजादी का,तत्पर था जल जाने को,

नफरत की चिंगारी थी औ आग वतन की सीने में,

भाग फिरंगी देश हमारा, शान है मरने जीने में,

जख्मी शेर सा भूखा था जब हर वासी ललकारा था,

रूह भगत सिंह की लेकर जब हर बच्चा सरदारा था,

औ दीवानों की टोली थी बस, ऐसा नशा सरूर था,

औ खुद को खाक जलाकर, रोशन करता ऐसा नूर था।


देश वतन पर मिट जाने को, फांसी का दिन आया था,

आंसू भर भर रोई होगी जिस मां का वो जाया था।

बाप का सीना भी छलनी था, कांधे पर जब झूला था,

याद उसे बस देश प्रेम है बाकी वो सब भूला था।

रग रग में तूफान भरा और उम्मीदों का मेला था,

मिटने को तैयार कारवां ऐसा जिगरी रेला था। 

मस्तक पर अम्बर बैठा था, सीने में गहरा सागर,

दिवाली सी थी दिल में, अंगार बरसता वो सागर।

आंखों की पुतली चमकी थी डोरे भी मुस्काते थे,

वंदेमातरम् होंठों पर माटी का तिलक सजाते थे। 

नहीं तनिक भी डिगा मौत से फंदा चूम रहा था वो,

जैसे दुल्हन सेज देखकर ऐसे झूम रहा था वो।

पावन धरती पर देवों के जब जयकारे लगते हैं,

अमर शहीदों के मेले भी स्वर्ग से प्यारे लगते हैं।

धन्यै है वो माटी जिसने भगतसिंह सा वीर जना, 

एक दिये कि अमिट कहानी जो जलकर शमशीर बना।

बैठा आज दीवारों पर है ओज हिमालय से ऊंचा,

करके प्राण न्यौछावर अपने  “संजीव”  नभालय से ऊंचा।

हो बलिदान पतंगा दीपक पर, ऐसा नशा सरूर था।

औ खुद को खाक जलाकर रोशन करता ऐसा नूर था

कवि: संजीव त्यागी
मंगल पांडे नगर मेरठ
मोबाईल 8445652927

Ajrada Meerut बना हिंदू मुस्लिम एकता सबसे बड़ा प्रतीक

Ajrada Meerut: क्रान्ति के लिए मसहूर मेरठ के हिस्से में कई मिशाल हैं जो इसे वैश्विक पटल पर अलग मुकाम दिला रहे हैं। हिंदू-मुस्लिम एकता के रूप में मां चंडी देवी और हजरत बाले मियां की मजार का किस्सा जरूर सुना होगा आपने। आमने-सामने मंदिर और मजार का गेट होने की वजह से इसे एकता का अनूठा उदाहरण माना जाता है। कुछ ऐसा ही नजारा मेरठ के मुंडाली थानाक्षेत्र के अजराड‍़ा गांव का है।

यहां पर मस्जिद व मंदिर की दीवारें एक दूसरे से सटी हुईं हैं और इसी के चलते यहां का नजारा बेहद अलग दिखाई देता है। कहते हैं कि यहां पर यह मंदिर और मस्जिद तकरीबन पांच सौ साल पुराना है। यहां हिंदू समुदायों की आबादी लगभग बीस फीसद है।

यूपी के मेरठ जनपद के हिस्से आने वाले इस नए और अनोखे कीर्तिमान की वजह से यहां का एकता व सामाजिक सौहार्द पूरे जनपद में एक उदाहरण पेश कर रहा है।

24वीं अंतर जनपदीय पुलिस खेल प्रतियोगिता में रोमांचक दौर

24वीं अंतर जनपदीय पुलिस खेल प्रतियोगिता में रोमांचक दौर
24वीं अंतर जनपदीय पुलिस खेल प्रतियोगिता में रोमांचक दौर
  • फाईज़ अली सैफी || ई-रेडियो इंडिया

गाज़ियाबाद। मेरठ जोन मेरठ की 24वीं अंतर जनपदीय पुलिस वॉलीबॉल, बास्केटबॉल, हैंडबॉल, योगा एवं टेबल टेनिस(महिला/पुरुष) प्रतियोगिता 2021 का आयोजन सोमवार से बुधवार तक पुलिस लाइन्स गाज़ियाबाद में कराया जा रहा हैं। आज प्रतियोगिता का शुभारंभ जितेंद्र कुमार सिन्हा माननीय जिला एवं सत्र न्यायधीश जनपद गाज़ियाबाद द्वारा किया गया हैं।

प्रतियोगिता में मेरठ जोन के 8 जनपदों की टीमों के लगभग 150 खिलाड़ियों द्वारा प्रतिभाग किया गया हैं। जबकि, कतिपय कारण से जनपद बागपत द्वारा प्रतिभाग नहीं किया गया हैं। आज प्रतियोगिता का उद्घाटन मैच हैंडबॉल जनपद हापुड़ और गौतमबुध नगर के मध्य खेला गया हैं। जिसमें, जनपद गौतमबुद्धनगर ने हापुड़ को 8-10 से हराया तो वहीं वॉलीबॉल का प्रथम मैच जनपद बुलंदशहर व जनपद मुजफ्फरनगर के मध्य से खेला गया हैं।

जिसमें, जनपद बुलंदशहर ने मुजफ्फरनगर को 2-0 सैट से हराकर प्रतियोगिता के आगे चरणों में दर्पण किया गया हैं। इस अवसर पर डीआईजी/एसएसपी अमित पाठक, एसपी ग्रामीण ईरज राजा, आईपीएस सहायक संदीप मीणा, एसपी ट्रैफिक/पुलिस लाइन्स रामानंद कुशवाहा, सीओ प्रथम लाइन्स महिपाल सिंह, प्रतिसार निरीक्षक/पुलिस लाइन्स उदय सिंह, एसआई सहायक अरुण कुमार, विजय कुमार शर्मा नारायण सिंह स्टोर प्रभारी भी उपस्थित रहे हैं।

error: Copyright: mail me to info@eradioindia.com