Lucknow Breaking News: देखें सभी प्रमुख खबरें एक साथ

lucknow latest news eradioindia news

Lucknow Breaking News: प्रदेश में कल एक दिन में कुल 1,44,384 सैम्पल की जांच की गयी

कोरोना संक्रमण के 132 नये मामले आये हैं

लखनऊ: अपर मुख्य सचिव चिकित्सा व स्वास्थ्य अमित मोहन प्रसाद ने आज बताया कि प्रदेश में कल एक दिन में कुल 1,44,384 सैम्पल की जांच की गयी। कोरोना संक्रमण के 132 नये मामले आये हैं। प्रदेश में अब तक कुल 10,55,10,440 सैम्पल की जांच की गयी हैं। उन्होंने बताया कि विगत 24 घण्टों में 261 लोग व अब तक कुल 20,44,299 लोग कोविड-19 से ठीक हुए हैं। उन्होने बताया कि प्रदेश में कोरोना के कुल 1,709 एक्टिव मामले है।

Advertisement

प्रसाद ने बताया कि कोविड वैक्सीनेशन का कार्य निरन्तर किया जा रहा है। प्रदेश में कल 08 मार्च, 2022 को एक दिन में 3,98,172 वैक्सीन की डोज दी गयी है। उन्होने बताया कि प्रदेश में कल तक 18 वर्ष से अधिक लोंगों को कुल पहली डोज 15,23,49,603 व दूसरी डोज 11,95,74,331 दी गयी। उन्होंने बताया कि 15 से 18 वर्ष आयु वर्ग को कल तक कुल पहली डोज 1,28,12,900 व दूसरी डोज 58,19,103 दी गयी है। कल तक 23,16,804 प्रीकॉशन डोज दी गयी है। उन्होंने बताया कि कल तक कुल मिलाकर 29,28,72,741 वैक्सीन की डोज दी गयी है।

Lucknow Breaking News: अन्तर्राष्ट्रीय शिक्षण ओलम्पियाड में सी.एम.एस. शिक्षिकाओं का प्रशंसनीय प्रदर्शन

लखनऊ। सिटी मोन्टेसरी स्कूल, चैक कैम्पस की छः शिक्षकाओं आत्मिका जायसवाल, हुमा परवीन, रितु खन्ना, नन्दिनी भारती, फहमीना एरम सिद्दीकी व आमरीन जैदी ने इण्टरनेशनल सेन्टा टीचिंग प्रोफेशनल ओलम्पियाड में उत्कृष्ट प्रदर्शन कर विद्यालय का नाम गौरवान्वित किया है व अन्तर्राष्ट्रीय स्तर पर अपनी शिक्षण प्रतिभा व प्रोफेशनल कौशल का परचम लहराया है। सी.एम.एस. के मुख्य जन-सम्पर्क अधिकारी हरि ओम शर्मा ने बताया कि सी.एम.एस. की इन शिक्षिकाओं ने राष्ट्रीय स्तर पर आयोजित सेन्टा टीचिंग ओलम्पियाड व सेन्टा टीचिंग कोशिएंट टेस्ट (सेन्टा टी.क्यू.) में शानदार प्रदर्शन के उपरान्त इण्टरनेशनल स्तर पर सी.एम.एस. की अनूठी शिक्षण पद्धति का परचम लहराया है व विश्व के विभिन्न देशों से चयनित कुल 5000 शिक्षिकाओं में अपना स्थान सुनिश्चित किया है। सी.एम.एस. शिक्षिकाओं के सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन के लिए उनकी तस्वीर को ‘सेन्टा वाल आॅफ फेम’ पर प्रदर्शित किया जायेगा। सी.एम.एस. चैक कैम्पस की इन शिक्षिकाओं में आत्मिका जायसवाल, हुमा परवीन, रितु खन्ना व नन्दिनी भारती ने प्राइमरी मैथ्स विषय में जबकि फहमीना एरम सिद्दीकी ने जूनियर कक्षाओं के इग्लिश विषय में शिक्षण प्रतिभा का सर्वोत्कृष्ट प्रदर्शन कर विद्यालय का गौरव बढ़ाया है।

सी.एम.एस. संस्थापक डा. जगदीश गाँधी ने इन शिक्षिकाओं को बधाई दी है।

शर्मा ने बताया कि सेन्टर फाॅर टीचर एक्रिडिटेशन (सेन्टा) के तत्वावधान में टीचिंग प्रोफेशनल्स ओलम्पियाड (टी.पी.ओ.) का आयोजन प्रतिवर्ष किया जाता है, जिसका उद्देश्य शिक्षकों की शिक्षणेतर प्रतिभा व कौशल विकास को प्रोत्साहित व उत्प्रेरित करना है। इस अनूठी प्रतियोगिता में विषयवार ज्ञान, अनुभव व उच्च शैक्षणिक मानकों के आधार पर शिक्षकों का चयन किया जाता है। इस प्रकार, इस ओलम्पियाड ने शिक्षकों की क्षमताओं को पहचानकर व उनकी प्रतिभाओं का विकास कर शिक्षणेतर कार्यो में उनके प्रदर्शन में गुणात्मक परिवर्तन लाया जा सकता है।

आसिफ के हत्या आरोपी जीजा साले गिरफ्तार

लखनऊ। पीजीआई इलाके के सेक्टर 5 में, मीट दुकानदारों ने अंडा रोल का ठेला लगाने वाले युवक आसिफ की हुई नृसंश हत्या के मामले में, पुलिस ने दोनो आरोपियों को गिरफ्तार किया है।उनके पास से हत्या में प्रयुक्त चाकू,और दो मोबाइल फोन बरामद कर लिया है।पुलिस का कहना है कि आसिफ की हत्या रुपयों के लेनदेन को लेकर की गई है।

इंस्पेक्टर पीजीआई धर्मपाल सिंह ने बताया कि बुधवार को तेलीबाग चौकी प्रभारी अनुज कुमार तिवारी ने पुलिस टीम के साथ मुखबिर से सूचना मिलने पर वृन्दावन योजना के सेक्टर 8 अंडर पास से दोनों आरोपितों को दबोच लिया । पकड़े गए आरोपित के नाम सिराज पिता का नाम मुस्ताक निवासी सेक्टर 11 वृन्दावन योजना रायबरेली रोड पीजीआई। व मूल पता ग्राम खरतौना, थाना अटरिया जनपद सीतापुर। वहीं दूसरे ने अपना नाम अफजल पिता का नाम मो अहमद,निवासी सेक्टर 12 बरौली, खलीलाबाद,पीजीआई लखनऊ बताया। आरोपी रिश्ते में जीजा साले हैं।

शराब पीने के बाद हुआ झगड़ा –

पुलिस का कहना है कि पूछताछ करने पर आरोपियों ने बताया कि उनकी आपस में दोस्ती थी, जिसके चलते उनके बीच रुपयों का लेनदेन भी होता रहता था। घटना वाले दिन साथ में शराब पीने के बाद रुपयों के लेनदेन को लेकर आपस में विवाद हो गया था । जिससे बाद आवेश में आकर सिराज ने अफजल के साथ मिलकर आसिफ के पेट मे मुर्गा काटने वाले चापड़ से एक के बाद एक वार कर मौके से भाग गए थे ।
बताते चलें कि बीती मंगलवार की देर शाम आसिफ की, सिराज और अफजल ने चापड़ मार कर हत्या कर दी थी और मौके से फरार हो गए थे ।

मृतक के चाचा की तहरीर पर पुलिस ने अफजल और सिराज पर हत्या का मुकदमा दर्ज कर उनकी तलाश में लगातार दबिश दे रही थी ।

साथी दुकानदारों के गले नहीं उतर रही पुलिसिया थ्योरी –
जहां पुलिस हत्यारोपियों को गिरफ्तार कर वाहवाही बटोर रही है,और शराब पीकर झगड़े,और पैसों के लेनदेन की बात कर रही है,मामला इसके बिल्कुल अलग है,नाम न छपने की शर्त पर कई दुकानदारों ने बताया कि,मृतक रोटी,पराठे के लिए आटा गूंथ कर तैयार कर चुका था,वह तवा गरम कर रहा था तभी,सिराज के साथ दो और लोग आए थे,जिन्होंने कहा था कि चलो दीवान बुला रहे हैं,जिस पर आसिफ उनके साथ चला गया था।दुकान से जाने के थोड़ी देर बाद ही उसकी हत्या कर दी गई थी।
किस पैसों के लेनदेन की बात थी पुलिस के पास जबाव नहीं है।

दुकानदार ने युवक की चाकू मारकर की हत्या

लखनऊ।पीजीआईकोतवाली क्षेत्र में अवैध रूप से संचालित मांस दुकानदार ने मामूली विवाद के बाद युवक की चाकू मारकर हत्या कर दी, और मौके से भाग निकला,युवक को सड़क पर पड़ा देख युवक के जान पहचान के युवक ने 112 नंबर पर पुलिस को सूचना देने की कोशिश की पर सफल नहीं हुआ,युवक ने घायल को ऑटो रिक्शा में डालकर नजदीकी अस्पताल ले गया,लेकिन कोई उपचार नहीं मिला,युवक उसे लेकर तेलीबाग पुलिस चौकी ले गया,जहां मौजूद पुलिस कर्मियों ने उसे सिविल अस्पताल भेज दिया,युवक का कहना था कि सिविल अस्पताल पहुंचने पर डाक्टरों ने मृत घोषित कर दिया,अब तेलीबाग चौकी पुलिस घटना स्थल पर पहुंच कर जांच पड़ताल कर रही है।

मृतक आसिफ 25 वर्ष,पिता का नाम शकिब ,निवासी डिहवा, हैदरगढ़ बाराबंकी,हाल पता गांधी नगर, गली नंबर 1 तेलीबाग में रहकर अंडा रोल का ठेला लगाता था।

शिवम गुप्ता निवासी सेक्टर 5 तेलीबाग ने जानकारी देते हुए बताया कि,घटना मंगलवार देर शाम की है,वह सब्जी लेने आया था,उसने देखा कि सड़क पर भीड़ जुटी है,नजदीक जाने पर देखा कि खून से लथपथ पड़ा युवक जान पहचान का है।

तो उसने पुलिस को सूचना दे ऑटो रिक्शा से अस्पताल लेकर गया। ई रिक्शा चलवाने वाले शिवम गुप्ता ने बताया कि आते जाते अंडा रोल का ठेला लगाने वाले आसिफ से दुआ सलाम हो जाती थी,आज जब उसको सड़क पर पड़ा देखा तो अस्पताल पहुंचाया।लेकिन उसको बचा नहीं पाए, फोन पर जानकारी देते हुए शिवम गुप्ता रो पड़ा।

अंडा रोल का ठेला लगाता था मृतक –

मृतक को अस्पताल लेकर जाने वाले शिवम गुप्ता ने बताया कि,मृतक का नाम आसिफ 24 वर्ष है,और मूलरूप से डेहवा, हैदरगढ़,बाराबंकी का रहने वाला था, और यहां अंडा रोल का ठेला लगाता था।
यह था मामला -सेक्टर 5 नहर रोड तेलीबाग पीजीआई में अवैध रूप से चलने वाली करीब 20 दुकानें हैं। इसी में एक दुकान अफजल की है,जिसमे उसका साला सिराज भी काम करता है।
आसिफ 24 वर्ष मंगलवार को ही गांव से आया था, देर शाम करीब साढ़े छह बजे घटना स्थल पर पहुंचा था। जहां चल रहे जुआ में पैसे के लेनदेन को लेकर विवाद हुआ, जिसमें सिराज ने मांस काटने वाले चाकू से उसके ऊपर कई वार कर दिया।और उसकी मौत हो गई।

इंस्पेक्टर पीजीआई धर्मपाल सिंह ने जानकारी देते हुए बताया कि, मृतक आसिफ और आरोपी युवक सिराज एक दूसरे से परिचित थे,इन के बीच पहले से खुन्नस थी,मृतक आज ही गांव से आया था,
मंगलवार होने की वजह से मांस मंडी की अधिकतर दुकानें बंद थी, और वहीं पर हुए विवाद के बाद सिराज ने आसिफ को चाकू मार दी।

तीन लोगों को हिरासत में लेकर पूछताछ की जा रही है।

लखनऊ। राधा सखी सेवा परिवार समिति की ओर से होली उत्सव का आयोजन बुधवार को अलीगंज मे किया गया। इस मौके पर सखियों ने होली गीत, भजन सुनाकर लोगों को भावविभोर कर दिया।
संस्थापक अध्यक्ष सुषमा अग्रवाल ने भजनों की शुरुआत रंग मत डारै रे सांवरिया तेरो बहुत बडो दरबार…, गाया। मंजू अग्रवाल ने बाजरे की रोटी खाले श्याम चूरमा न भूल जावगो…,
राधे तेरे नाम एक दिन जीवन कर जाऊंगी…, सुनाया।
अगले क्रम मे सुनीता शर्मा, उर्मिला अग्रवाल, कविता अग्रवाल, गीता गुप्ता, उमा अग्रवाल, विधि बंसल, शरद जी, सीता रानी अगृवाल, स्मृति जैन, रामरत्ती अग्रवाल ने सामूदायिक रूप से बृज मे मची आज धूम सखी होरी, मोर छड़ी लहराई रे.., सुनाया।
सभी सखियों ने राधे कृष्णा को रिझाते हुए फूलों की होली खेली गई ।

किसी अनहोनी के इंतजार में बैठा नगर निगम

लखनऊ। राजधानी में जगह जगह गड्ढायुक्त सड़के आम तौर पर देखी जा सकती हैं। इसी तरह पुराने लखनऊ के यहियागंज वार्ड में मुर्तजा हुसैन रोड स्थित शिव मंदिर के करीब सड़क पर बहुत बड़ा गड्ढा खुला पड़ा है,जो राहगीरों को दुर्घटना की खुली दावत दे रहा है। जबकि यही करीब 200 मीटर की दूरी पर दो स्कूल भी हैं,जहां छोटे छोटे बच्चे इसी गड्ढे को पार करते रोज यहां से गुजरते हैं। सिराजउद्दीन ने बताया कि स्थानीय लोगों ने कई बार क्षेत्र के 4 बार से पार्षद रजनीश गुप्ता से शिकायत की, लेकिन इस समय वे लखनऊ मध्य विधानसभा से भाजपा के विधायक प्रत्याशी होने के कारण चुनाव में व्यस्त हैं इसलिए कोई सुनवाई नहीं हो रही है। इसी के साथ लखनऊ उद्योग व्यापार मण्डल के मंत्री मुहम्मद वसीउद्दीन ने बताया उपमुख्यमंत्री दिनेश शर्मा के निवास से केवल 500 मीटर की दूरी पर यहियागंज वार्ड आता है यहां के पार्षद रजनीश गुप्ता लखनऊ नगर निगम में उपसभापति भी हैं और इस बार भाजपा के टिकट पर चुनाव भी लड़ा है,महापौर संयुक्ता भाटिया ने भी कभी इस पर कोई कार्रवाई नहीं की जब के चुनाव प्रचार में उन्होंने पूरे क्षेत्र का दौरा किया है। इस मौके पर स्थानीय लोगों ने कहा कि शायद अब नयी सरकार आने के बाद ही यहां की सड़क के