eradio India Learning Programm 5 jpg webp

न्यूज वालंटियर बनकर देश को सुदृढ़ करने में दें अपना योगदान

author
1
0 minutes, 7 seconds Read

अगर आपमें है समाजसेवा की ललक और देश सेवा करने का जज्बा या फिर डिजिटल पत्रकारिता के माध्यम से चाहते हैं खुद को आगे बढ़ाना तो आपका ई-रेडियो इंडिया परिवार में स्वागत है।  देश में तेजी से उभरते डिजिटल मीडिया का हिस्सा बनकर बुराई के खिलाफ आवाज उठाने का शानदार प्लेटफार्म आपका इंतजार कर रहा है। 

देशभर में ई-रेडियो इंडिया को न्यूज वालंटियर्स की आवश्यकता है जो अपने ही क्षेत्र में रहकर समाचार की दुनिया का हिस्सा बन सकते हैं वो भी बिलकुल फटाफट अंदाज में-

आइये जानते हैं कि न्यूज वालंटियर क्या है?

साथियों न्यूज वालंटियर एक ऐसा सख्स होता है जो अपने क्षेत्र में रहकर आप-पास की घटनाओं को अपने मोबाइल में कैद करता है और ई-रेडियो इंडिया के ह्वाट्सएप व ई-मेल पर भेज देता है। इसके लिये कोई अतिरिक्त समय देने की आवश्यकता बिलकुल भी नहीं होती है। 

आपके द्वारा भेजी गई वीडियो, फोटो व समाचार ई-रेडियो इंडिया की वेबसाइट पर आपके नाम से पब्लिश किया जायेगा। इस तरह आप अपने आस-पास की गतिविधियों को बिना समय गंवाये डिजिटल मीडिया के माध्यम से लाखों लोगों तक एक झटके में पहुंचा सकते हैं।

न्यूज वालंटियर क्यों बनें?

साथियों एक बड़ा सवाल यह है कि आप न्यूज वालंटियर क्यों बनें? तो आपको यह जानना जरूरी है कि न्यूज वालंटियर बनने की जरूर आज प्रत्येक सख्स को है। वर्तमान में युग में मीडिया पूजीपतियों के हाथों में है और सरकारी मशीनरी से प्रभावित भी होती है, ऐसे में सत्य की आवाज असत्य की गलियों में खामोश हो जाती है। 

आम आदमी की खबरों को मीडिया में कोई खास अहमियत नहीं होती ऐसे में ई-रेडियो इंडिया आम आदमियों की ही आवाज को बुलंद करने के लिये बनाया गया प्लेटफार्म है।

आप इसका हिस्सा बनकर अपनी खबरों को खुद शासन, सत्ता व सरकार तक असरदार तरीके से पहुंचा सकते हैं। खास बात यह है कि आप यह कार्य बिना किसी अतिरिक्त समय खर्च किये कर सकते हैं। सिर्फ मोबाईल में फोटो या वीडियो बनाई और थोड़ी सी जानकारी लिखकर हमें भेज देना है।

क्या न्यूज वालंटियर बनने में कोई शुल्क देना होगा?

यह तो वाकई अहम पहलू है। कई लोगों के मन में होगा कि इसके लिये हमें कुछ पे तो नहीं करना होगा तो आपको यह जान लेना चाहिये कि ई-रेडियो इंडिया न्यूज वालंटियर से किसी प्रकार का कोई शुल्क नहीं लेता और न अपने किसी कर्मचारी या प्रतिनिधि से ऐसा करने को कहता है।

कौन बन सकता है न्यूज वालंटियर?

इसकी कोई बाध्यता नहीं है। कोई भी व्यक्ति जो सामाजिक समरसता को बढ़ाना चाहता है या फिर अन्याय के खिलाफ आवाज उठाने की इच्छा रखता हो, किसी भी उम्र का हो, स्वस्थ हो, भारत का नागरिक हो और किसी प्रकार का आपराधिक इतिहास न हो तो ई-रेडियो इंडिया का न्यूज वालंटियर बन सकता है।

न्यूज वालंटियर बनने के लिये क्या करना होगा?

साथियों न्यूज वालंटियर बनने के लिये आपको हमारी ई-मेल eradioindia@gmail.com पर एक मैसेज भेजना होगा, जिसमें आपको (विषय में न्यूज वालंटियर प्रार्थना पत्र) अपना नाम, ई-मेल, पूरा पता, मोबाइल नम्बर के साथ भेजना होगा।

आपका मैसेज मिलते ही आपको एक लिंक भेज दिया जायेगा जिसमें आपको अपनी डिटेल्स भरनी होगी और आधार कार्ड की फोटो कॉपी अटैच कर हमें वापस भेजना होगा। बस इसी छोटे से प्रक्रिया से आप हमारे न्यूज-वालंटियर बन जायेंगे।

क्या न्यूज वालंटियर बनने से आर्थिक लाभ होगा?

साथियों ई-रेडियो इंडिया का यह प्लेटफार्म देश को मजबूती प्रदान करने और आम आदमी को डिजिटल मीडिया की पॉवर देकर उसे और भी अधिक मजबूत बनाना है इसके लिये ई-रेडियो इंडिया किसी भी प्रकार का कोई मासिक या बेसिक भुगतान तो नहीं करता लेकिन मेहनत-कस उन वालंटियर्स को शानदार डिजिटल व्यवसाय का सुनहरा मौका जरूर प्रदान करता है जो ईमानदारी से कार्य करते हैं।

हमारे इस स्कीम को अपने जीवन में लागू कर आप समाज में ह्वाइट कॉलर मनी कमाने के साथ गर्व के साथ सम्मानित जीवन यापन कर सकते हैं। पार्ट-टाइम काम और कमाई भरपूर होगी, तो है फायदे का सौदा। एक ओर आपकी आवाज दमदार होगी तो दूसरी ओर जेब में भी वजन आयेगा। तो देर किस बात की आज ही सम्पर्क करें और बने न्यूज वालंटियर।

author

editor

पत्रकारिता में बेदाग 11 वर्षों का सफर करने वाले युवा पत्रकार त्रिनाथ मिश्र ई-रेडियो इंडिया के एडिटर हैं। उन्होंने समाज व शासन-प्रशासन के बीच मधुर संबंध स्थापित करने व मजबूती के साथ आवाज बुलंद करने के लिये ई-रेडियो इंडिया का गठन किया है।

Similar Posts

Comments

Comments are closed.

error: Copyright: mail me to info@eradioindia.com