मेकअप प्रोडक्ट्स हो गए एक्सपायर, तो इस तरह करें इस्तेमाल

मेकअप प्रोडक्ट्स हो गए एक्सपायर, तो इस तरह करें इस्तेमाल
मेकअप प्रोडक्ट्स हो गए एक्सपायर, तो इस तरह करें इस्तेमाल

आजकल हर महिला प्रेज़ेंटेबल दिखना चाहती है, जिसके लिए वह कई मेकअप प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करती हैं। अगर आपके कुछ मेकअप प्रोडक्ट्स की एक्सपायरी डेट निकल जाएं तो उन प्रोडक्ट्स को नहीं फेंके, क्योंकि आप उनका दोबारा से इस्तेमाल कर सकती हैं। ये बात सुनकर आप हैरान हो गई होंगी, लेकिन कुछ प्रोडक्ट्स ऐसे होते हैं, जिनका इस्तेमाल आप दोबारा कर सकती हैं। आइए जानें कि आप मेकअप प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल कैसे कर सकती हैं।

आंखों को आकर्षक बनाने वाला मस्कारा

अगर आपने आंखों को आकर्षक बनाने के लिए?महंगा मस्कारा खरीदा था, लेकिन अब वह एक्सपायर हो चुका है, तो उसका उपयोग आप किसी और तरह से भी कर सकती हैं। एक्सपायर हो चुके मस्कारे के ब्रश को शैम्पू से धोएं और गुनगुने पानी से साफ कर लें। इस ब्रश का इस्तेमाल आप अपनी भौहों को सुंदर बनाने के लिए?कर सकती हैं। ऐसा करने से आप इस प्रोडक्ट का दोबारा इस्तेमाल कर सकती हैं।

Advertisement

चमकती स्किन के लिए इस्तेमाल होने वाला स्किन टोनर

आजकल कई महिलाएं अपनी स्किन के हिसाब से स्किन टोनर खरीदती हैं। ऐसे में अगर आपने भी अपनी स्किन के लिए कोई अच्छा टोनर खरीदा होगा, लेकिन अब वह एक्सपायर हो चुका है, तो इस स्किन टोनर का इस्तेमाल आप कांच और शीशे आदि को साफ करने के लिए कर सकती हैं। कांच पर टोनर को स्प्रे करें, फिर इसे कपड़े और वाइप की मदद से साफ करें। इससे कांच या शीशा एकदम साफ़ हो जायेगा।

होंठो को रंगने वाली लिपस्टिक

अगर आपके मेकअप प्रोडक्ट्स में से आपकी मनपसंद लिपस्टिक की एक्सपायरी डेट निकल चुकी है, तो चिंता न करें। अपनी लिपस्टिक को एक चम्मच में निकालें और मोमबत्ती को जलाएं व उसकी आंच में चम्मच को गर्म कर लिपस्टिक को पिघलाएं। फिर इसमें वैसलीन मिलाकर लिप बाम तैयार कर लें। अगर आप ये सोच रही हैं कि ऐसा करने से कुछ फर्क नहीं पड़ेगा। तो आप गलत है, क्योंकि गर्म करने से लिपस्टिक के जीवाणु मर जाते हैं।

फेस ऑयल

फेस ऑयल काफी महंगा आता है, लेकिन अगर उसकी एक्सपायरी डेट निकल जाए, तो उसे त्वचा पर इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। हालाँकि, अगर आप त्वचा पर लगाने वाले तेल में चीनी और वॉइला मिलाएं, तो उसका इस्तेमाल आप स्क्रब के रुप में कर सकती हैं।