बजट ने पर्यटन को भी किया निराश, सवाल ये कि खुश कौन है?

167
बजट ने पर्यटन को भी किया, सवाल ये कि खुश कौन है?
बजट ने पर्यटन को भी किया, सवाल ये कि खुश कौन है?

नई दिल्ली। पर्यटन पर कोरोना का पहले से ही असर पड़ रहा था रही सही कसर बजट ने निकाल दी। पर्यटन मंत्रालय के लिए बजटीय आवंटन 2020-21 में 2,500 करोड़ रुपये से घटकर इस वर्ष 2026.77 करोड़ रुपये हो गया, जो कि 19 प्रतिशत की गिरावट थी।

कोरोनावायरस संकट के कारण देश में न केवल विदेशी पर्यटकों के आने-जाने पर रोक लगी है, बल्कि घरेलू पर्यटकों को भी रोककर रखा गया है, बजट में पर्यटकों को लुभाने में मदद के लिए प्रचार और प्रचार के लिए धन देने पर जोर दिया गया है। बजट में पर्यटन के बुनियादी ढांचे के विकास के लिए 1,088.03 करोड़ रुपये भी आवंटित किए गए हैं।

प्रचार और प्रचार के लिए आवंटित 668.72 करोड़ रुपये में से, 524.02 करोड़ रुपये विदेशी बाजार के लिए और 144.70 करोड़ रुपये घरेलू पर्यटकों के लिए रखे गए हैं।

कोरोनावायरस संकट के कारण पर्यटन क्षेत्र को अपने घुटनों पर लाने के लिए, केंद्रीय बजट ने सेवा प्रदाताओं के लिए क्षमता निर्माण के लिए 63.65 करोड़ रुपये और प्रशिक्षण और कौशल विकास के लिए 138.65 करोड़ रुपये आवंटित किए हैं।

FAITH, भारत के संपूर्ण पर्यटन, यात्रा और आतिथ्य उद्योग का प्रतिनिधित्व करने वाले सभी राष्ट्रीय संघों के नीति महासंघ ने कहा कि “बजट में तत्काल प्रत्यक्ष समर्थन की कमी ने भारतीय यात्रा और पर्यटन उद्योग को निराश किया है”।

नकुल आनंद ने एक बयान में कहा कि वैश्विक पर्यटन बजट के लिए कम से कम 2,500 करोड़ रुपये के कोष की आवश्यकता है ताकि तीन पर्यटन क्षेत्रों की उप ब्रांडिंग को सक्षम बनाया जा सके – भारतीय MICE, भारतीय साहसिक, अतुल्य भारत मुख्य ब्रांड के तहत भारतीय विरासत इन वर्टिकल ग्लोबल आउटरीच में से प्रत्येक को बढ़ाने के लिए।

बयान में कहा गया है कि, बजट घोषणा में इन महत्वपूर्ण उपायों में से किसी को भी संबोधित नहीं करना उद्योग को सदमे और गहरी निराशा की स्थिति में ले गया है। पर्यटन, यात्रा और आतिथ्य उद्योग कोविद 19 के प्रभाव से सदी के संकट में सबसे बुरी तरह से जूझ रहा है, जिससे पुनरुत्थान अगले वित्तीय वर्ष के लिए न्यूनतम नहीं देखा जाएगा जब तक कि टीकाकरण पूरी तरह से सभी स्रोत और गंतव्य बाजारों में कोई साइड इफेक्ट के साथ नहीं किया जाता है।

Apex Superficiality Hospital Jaunpur Uttar Pradesh
Advertisement Apex Superficiality Hospital Varansi Uttar Pradesh