Budget 2021 Highlights: चुनाव है जहां, विकास का वादा है वहां

119
Budget 2021 Highlights: चुनाव है जहां, विकास का वादा है वहां
Budget 2021 Highlights: चुनाव है जहां, विकास का वादा है वहां

Budget 2021 Highlights: आम बजट 2021 पेश करने के दौरान कई नई योजनाओं पर रकम खर्च किए जाने की घोषणा की गई है। निर्मला सीतारमण ने आम बजट 2021 के दौरान जिन राज्यों में चुनाव होना है उन पर विशेष नजरें इनायत की है। इन राज्यों में असम, बंगाल, केरल और तमिलनाडु शामिल है।

तमिलनाडु के लिये ये है घोषणा

आपको बता दें कि इन राज्यों में 2021-22 में विधानसभा चुनाव होने हैं। वित्त मंत्री ने तमिलनाडु में 3500 किमी रोड कॉरिडोर का प्रस्ताव पेश किया है। केरल में 65000 करोड़ के निवेश से 1100 किमी हाइवे का निर्माण होगा। वहीं, पश्चित बंगाल में 95,000 करोड़ की लागत से 675 किमी हाइवे और असम में अगले तीन साल में 1300 किमी हाइवे निर्माण करने का लक्ष्य रखा गया है।

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि तमिलनाडु में नेशनल हाइवे प्रोजेक्ट (1।03 लाख करोड़), इसी में इकॉनोमिक कॉरिडोर बनाए जाएंगे। केरल में भी 65 हजार करोड़ रुपये के नेशनल हाइवे बनाए जाएंगे, मुंबई-कन्याकुमारी इकॉनोमिक कॉरोडिर का ऐलान किया। पश्चिम बंगाल में भी कोलकाता-सिलीगुड़ी के लिए भी नेशनल हाइवे प्रोजेक्ट का ऐलान किया।

Budget 2021 Highlights: असम में 65 हजार करोड़

वित्त मंत्री ने असम में अगले तीन साल में हाइवे और इकॉनोमिक कॉरिडोर का ऐलान किया। कन्याकुमारी कॉरिडोर के लिए 65000 करोड़ रुपये, बंगाल में हाइवे निर्माण के लिए 25 हजार करोड़ और असम में सड़क निर्माण के लिए वित्त मंत्री ने 35 हजार करोड़ रुपये का ऐलान किया। इसके अलावा 11,000 करोड़ रुपये पब्लिक ट्रांसपोर्ट पर खर्च करने का ऐलान हुआ है। प्राइवेट सेक्टर से 30,000 बसें लेकर सरकार चलाएगी।

वित्त मंत्री ने बताया कि भारतमाला प्रोजेक्ट के तहत 3 हजार किलोमीटर से ज्यादा बन चुके हैं। 8 हजार किलोमीटर का कॉन्ट्रैक्ट मार्च तक दिया जाएगा। रोड इन्फ्रा और इकॉनमिक कॉरिडोर पर काम हो रहा है। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बताया कि राष्ट्रीय रेल योजना 2030 तैयार हो गई है। कुल 1।10 लाख करोड़ रुपये का बजट रेलवे को दिया गया है।

भारतीय रेलवे के अलावा मेट्रो, सिटी बस बस सेवा को बढ़ाने पर फोकस किया जाएगा। इसके लिए 18 हजार करोड़ रुपये की लागत लगाई जाएगी। अब मेट्रो लाइट को लाने पर जोर दिया जा रहा है। कोच्चि, बेंगलुरु, चेन्नई, नागपुर, नासिक में मेट्रो प्रोजेक्ट को बढ़ावा देने का ऐलान किया गया।

Budget 2021 Highlights: कोविड वैक्सीन को विकसित करने के लिए मोदी सरकार ने 35,000 करोड़ रुपये की रकम का आवंटन किया। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि अगर इससे ज्यादा रकम की जरूरत होती है तो वह भी उपलब्ध कराई जाएगी।वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने ‘आत्मनिर्भर स्वस्थ भारत योजना’ योजना का ऐलान किया। उन्होंने कहा कि इस पर 64 हजार करोड़ की पूंजी खर्च होगी।

सीतारमण ने कहा कि सरकार ने कोविड-19 महामारी से निपटने के लिये आत्मनिर्भर पैकेज के तहत 27।1 लाख करोड़ रुपये की घोषणा की। आत्मनिर्भर भारत पैकेज ने संरचनात्मक सुधारों की गति को तेज किया।वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि भारत में दो और वैक्सीन जल्द ही लॉन्च होंगी। उन्होंने कहा कि आज भारत के पास दो वैक्सीन उपलब्ध हैं। हमने कोविड-19 के विरुद्ध स्वयं के नागरिकों को चिकित्सा की दृष्टि से सुरक्षित करना शुरू किया है। 100 या उससे अधिक देशों के लोगों को भी इसकी सुरक्ष मुहैया कराई।।।

Budget 2021 Highlights

◼️ जल जीवन मिशन के लिए 2।87 लाख करोड़ खर्च किये जायेंगे।
◼️ पुराने वाहनों के लिए स्क्रेप पॉलिसी आएगी।
◼️अर्बन जन जीवन मिशन लॉन्च किया जाएगा।
◼️कोविड वेक्सीन के लिए 35 हजार करोड़ खर्च होंगे।
◼️15 सालो के बाद कॉमर्शियल वाहनों के टेस्ट जरूरी।
◼️ 2 दूसरी कोरोना वेक्सीन जल्दी ही आ रही है।
◼️सभी लोगो को साफ पानी मुहैया कराना सरकार का लक्ष्य।
◼️स्वास्थ्य का बजट 2।3 लाख करोड़।
◼️ देश मे 7 मेगा टेक्ष्टाइल पार्क का निर्माण किया जाएगा।
◼️112 जिलों में पोषण अभियान को और मजबूत बनाया जाएगा।
◼️सभी जिलों में इंटीग्रेटेड लेब का निर्माण किया जाएगा।
◼️17 नए पब्लिक हेल्थ यूनिट खुलेंगे। ऑटोमेटेड फिटनेश सेंटर बनाये जाएंगे।
◼️पूंजीगत खर्च 4।39 लाख करोड़।
◼️3500 किमी नए NH का निर्माण किया जाएगा।
◼️देश मे नए इकोनॉमिक कॉरिडोर बनेंगे।
◼️बंगाल में कॉरिडोर के लिए 25 हजार करोड़। NHAI में विदेशी निवेश लाएंगे।
◼️प्रदूषण से लड़ाई के लिए 3 हजार करोड़ रुपये।
◼️ 32 एयरपोर्ट का होगा निर्माण। नई राष्ट्रीय रेल योजनाएं बनेगी।
◼️2022 तक 11 हजार किमी सड़क बनवाएंगे।
◼️5 ट्रिलीयन डॉलर इकोनॉमी का लक्ष्य।
◼️ बिजली से चलने वाली ट्रेनें 72% बढ़ाई जाएगी।
◼️ सड़क परिवहन मंत्रालय को 1।18 हजार करोड़।
◼️27 शहरों में मेट्रो रेल का विस्तार होगा

image description

5 COMMENTS

Comments are closed.