अच्छी सरकार चुनने से होता है विकास: योगी आदित्यनाथ

यूपी के मुख्यमंत्री बोले, पूर्व की सरकारो के एजेन्ड़े में नहीं था गरीब, विकास भी जातिवाद, क्षेत्रवाद व भाई-भतीजावाद के आधार पर होता था

अच्छी सरकार चुनने से होता है विकास: योगी आदित्यनाथ
अच्छी सरकार चुनने से होता है विकास: योगी आदित्यनाथ
  • मेरठ, संवाददाता

साकार हुआ सपना, घर हुआ अपना।। प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण व मुख्यमंत्री आवास योजना ग्रामीण अंतर्गत 5.51 लाख लाभार्थियो को रू0 6637.72 करोड़ की लागत से निर्मित आवासो का गृह प्रवेश/चाभी वितरण एवं लाभार्थियो से संवाद कार्यक्रम में मुख्यमंत्री योगी आदित्य नाथ ने कहा कि सरकार व समाज मिलेंगे तो विकास कई गुना बढे़गा।

उन्होंने कहा कि अच्छी सरकार चुनती है तो विकास होता है और पात्रो को योजनाओ का लाभ निष्पक्षता व पारदर्शिता से मिलता है। मेरठ के 271 लाभार्थियो को भी चाभी सौंपी गयी, विकास खंड स्तर पर भी कार्यक्रम आयोजित कर लाभार्थियो को चाभी सौंपी गयी। एनआईसी में 12 लाभार्थियो को चाभी सौंपी गयी।

Advertisement

मुख्यमंत्री योगी आदित्य नाथ ने कहा कि गरीबो को पक्की छत देने के लिए यह योजनाएं प्रारंभ की गयी। उन्होने कहा कि प्रधानमंत्री जी का सपना है कि हर गरीब का घर हो अपना। उन्होने कहा कि वर्तमान सरकार के कार्यकाल में ग्रामीण व शहरी क्षेत्रो में 41 लाख 73 हजार लाभार्थियो को एक-एक आवास उपलब्ध कराया गया।

उन्होंने कहा कि पूर्व की सरकारों के एजेन्ड़े में गरीब नहीं होता था तथा विकास भी जातिवाद, क्षेत्रवाद व भाई-भतीजावाद के आधार पर होता था। मा0 मुख्यमंत्री जी ने बनारस, प्रतापगढ़, बहराइच, लखीमपुर खीरी के लाभार्थियो से सीधा वर्चुअल संवाद किया।

मुख्यमंत्री योगी आदित्य नाथ ने कहा कि आज हर पात्र को योजनाओ का लाभ मिल रहा है। उन्होने कहा कि उन्हें इस बात की प्रसन्नता है कि प्रधानमंत्री आवास योजना में 70 प्रतिशत लाभार्थी महिलाएं है। उन्होने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी की भावना के अनुरूप ग्राम स्वराज की गांधी जी की परिकल्पना को भी साकार करेंगे व आत्मनिर्भर ग्राम की परिकल्पना भी साकार करेंगे।

अच्छी सरकार चुनने से होता है विकास: योगी आदित्यनाथ
अच्छी सरकार चुनने से होता है विकास: योगी आदित्यनाथ

उन्होंने लखीमपुर खीरी के लंदनपुर में 26 लाभार्थियो के लिए अलग कालोनी बसायी गयी तथा उन्हें निःशुल्क बिजली कनेक्शन, निःशुल्क गैस कनेक्शन सहित अन्य योजनाओ से लाभान्वित भी किया गया इसके लिए उन्होने लखीमपुर के पूर्व सीडीओ वर्तमान में कानपुर विकास प्राधिकरण के उपाध्यक्ष की प्रशंसा की।

विधायक सत्यवीर त्यागी ने कहा कि प्रदेश में योजनाओ का लाभ निष्पक्षता व पारदर्शिता से पात्रो तक पहुंचाया जा रहा है, जिससे अनेको लाभार्थियो को सीधा लाभ प्राप्त हुआ है। उन्होने कहा कि प्रधानमंत्री व मुख्यमंत्री के नेतृत्व में केन्द्र व प्रदेश नित नये आयाम स्थापित कर रहा है। उन्होने सभी लाभार्थियो को आवास की चाभी मिलने पर बधाई दी।

271 प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण के लाभार्थियो को सौंपी चाबी

जिलाधिकारी के0 बालाजी ने कहा कि जनपद मेरठ के 271 प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण के लाभार्थियो को रू0 03 करोड 25 लाख 20 हजार के निर्मित आवासो की चाभी दी गयी। उन्होने बताया कि लाभार्थी को रू0 01 लाख 20 हजार तीन किस्तो में दिया जाता है।

जिसमें प्रथम किस्त में रू0 70 हजार, द्वितीय किस्त में रू0 40 हजार व तृतीय किस्त में रू0 10 हजार दिये जाते है। इसके अतिरिक्त लाभार्थी को निःशुल्क बिजली कनेक्शन, निःशुल्क गैस कनेक्शन, शौचालय निर्माण के लिए रू0 12 हजार व 90 दिन की मनरेगा के अंतर्गत मजदूरी का लाभ भी दिया जाता है। उन्होने सभी लाभार्थियो को आवास की चाभी मिलने पर बधाई दी।

इन लोगों को दी गई चाबी

एनआईसी में प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण के जिन 12 लाभार्थियो को विधायक व जिलाधिकारी ने आवासो की चाभी सौंपी उनमें ब्लाॅक मेरठ के ग्राम बाजोट की प्रेमवती, ब्लाॅक रजपुरा के ग्राम किनानगर की अर्चना, ब्लाॅक खरखौदा के ग्राम आड़ की जैतून, ब्लाॅक जानी खुर्द के ग्राम बहरामपुर खास के जयवीर सैनी, ब्लाॅक रोहटा के ग्राम रासना के संहसर पाल, ब्लाॅक परीक्षितगढ के ग्राम नासरपुर की सुंदरी, ब्लाॅक माछरा के ग्राम ऐतमादपुर की नेहा, ब्लाॅक मवाना के ग्राम गगसोना की सोनिया, ब्लाॅक हस्तिनापुर के ग्राम जलालपुर जौरा की श्रीमती परमजीत कौर, ब्लाॅक सरूरपुर के ग्राम पांचली बुजुर्ग के रामकिशन, ब्लाॅक दौराला के ग्राम मीठेपुर की सुनीता व ब्लाॅक सरधना के ग्राम रार्धना की मोनिका देवी है।

इस अवसर पर सांसद प्रतिनिधि हर्ष गोयल, सीडीओ शशांक चैधरी, पीडी डीआरडीए मोती लाल व्यास सहित अन्य अधिकारी व लाभार्थी उपस्थित रहे।