Motapa Kaise Kam Kare in Hindi: जानें अचूक टिप्स

29

Motapa Kaise Kam Kare in Hindi: आज अस्वस्थ जीवनशैली के कारण उत्पन्न बीमारियों में से सबसे बड़ी बीमारी मोटापा है। यह बीमारी पूरी दुनिया में एक महामारी बन गई है। भारत में अनेक लोग मोटापा के शिकार हैं। मोटापे के कारण शरीर में कई तरह की परेशानियां होने लगती हैं। जब परेशानियां बढ़ने लगती हैं तो लोग मोटापा कम करने के लिए उपाय (motapa kaise kam kare in hindi) खोजने लगते हैं। कई बार उचित जानकारी नहीं हो पाने के कारण लोग अपना वजन घटा नहीं पाते हैं।

सबसे पहले आपको बता दे मोटापा क्या है?

जब किसी व्यक्ति का शरीर का वजन, सामान्य से अधिक हो जाता तो उसे मोटापा कहते हैं। आप रोज जितनी कैलोरी भोजन के रूप में लेते हैं, जब आपका शरीर रोज उतनी खर्च नहीं कर पाता है, तो शरीर में अतिरिक्त कैलोरी फैट के रूप में जमा होने लगता है, जिससे शरीर का वजन बढ़ने लगता है।

मोटे होने का कारण

  • अधिक वजन (Over Weight) वाले व्यक्तियों के शरीर में अत्यधिक मात्रा में चर्बी (Toxins) जमा हो जाती है। यह शरीर में धीरे-धीरे गलत दिनचर्या, प्रदूषण और अपच के कारण होती रहती है। वजन दो कारणों से बढ़ता है, जो ये है-
  • अस्वस्थ खान-पान
  • शारीरिक गतिशीलता में कमी
  • मोटापा कम कैसे करें ?
  • रोज़ शहद ले

मोटापे को कम करने के लिए शहद को बहुत ही नेचुरल नुस्का माना जाता है । रोज़ सुबह खाली पेट , गर्म पानी में शहद मिला कर पियें और स्वाद को अच्छा करने के लिए , आप इस मिक्सचर में निम्बू भी मिला सकतें है । कम से कम , दिन में एक बार तो इस मिक्सचर को जरूर ले और आप इसे शाम को भी खाली पेट ले सकते है क्यूंकि ये नेचुरल नुस्का है , तो इससे आपकी सेहत को कोई नुक्सान नहीं होगा।

चाय में मसाले जरूर मिलाएं

भारत में बहुत कम लोग होंगे , जो चाय पीना पसंद नहीं करते , अक्सर चाय मेहमानों के सामने भी जरूर रखी जाती है और आपकी सेहत के लिए अच्छी भी है । मोटापा कम करने के लिए , आपको चाय छोड़ने की जरूरत नहीं है मगर उसमें मसाले मिला कर पीने की जरूरत है , इससे आपका वजन कम होगा और आपका गला भी खराब नहीं होगा । अब सवाल उठता है की चाय में आप किस तरह के मसाले मिला सकते है ? – काली मिर्च , दाल चीनी , इलाइची पाउडर और अदरक भी।

फल और सब्जियाँ

फल और सब्जियां वजन कम करने में काफी मदद करती हैं और आपके शरीर को नुट्रिएंट्स भी देती हैं । बाहर का खाना बिलकुल न खाएं , और उसकी जगह पर ढेर सारी सब्जियां खाएं और फलों को आप नाश्ते में भी खा सकतें है । मोटापे में , आपको हाई फाइबर वाली सब्जियां खानी चाहिए , ताकि आपको दिन भर दुबारा भूख न लगें और आपका पेट भरा रहे । हाई फाइबर वाला खाना , धीरे धीरे डाइजेस्ट होता है , जिससे ब्लड शुगर स्टेबल रहती है।

दिन के 3 भोजन

एक और दो वक्त का खाना न खानें से , आपका वजन नहीं घटता है । रिसर्च के मुताबिक , जो लोग वजन कम करने की वजह से , नाश्ता नहीं करते , उनका वजन घटने के बजाय बढ़ता है , ऐसा इस लिए होता है क्यूंकि जब आप एक वक्त का खाना छोड़ते है तो आप और कैलोरीस अपने शरीर में ले लेते है जब आप दिन का दूसरा भोजन करते है। अपना एक वक्त का खाना छोड़ने से , आप और भी भूख महसूस करेंगे , जिसके कारण आपमें कैलोरीस बढ़ जाएगीं , दिन का अगला भोजन करते समय।

घर का खाना

घर का खाना , मोटापे में काफी बेहतर होता है बाहर के खाने से क्यूंकि बाहर के खाने में बहुत फैट होता है जिससे आपका वजन अचानक काफी बढ़ सकता है । घर का खाना, आपके स्वाद अनुसार और कुछ गिनी चुनी चीज़ों से बनता है , जिनके बारे में आप जानते है लेकिन बाहर का खाना बहुत ही एसिड्स और रंग बनाने वाले मसालों से बनता है, जिससे आपके शरीर को काफी तरह की परेशानियां हो सकती है।

ग्रीन टी

ग्रीन टी को बहुत असरदार माना गया है , वजन घटाने में । ग्रीन टी लेने से , आपको वो दवाइयां लेने की भी जरूरत नहीं पड़ेगी , जो दावा करती है की आपका वजन कम कर देगी , जो की एक झूट है और इन दवाईओं से आपके शरीर को इनकी आदत भी लग सकती है और केमिकल्स से नुकसान भी हो सकता है । वजन घटाने में ग्रीन टी बहुत अच्छा काम करती है ओट आपको डाइटिंग करने की भी जरूरत नहीं पड़ेगी।

व्यायाम

व्यायाम , सबसे अच्छा तरीका है , शरीर को फिट रखने का और वजन घटाने का । रोज़ दिन में , 30 – 40 मिनट का व्यायाम , आपको हेअल्थी रखने के लिए काफी है । व्यायाम के और भी कई फायदे है , जो आपको स्वस्थ रखते है , इसलिए सुबह खाना खानें से पहले , व्यायाम करना काफी जरूरी है।