Sulatnpur News Today in Hind: 19 Dec 2021

Sulatnpur News Today in Hind: 19 Dec 2021
Sulatnpur News Today in Hind: 19 Dec 2021

जाड़े के छुट्टी के दिनों में ना कराये जाए शिक्षको के प्रशिक्षण

शिक्षक संघ ने बीएसए को पत्र लिख की मांग
सुल्तानपुर। जिले के बेसिक शिक्षा विभाग द्वारा प्रस्तावित ग्रीष्मकालीन अवकाश के मध्य शिक्षको सेवारत प्रशिक्षण कराये जाने की योजना है जो सूचना सोशल मीडिया और अन्य माध्यमों से मिल रही है। प्रशिक्षण कराये जाने के मामले को संज्ञान में उत्तर प्रदेशीय प्राथमिक शिक्षक संघ के जिलाध्यक्ष दिलीप पाण्डेय और जिला मंत्री हृषिकेश भानु सिंह ने त्वरित गति से लेकर जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी दीवान सिंह यादव को पत्र लिखा है। जनपदीय प्रवक्ता निज़ाम खान ने बताया कि शीतकाल के कारण मौसम अत्यंत प्रतिकूल परिस्थितियां पैदा कर देता है और जनजीवन अस्त व्यस्त हो जाता है जिसके कारण शासन के निर्देश स्कूल इत्यादि बन्द करने पड़ जाया करते है।मौसम के प्रतिकूलता के चलते ही शीत अवकाश की व्यवस्था लानी पड़ी है ऐसी स्थिति में यदि कोई सेवारत प्रशिक्षण कराया जाता है तो प्रशिक्षण अपने मूल उद्देश्यों को नही प्राप्त कर सकेगा और शासकीय धन का अपव्यय होगा जो शासन की मंशा के सर्वथा प्रतिकूल होगा।संघ ने उक्त परिस्थितियों को दृष्टिगत रखते हुए कोई भी प्रशिक्षण इत्यादि की समय सारिणी मकरसंक्रांति के उपरांत ही निर्गत की जाने की मांग की है जिससे मौसम की प्रतिकूलता और अन्य समस्या से सुरक्षित हो सके और प्रशिक्षण अपने मूल उद्देश्यों को प्राप्त कर सके जिससे शासन के मंशानुरूप प्रशिक्षण से शिक्षक और छात्र यथोचित लाभान्वित हो।

चक्का फेक प्रतियोगिता में जिले की बिटिया ने किया नाम रोशन

सुलतानपुर। अम्बेडकरनगर जिले में संपन्न हुई मंडलीय खेल प्रतियोगिता जिसमे प्राथमिक विद्यालय पूरे चित्ता कुड़वार की छात्रा रीतू यादव पुत्री राम परवेश यादव  ने चक्काफेक में प्रथम स्थान एवं गोलाफेंक में दूसरा स्थान प्राप्त किया। विद्यालय की सहायक अध्यापिका नमिता श्रीवास्तव ने बताया कि छात्रा अब प्रदेश स्तर की प्रतियोगिता के लिए चयनित हुई है। रितु यादव शुरू से ही चक्काफेक एवं गोला फेक में अव्वल स्थान पर रही है। छात्रा की सफलता से पूरे क्षेत्र में एवं विद्यालय परिवार में खुशी का माहौल है।

Advertisement

पछुआ हवाओं के चलने से बढ़ी कंपकंपी

बच्चों, बुजुर्गों को सावधानी बरतने की जरूरत, धूप का आनंद लेते दिखे लोग
सुल्तानपुर। स्थानीय कुड़वार तथा आस-पास के क्षेत्रों में शुक्रवार देर शाम से पछुआ हवाओं के चलने से ठंड का असर कुड़वार तथा आस-पास के क्षेत्रों में काफी बढ़ने लगा है। मौसम विभाग के अनुसार अब ठंड और भी बढ़ेगी। हालांकि अभी सुबह शाम ज्यादा ठंड लग रही है। हालांकि दिन में धूप से अभी लोगों को काफी राहत मिली। खासकर रात में पारा काफी लुढ़क जाता है। जिससे रात में अब लोगों को अत्यधिक ठंड लगनी शुरू हो गई है। मौसम जानकारों के मुताबिक रात से सुबह तक न्यूनतम तापमान में काफी गिरावट देखी जा रही है। हालांकि दिन में धूप रहने से शनिवार के दिन लोग धूप का आनंद लेते रहे।
ठंडक बढते ही गर्म कपड़ों की खरीदारी तेज
ठंड के दस्तक देते ही गर्म कपड़े का बाजार गर्म होने लगा है। शहर से लेकर ग्रामीण इलाकों के बाजारों में गर्म कपड़े की बिक्री बढ़ गई है। अधिकांश कपड़े की दुकान पर गर्म कपड़े बिकने लगे हैं। खासकर ठेला पर रखकर या जमीन पर चादर बिछा कर कपड़े बेचे जा रहे हैं।आपको बताते चलें कि शुक्रवार शाम से ही पछुआ हवाओं के चलने से ठंड में काफी बढ़ोतरी हुई है। जिले में ठंड बढ़़ने से ऊनी कपड़ों के साथ-साथ रजाई के कंबल की डिमांड बढ़ा दी है।लोग अब हाथों से बने रजाई की जगह रेडीमेड कंबल व रजाई पसंद करने लगे हैं। जिस कारण स्थानीय स्तर पर तैयार होने वाले रजाई की डिमांड कम होने लगी है। रुई धुनाई व रजाई बनाने वाले कारीगर को काम कम मिलने लगा है।

रेडिमेड कंबल की डिमांड से रूई रजाई बनने लगा कम

कुड़वार। अब अधिकांश लोग रेडिमेड ऊनी कंबल या फिर रेडीमेड रूई रजाई को ही पसंद करते है। जिससे रूई की रजाई बनाने वाले धुनिया का भी धंधा काफी मंदा पड़ने लगा है। रूई की रजाई बनाने वाले के काम मंदा होने से अधिकांश लोग इस रोजगार को छोड़ अन्य रोजगार में लग गये है। हालांकि शादी विवाह में दी जानी वाली गर्म कपड़ों में अब भी रूई रजाई, गद्दे, तकिया आदि देने का प्रचलन रहने से लगन में काम जरूर मिल जाता है। ऐसे में पेशे से जुड़े लोगों ने न्यूज टीम को बताया कि रेडिमेड के कारण हम लोगों का धंधा अब काफी मंदा पड़ गया है।

आतंवाद की शुरूआत फातमा जहरा के घर को जला कर की गयी

सुलतानपुर। मोहम्मद मोहम्मद साहब की इकलौती बेटी जनाब ए फातमा जहरा की शहादत के मौके पर मौलाना  मोहम्मद जाफर खान की तरफ से हुसैनिया नौ तामीर अमहट में दिन मे 2 मजलिसो का आयोजन किया गया। जिसको मौलाना सैयद नदीम रजा साहब फैजाबाद व मौलाना हैदर में हदी रिजवी बिजनौर ने खेताब किया। दौरान ए मजलिस मौलाना नदीम रजा साहब ने कहा कि मोहम्मद साहब की वफात के बाद इस्लाम विरोधियों ने अपनी अलग हुकूमत बना ली और मोहम्मद साहब के उत्तराधिकारी बन गये। जब कि मोहम्मद  साहब  ने अपने जीवन काल मे ही अपने बाद अपना उत्तराधिकारी हजरत अली अलैहिस्सलाम को बनाया था। मोहम्मद साहब के बाद उनके घर वालों  से उनका हक छीन लिया गया और मोहम्मद साहब की इकलौती बेटी जनाब ए फातमा जहरा के घर मे आग लगा दी गयी और जलता हुआ दरवाजा उनके ऊपर गिरा दिया गया। जिससे वह दरवाजे और दीवाल के बीच में दब कर जखमी हो गयी और कुछ दिनों के बाद  शहीद हो गयीं दुनिया मे सबसे पहले आतंकवाद की शौरूआत जहरा के घर को जला कर की गयी। जनाब ए फातमा जहरा को मदीना शहर के जन्नतुल बकीय कब्रस्तान मे दफन किया गया और वही पर उनका रौजा बनाया गया। जिसको सऊदी हुकूमत ने अब मिस्मार करवा दिया है यह जानकारी हैदर अब्बास खान अध्यक्ष हुसैनी शिया वेलफेयर एसोसिएशन सुलतानपुर ने दी है।

एशो-आराम की चाहत ने बनाया लुटेरा, पहुॅचे जेल

सुल्तानपुर। लखनऊ पालीटेक्निक से कार किराए पर लेकर सुल्तानपुर में लूटकर फरार होने वाले चार बदमाश हुए गिरफ्तार। बीते छह दिसंबर को कोतवाली देहात थाने के हनुमानगंज बाजार के निकट हुई घटना में लूट का मुकदमा दर्ज किया गया था। जिला कारागार लखनऊ के स्टेनो के बेटे रुद्र प्रताप सिंह समेत चार को जेल भेजा गया। एएसपी विपुल श्रीवास्तव ने कहा पीड़ित और गिरफ्तार आरोपी अयोध्या जिले के रहने वाले, दूसरा अभियुक्त मंगल सिंग निवासी ग्राम मढ़ना महराजगंज(अयोध्या) जिसमे अभियुक्तों से कड़ाई पर पूछने पर बताया उन्होंने कहा कि साहब हम चारों आपस में मित्र हैं। हम लोगों के पास कोई नौकरी नहीं है और ऐशो आराम की जिंदगी जीने के लिए वाहनों की लूटपाट करके धन कमाते थे। लुटेरों ने बताया कि पूर्व योजना के अनुसार मेरे साथी ने उल्टी करने का बहाना किया और हम लोगों ने गाड़ी रुकवा कर नीचे उतरे और मौका देखकर ड्राइवर को असलहा दिखाकर बंधक बना लिया। हमने धमकाया कि चिल्लाना नहीं, नहीं तो मार डालेंगे और उसका मोबाइल छीन लिया। इसके बाद लुटेरों ने हनुमानगंज बाजार के निकट बाईपास पर सुनसान जगह देखकर सड़क किनारे गाड़ी रोक कर ड्राइवर को गाड़ी से धकेल दिया। खुलासा करने वाली टीम में कोतवाली देहात के एसओ गौरी शंकर पाल, स्वाट टीम प्रभारी अकरम खान, उप निरीक्षक परमात्मा सिंह, उप निरीक्षक कमलेश दुबे, कोतवाली देहात हेड कांस्टेबल संतोष सिंह, निर्भय सिंह, समरजीत सरोज, तेजभान, विकास सिंह, राहुल अभिषेक यादव, आमिर फिरदौस, लोकेंद्र कपिल कुमार आदि रहे।