Human Milk Bank in India: खोला जाएगा केरल का पहला मानव दूध बैंक

201
Human Milk Bank in India: खोला जाएगा केरल का पहला मानव दूध बैंक
Human Milk Bank in India: खोला जाएगा केरल का पहला मानव दूध बैंक
  • कोच्चि || ई-रेडियो इंडिया 

Human Milk Bank in India: स्वास्थ्य मंत्री केके शैलजा शुक्रवार को केरल के एर्नाकुलम अस्पताल में केरल का पहला ह्यूमन मिल्क बैंक (एचएमबी) खोला जाएगा।

रोटरी क्लब ऑफ कोचीन ग्लोबल के सहयोग से स्थापित यह दूध बैंक नवजात शिशुओं के लिए स्तन का दूध उन बच्चों का उपलब्ध करायेगा जो अपनी ही माताओं द्वारा स्तनपान नहीं करवाए जा रहे हैं या जो स्तन दूध के अपर्याप्त उत्पादन के कारण बीमार, मृत या बीमार हो सकते हैं। 

हालांकि एक वर्ष में लगभग 3600 बच्चे सामान्य अस्पताल में पैदा होते हैं, 600 से 1,000 बीमार शिशुओं को एनआईसीयू में भर्ती किया जाता है।

Human Milk Bank in India के बारे में क्या बोले डाक्टर

डॉ के पी.जी. रोटरी कोचीन ग्लोबल ने बताया कि कम जन्म के समय से पहले के बच्चों को मुहैया कराना, जिन शिशुओं की मां पर्याप्त दूध नहीं दे पाती हैं और शिशुओं को मां से अलग किए गए स्तनदूध से स्तनपान कराने वाले स्तन के दूध के साथ कई कारणों से संक्रमण का खतरा कम होता है और उनकी प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है।

हालांकि Human Milk Bank in India की अवधारणा 32 साल पहले भारत में आई थी, लेकिन केरल में अब तक दूध बैंक नहीं था। सरकारी दिशा निर्देशों के अनुसार सभी सुरक्षा प्रोटोकॉल और ज़रूरतमंद बच्चों को इसे इकट्ठा करने, संरक्षित करने और प्रदान करने की प्रक्रिया सुनिश्चित की जाएगी।

संग्रहित दूध को बैंक में 6 महीने तक सुरक्षित रूप से संग्रहीत किया जा सकता है, यदि आवश्यक हो, तो इससे पहले कि यह एक शिशु को दिया जाए। शुरुआत में, अस्पताल की नवजात गहन चिकित्सा इकाई में भर्ती केवल शिशुओं को ही दूध नि: शुल्क प्रदान किया जाएगा।