Tet Rules and Regulations: होने जा रहा ये बदलाव

नमस्कार मैं शिवानी और आप हैं ई-रेडियो इंडिया पर…. शिक्षक पात्रता परीक्षा में कौन सा बड़ा बदलाव हो रहा है इसे जानने के लिये देखें ये खास रिपोर्ट…..

200

Tet Rules and Regulations: सरकारी स्कूलों में शिक्षकों की बहाली से पहले उनकी योग्यता तय करने के लिए टीईटी की परीक्षा ली जाती है, जिसमें सरकार अब बदलाव करने जा रही है।

प्राप्त जानकारी के अनुसार टीईटी की परीक्षा में किया जा रहा बदलाव राष्ट्रीय शिक्षा नीति के प्रावधानों के तहत होगा…. और इसके साथ ही विभिन्न राज्यों में आयोजित होने वाली इस परीक्षा में एकरुपता लाने का प्रयास होगा।

राष्ट्रीय अध्यापक शिक्षा परिषद ने मांगा जवाब…

शिक्षक पात्रता परीक्षा में बदलाव (Tet Rules and Regulations) को लेकर रुपरेखा तैयार करने की जिम्मेदारी संभाल रहे राष्ट्रीय अध्यापक शिक्षा परिषद ने इसे लेकर विभिन्न राज्यों से पूर्व में आयोजित शिक्षक पात्रता परीक्षा का पूरा ब्यौरा 15 फरवरी तक मांगा है।

वहीं इसके तहत इस परीक्षा में पूछे गए प्रश्नों के पैटर्न के अलावा परीक्षा में शामिल अभ्यर्थियों, सफल अभ्यर्थियों आदि की जानकारी निर्धारित प्रारुप के साथ ही परीक्षा को लेकर समय-समय पर राज्यों द्वारा उठाए गए विभिन्न मुद्दों के संबंध में भी जानकारी मांगी गई है। बता दें कि राष्ट्रीय शिक्षा नीति में शिक्षक प्रशिक्षण को सुदृढ़ करने पर विशेष जोर दिया गया है।

राष्ट्रीय शिक्षा नीति के चलते उठाया जा रहा कदम…

बता दें कि राष्ट्रीय शिक्षा नीति के तहत यह परीक्षा अब माध्यमिक व उच्च माध्यमिक स्कूलों के शिक्षकों की नियुक्ति के लिए भी होनी है और एनसीटीई द्वारा शिक्षक पात्रता परीक्षा को लेकर नई गाइडलाइन जारी किए जाने के बाद राज्य के स्कूली शिक्षा एवं साक्षरता विभाग को अपनी नियमावली में बदलाव करना होगा। 

Tet Rules and Regulations: इसलिये है जरूरी

आपको बता दें कि…. शिक्षक नियुक्ति में एनसीटीई की गाइडलाइन का अनुपालन करना अनिवार्य होता है यह अनिवार्यता वर्ष 2010 में ही लागू की गई है। इसी नियम में अब कुछ संशोधन के बाद इसे नया प्रारूप दिया जा सकता है।

उम्मीद है कि सरकार बेरोजगारी के आंकड़ों को ध्यान में रखते हुये शिक्षक पात्रता परीक्षा के नियमों में बदलाव करेगी ताकि लोगों को ज्यादा से ज्यादा लाभ मिल सके। इस तरह की खबरें पाने के लिये आप हमें यू-ट्यूब पर सब्सक्राइव करें, फेसबुक, इंस्टाग्राम व ट्विटर पर फालो करें। शुक्रिया….

2 COMMENTS

Comments are closed.