Home Blog

Kanohar Lal Postgraduate Girls College नाद योग आयोजित

Kanohar Lal Postgraduate Girls College नाद योग आयोजित
Kanohar Lal Postgraduate Girls College नाद योग आयोजित
  • मेरठ, ई-रेडियो इंडिया

Kanohar Lal Postgraduate Girls College मेरठ के संगीत तबला विभाग द्वारा विश्व संगीत एवं योग दिवस के अवसर पर 21 जून को अंतरराष्ट्रीय वेबीनार ‘नाद योग’ का आयोजन किया गया।

कार्यक्रम वर्तमान जीवन शैली में संगीत एवं योग के महत्व पर आधारित था। वेबीनार में देश विदेश की सुप्रसिद्ध महिला कलाकारों ने अपने विचार साझा किए।

Kanohar Lal Postgraduate Girls College की प्राचार्या ने की शुरुआत

कार्यक्रम का शुभारंभ प्राचार्य डॉ किरण प्रदीप की देखरेख में संपन्न हुआ। सर्वप्रथम नेपाल की विदुषी सरोद वादिका रूपा ने अपना व्याख्यान प्रस्तुत किया और सुंदर धुन भी प्रस्तुत की। उसके बाद दयालबाग शिक्षण संस्थान आगरा की प्रोफेसर नीलू शर्मा ने तबला और योग को जोड़ते हुए अपना व्याख्यान प्रस्तुत किया जिसमें उन्होंने अपने विभिन्न प्रयोगों के बारे में भी बताया कि किस प्रकार नृत्य और तबले के अभ्यास से हम बहुत सारे रोगों को हरा सकते हैं।

इसके पश्चात मैनचेस्टर इंग्लैंड से सुप्रसिद्ध कथक नृत्यांगना काजल शर्मा ने नृत्य और योग को जोड़ते हुए व्याख्यान प्रस्तुत किया। एरीजोना यूएसए से डॉ विजयश्री शर्मा ने अपने व्याख्यान में गायन की बारीकियों को बताया और नाद योग द्वारा कैसे स्वस्थ रह सकते हैं इस पर भी चर्चा की। अंत में पंजाब यूनिवर्सिटी चंडीगढ़ से प्रोफ़ेसर पंकज माला शर्मा ने भारतीय संस्कृति वेद और उपनिषदों की चर्चा करते हुए संगीत योग एवं भारतीय जीवनशैली द्वारा कैसे हम स्वस्थ रह सकते हैं इस पर अपने विचार प्रस्तुत किए।

कार्यक्रम विशेषकर कोविड-19 के इस कठिन समय में सभी के लिए बहुत ही लाभकारी रहा कि किस प्रकार हम संगीत और योग से जोड़कर अपने को स्वस्थ और प्रसन्न चित्त रख सकते हैं। कार्यक्रम का संयोजन डॉक्टर वेणु वनिता ने किया कार्यक्रम का संचालन प्रतिक्षा मिश्रा ने किया एवं मंगलाचरण वाराणसी से डॉ रुचि मिश्रा ने दी।

Bhojpuri Song Mohalla Machis हुआ रिलीज

Bhojpuri Song Mohalla Machis: भोजपुरी अभिनेता-गायक खेसारी लाल यादव और बॉलीवुड सिंगर स्वाति शर्मा का भोजपुरी फ़िल्म ‘लिट्टी चोखा’ में गाया धमाकेदार गाना मोहल्ला माचिस हो गया रिलीज होने के साथ ही वायरल हो गया है।

Bhojpuri Song Mohalla Machis आरडीसी चैनल पर हुआ रिलीज

मोहल्ला माचिस (Bhojpuri Song Mohalla Machis) हो गया गाना आरडीसी भोजपुरी चैनल पर रिलीज किया गया है। इस गाने में खेसारी लाल यादव अपनी हीरोइन से कहते हैं ‘तू जरा फुलझड़ी क्या हुई मोहल्ला माचिस हो गया।’ बॉलीवुड अभिनेत्री कंगना रनौत की सुपर हिट फिल्म ‘तनु वेड्स मनु रिटर्न्स’ के ब्लॉकबस्टर गाने ‘बन्नो तेरा स्वैगर’ से स्टार सिंगर बनी स्वाति शर्मा ने खेसारी लाल यादव के साथ इस गाने को आवाज़ दी है। गाने में ओम झा का संगीत है और यादव राज ने लिरिक्स लिखे हैं।

बाबा मोशन पिक्चर प्रा.लि. के बैनर तले बनी फ़िल्म ‘लिट्टी चोखा’ के निर्माता प्रदीप के शर्मा हैं। फिल्म का निर्देशन पराग पाटिल ने किया है। लेखक राकेश त्रिपाठी, सह निर्माता अनीता शर्मा और पदम सिंह हैं। इस फ़िल्म में मुख्य भूमिका में खेसारीलाल यादव, काजल राघवानी, श्रुति राव, प्रीति सिंह, प्रगति भट्ट, मनोज सिंह टाइगर, पदम सिंह, प्रकाश जैस, करण पांडे, उत्कर्ष, यादवेन्द्र यादव आदि हैं।

अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर मोदी ने शेख हसीना को भेजा बधाई संदेश

ढाका। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर बंगलादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना को बधाई संदेश भेजा है। मोदी ने अपने संदेश में कहा , “ संयुक्त राष्ट्र में 2014 में 21 जून को अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के रूप में मान्यता दी थी। इस साल विश्व भर में सातवीं बार योग दिवस मनाया जाएगा।

पिछले साल की तरह हालांकि इस बार भी योग दिवस के मौके पर कोविड -19 महामारी का साया है।”

उन्होंने कहा , “ हमारे योद्धा कोरोना के खिलाफ लड़ रहे हैं। पिछले साल अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के बाद से महामारी से निपटने की दिशा में सकारात्मक प्रगति हुई है। चिकित्सा विज्ञान ने इस वायरस की प्रकृति को समझा है। हम महामारी से लड़ने के लिए कई टीकों के माध्यम से लोगों की रक्षा कर रहे हैं। मुझे उम्मीद है कि बहुत जल्द इस महामारी पर मानवता की जीत होगी।”

संदेश में कहा गया है कि योग हमारे दिमाग और शरीर को ठीक रखता है। कोरोना किसी व्यक्ति को संक्रमित कर सकता है, लेकिन योग शरीर में ऊर्जा बढ़ाकर बीमारी को रोकने में मदद करता है।

उन्होंने कहा , “ मुझे यकीन है कि आपकी सरकार इस दिवस का समर्थन करना जारी रखेगी। मैं आप और आपके परिवार तथा आपकी जनता के अच्छे स्वास्थ्य की कामना करता हूं।”

अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर जेपी नड्डा ने दी शुभकामनाएं

BJP President JP Nadda
BJP President JP Nadda

नयी दिल्ली। भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के अध्यक्ष जगत प्रकाश नड्डा ने अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर देशवासियों को शुभकामनाएं दी हैं।

नड्डा ने सोमवार को ट्वीट कर कहा, “आप सभी को सातवें अंतरराष्ट्रीय योग दिवस की बहुत-बहुत बधाई और शुभकामनाएं। इस वर्ष योग दिवस का मुख्य थीम ‘ योगा फ़ॉर वेलनेस’ है।”

उन्होंने कहा, “मैं आप सभी से अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर, घर पर ही रहकर अपने परिवार के साथ योग करने की अपील करता हूँ।”

नड्डा ने आगे कहा,“हमें अपनी संस्कृति की अनमोल धरोहर पर गौरवान्वित होते हुए दूसरों को भी प्रेरित करना चाहिए। करें योग, रहें निरोग।”

कोरानो केस 88 दिनों में सबसे कम यानी खात्मे की ओर

नई दिल्ली। देश में कोरोना वायरस (कोविड-19) के मामलों में आ रही कमी के बीच पिछले 24 घंटों के दौरान संक्रमण के 53,256 नये मामले सामने आये और यह संख्या पिछले 88 दिनों में सबसे कम है।

इस बीच रविवार को 30 लाख 39 हजार 996 लोगों को कोरोना के टीके लगाये गये। देश में अब तक 28 करोड़ 36 हजार 898 लोगों का टीकाकरण किया जा चुका है।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से सोमवार सुबह जारी आंकड़ों के अनुसार पिछले 24 घंटों में कोरोना के 53,256 नये मामले सामने आने के साथ ही संक्रमितों का आंकड़ा बढ़कर 2,99,35,221 हो गया है। इस दौरान 78 हजार 190 मरीजों के स्वस्थ होने के बाद इस महमारी को मात देने वालों की कुल संख्या बढ़कर दो करोड़ 88 लाख 44 हजार 199 हो गई हैं। सक्रिय मामले 26 हजार 356 कम होकर सात लाख दो हजार 887 रह गये हैं। इसी अवधि में 1,422 मरीजों की मौत होने से मृतकों का आंकड़ा बढ़कर तीन लाख 88 हजार 135 हो गया है।

देश में सक्रिय मामलों की दर कम होकर 2.35 फीसदी, रिकवरी दर बढ़कर 96.36 फीसदी और मृत्यु दर 1.30 फीसदी हो गई है।

महाराष्ट्र में पिछले 24 घंटों में सक्रिय मामलों में 345 कमी आने के बाद यह संख्या घटकर 1,35,363 रह गयी है। इसी दौरान राज्य में 9,101 और मरीजों के स्वस्थ हाेने के बाद कोरोनामुक्त होने वालों की तादाद बढ़कर 57,19,457 हो गयी है जबकि 605 और मरीजों की मौत होने से मृतकों का आंकड़ा बढ़कर 1,17,961 हो गया है।

केरल में इस दौरान सक्रिय मामले 924 कम होकर 1,06,376 रह गये हैं तथा 12,459 मरीजों के स्वस्थ होने से कोरोना को मात देने वालों की संख्या बढ़कर 26,90,958 हो गयी है जबकि 112 और मरीजों की मौत होने से मृतकों की संख्या 12,060 हो गयी है।

Dussehra Mela Bhola Ki Jhal पर उमड़ी भीड़

Dussehra Mela Bhola Ki Jhal पर उमड़ी भीड़
Dussehra Mela Bhola Ki Jhal पर उमड़ी भीड़

Dussehra Mela Bhola Ki Jhal: सरधना (मेरठ) रविवार को थाना रोहटा क्षेत्र के भोला झाल पर लगे दशहरा मेले में पुलिस की चाक-चौबंद व्यवस्था के चलते श्रद्धालुओं ने पूजा पाठ शांति पूर्वक किया। इस दौरान भोला चौकी इंचार्ज रविंद्र मलिक पुलिस फोर्स के साथ मुस्तैदी से मेला स्थल पर तैनात रहे।

Dussehra Mela Bhola Ki Jhal पर उमड़ी भीड़
Dussehra Mela Bhola Ki Jhal पर उमड़ी भीड़

और मेले की सुरक्षा को लेकर अलर्ट रहे । इस दौरान मेले में उमड़ी भारी भीड़ को देखते हुए पुलिस द्वारा  पुख्ता इंतजाम किए गए थे। जहां दूरदराज से आए श्रद्धालुओं ने मेला स्थल पर पूजा पाठ करने के साथ जमकर खरीदारी भी की। इसी के साथ श्रद्धालुओं ने भोला की झाल पर घूमते हुए गर्मी के मौसम में नहर से उठने वाली ठंडे पानी की फुवारों का भी मजा लिया।

Harra Meerut News: 20 स्थानों पर लगी वैक्सीन

Harra Meerut News: 20 स्थानों पर लगी वैक्सीन
Harra Meerut News: 20 स्थानों पर लगी वैक्सीन

Harra Meerut News: कस्बा हर्रा में 20 स्थानों पर 18 वर्ष की उम्र से उम्र वालों को कोरोना वैक्सीन लगाने का काम शुरू किया जाएगा। प्रभारी चिकित्सा अधिकारी डॉ.ओपी जायसवाल व यूनिसेफ के बीएमसी नजर मोहम्मद ने बताया कि कस्बा सरूरपुर ब्लॉक क्षेत्र में इसकी शुरुआत कस्बा हर्रा से सोमवार से की जाएगी। जहां कस्बे में 20 जगहों पर और कल यानि सोमवार व मंगलवार को लगाकर 18 वर्ष से ऊपर के लोगों को कोरोना वैक्सीन लगाने का काम किया जाएगा ।

इसके लिए आशा,आंगनबाड़ी कार्यकत्री को कोरोना वैक्सीन सेंटर पर 18 वर्ष उम्र से अधिक लोगों को लाने के लिए लगाया गया। जहां कोरोना वैक्सीन का काम दोनों दिन युद्ध स्तर पर किया जाएगा गौरतलब है कि मेरठ जिले में 3 ब्लॉक में 18 वर्ष से ऊपर के लोगों को कोरोना वैक्सीन लगाने का काम किया जा रहा है। जिनमें से सरूरपुर ब्लॉक भी है। जहां आज होने वाले वैक्सीनेशन के लिए सभी तैयारियां पूरी कर ली गई है।

प्रभारी चिकित्सा अधिकारी ने बताया कि अभियान को सफल बनाने के लिए पूरी ताकत लगाई गई है और कस्बे के गणमान्य लोगों के बुद्धिजीवी वर्ग से कोरोना वैक्सीन में हिस्सा लेने के लिए अपील की गई है।

पंजाब में ग्रीन फंगस का पहला मामला आया सामने

जालंधर। पंजाब के जालंधर में ग्रीन फंगस का पहला केस मिलने से हड़कंप मच गया है। जालंधर सिविल हॉस्पिटल के डॉक्टर परमवीर सिंह ने बताया कि ये मरीज हाल ही में कोरोना से रिकवर हुआ था, उसे ऑब्जर्वेशन में रखा गया है, अभी ज्यादा कुछ नहीं कह सकते।पहले भी ग्रीन फंगस का एक केस आया था, लेकिन वह कंफर्म नहीं हो पाया था।

ग्रीन फंगस के मरीज में हैं ये लक्षण
डॉक्टर परमवीर सिंह ने आगे कहा कि ग्रीन फंगस के मरीज को खांसी, सीने में दर्द और सांस लेने में तकलीफ है. ग्रीन फंगस का दूसरा नाम Aspergillosis है। हम मरीज की हालत पर नजर बनाए हुए हैं।

मध्य प्रदेश में मिल चुका है ग्रीन फंगस का मामला
जान लें कि भारत ग्रीन फंगस के अलावा ब्लैक फंगस, व्हाइट फंगस और येलो फंगस के मामले पाए जा चुके हैं। इसी हफ्ते मध्य प्रदेश के इंदौर शहर में ग्रीन फंगस का मामला सामने आया था। बाद में उसे इलाज के लिए मुंबई ले जाया गया था। ये मरीज भी कोविड-19 से रिकवर हुआ था। डॉक्टरों ने बताया कि ये मरीज ब्लैक फंगस के मरीज के संपर्क में आया था लेकिन इसे ग्रीन फंगस हुआ।

बता दें कि ब्लैक फंगस को भारत में महामारी एक्ट के तहत महामारी घोषित किया जा चुका है. ब्लैक फंगस के बाद बिहार के पटना और उत्तर प्रदेश के गाजियाबाद में व्हाइट फंगस के मामले मिले थे।एक्सपर्ट के मुताबिक, व्हाइट फंगस, ब्लैक फंगस की तुलना में ज्यादा खतरनाक है। यह फेफड़ों और शरीर के अन्य अंगों पर ज्यादा प्रभाव डालता है।

ग्रीन फंगस कहां पाया जाता है?
ग्रीन फंगस Mold Aspergillus की वजह से होता है. यह घर या बाहर कहीं भी हो सकता है. Mold Aspergillus पर्यावरण में पाया जाता है। यह पत्तियों, खाद, पेड़-पौधों और अनाज की फसलों में पाया जाता है।

“बीमारी बड़ी है तो ईलाज भी लंबा चलेगा”- राकेश टिकैत

"बीमारी बड़ी है तो ईलाज भी लंबा चलेगा"- राकेश टिकैत

सरधना (मेरठ) शनिवार को भाकियू के राष्ट्रीय अध्यक्ष चौधरी राकेश टिकैत सरधना क्षेत्र के छुर गांव में अपनी साली की बेटी के विवाह समारोह में शामिल होने के लिए पहुंचे। जहाँ उन्होंने केंद्र सरकार पर तंज कसते हुए सरकार को बड़ी बीमारी बताया तंज भरे अंदाज में कहा की “बीमारी बड़ी है तो ईलाज भी लंबा चलेगा”।

छुर पहुंचने से पहले उनका मेरठ-करनाल हाइवे स्थित एक ढाबे पर जोरदार स्वागत किया गया। विवाह समारोह में शामिल होने के साथ यहाँ उन्होंने किसानो की समस्याएं भी जानी। इसी दौरान मुल्हेड़ा गांव में चुनावी रंजिश के दौरान की गयी खालिद की हत्या को लेकर उसके परिजन भी राकेश टिकैत से मिले और आपबीती सुनाते हुए इन्साफ दिलाए जाने की गुहार लगाई। उन्होंने हत्यारोपियों को शीघ्र गिरफ्तार करने व सख्त सजा दिलाए जाने की मांग की।

इस अवसर पर मोहम्मद शोएब मोहम्मद जाकिर मोहम्मद हसरत अली हसन अली शेर मोहम्मद सैयाद के अलावा जगमोहन विनेश प्रधान छुर संसार सिंह आदि मौजूद रहे। भारतीय किसान यूनियन के राष्ट्रीय प्रवक्ता राकेश टिकैत ने केंद्र सरकार को किसान विरोधी बताया है उन्होंने कहा कि भाजपा ने किसानों के साथ छल कपट कर रही है। उन्होंने कहा कि सरकार सब कुछ उद्योगपतियों को बेचने पर अमादा है।

उन्होंने कहा की उत्तर प्रदेश में अगले साल की शुरुआत में चुनाव होने वाले हैं। इस दौरान वहां भाजपा को कड़ी टक्कर देने के लिए किसान संगठनों ने कमर कस ली है। उन्होंने बताया की बंगाल में ममता बनर्जी की जीत में किसान संगठनों की अहम भूमिका रही है।

अगर सरकार नहीं मानी तो यूपी में भी हराएंगे। भारतीय किसान यूनियन के नेता राकेश टिकैत ने कहा कि इसके लिए गांव-गांव जाकर लोगों से मिलेंगे।उन्होंने कहा कि भाजपा सरकार किसान विरोधी है जिसके चलते सरकार तीनों कृषि कानूनों को वापस नहीं कर रही है।

उन्होंने कहा कि केंद्र की भाजपा सरकार ने कुछ पूंजीपतियों से साठगांठ कर तीन कृषि कानून बना दिए हैं। जो अब उसके गले की फ़ांस बन गए है। भाजपा किसानो की नहीं पूंजी पतियों की चिंता कर रही है। जिसे इसका खामियाजा भुगतना पड़ेगा।

डॉक्टर्स पर हमला करने वालों पर सख्त हुआ गृह मंत्रालय

केन्द्रीय गृह सचिव अजय भल्ला
केन्द्रीय गृह सचिव अजय भल्ला

नई दिल्ली। केन्द्रीय गृह मंत्रालय ने देश के विभिन्न हिस्सों में डाक्टरों तथा अन्य स्वास्थ्यकर्मियों के साथ मारपीट के मामलों को गंभीरता से लेते हुए राज्यों और केन्द्र शासित प्रदेशों से इस तरह की घटनाओं से सख्ती से निपटने के लिए कहा है।

केन्द्रीय गृह सचिव अजय भल्ला ने शनिवार को राज्यों और केन्द्र शासित प्रदेशों के मुख्य सचिवों को पत्र लिखकर कहा कि गृह मंत्रालय की ओर से गत 27 अप्रैल और 9 जून को भी इस बारे में परामर्श जारी किया गया था लेकिन डाक्टरों और स्वास्थ्यकर्मियों के साथ मार पीट और दुर्व्यवहार की घटनाओं की पुनरावृति रूक नहीं रही है। उन्होंने कहा कि इस तरह की घटनाओं से डाक्टरों और स्वास्थ्यकर्मियों के मनोबल को ठेस पहुंचती है और जिसका प्रभाव पूरे स्वास्थ्यतंत्र पर पड़ता है।

गृह सचिव ने कहा कि पहले के परामर्शों में इन घटनाओं की पुनरावृति रोकने के लिए अनेक उपाय सुझाये गये थे जिनमें स्वास्थ्य केन्द्रों तथा अस्पतालों विशेष रूप से कोविड अस्पतालों में पर्याप्त सुरक्षा व्यवस्था करने को कहा गया था। इसके अलावा सभी केन्द्रों में स्वागत केन्द्र बनाने तथा लोगों के साथ वेबसाइट और हेल्पलाइन के माध्यम से सही जानकारी साझा करने की बात कही गयी थी।

उन्होंने कहा कि मौजूदा परिस्थिति में यह जरूरी हो गया है कि स्वास्थ्यकर्मियों पर हमला करने वालों पर सख्त कार्रवाई की जाये और उनके खिलाफ प्राथमिकी दर्ज करायी जाये। इन मामलों की सुनवाई भी फास्ट ट्रेक की जानी चाहिए और जरूरत पड़ने पर महामारी रोग (संशोधन) अधिनियम 2020 की भी मदद ली जानी चाहिए।

भल्ला ने कहा कि इसके साथ ही सोशल मीडिया पर आपत्तिजनक सामग्री पर भी नजर रखी जानी चाहिए । डाक्टरों और अन्य स्वास्थ्यकर्मियों द्वारा दिये जा रहे योगदान का उल्लेख करने के लिए पोस्टरों और सोशल मीडिया की भी मदद ली जानी चाहिए।

error: Copyright: mail me to info@eradioindia.com