होम फीचर्ड फर्नीचर चमकाने के लिए घर पर बनाएं आसान विधि से पॉलिश

फर्नीचर चमकाने के लिए घर पर बनाएं आसान विधि से पॉलिश

फर्नीचर चमकाने के लिए घर पर बनाएं आसान विधि से पॉलिश
फर्नीचर चमकाने के लिए घर पर बनाएं आसान विधि से पॉलिश

लकड़ी का फर्नीचर भले ही कितना ही महंगा क्यों न हो, एक समय के बाद उसकी चमक फीकी पडऩे ही लगती है, इसलिए इसे समय-समय पर साफ करने के साथ पॉलिश करना जरूरी है। अमूमन लोग लकड़ी के फर्नीचर की पॉलिश को बाजार से खरीदते हैं, लेकिन आप चाहें तो घर पर ही पॉलिश बनाकर उसका इस्तेमाल करके अपने लकड़ी के फर्नीचर को चमका सकते हैं। आइए आज कुछ लकड़ी के फर्नीचर की पॉलिश बनाने का तरीका जानते हैं।

सफेद सिरके और जैतून के तेल से बनाएं पॉलिश

सफेद सिरके और जैतून के तेल का मिश्रण लकड़ी के फर्नीचर को पॉलिश करने में मदद कर सकता है। पॉलिश बनाने के लिए सबसे पहले एक बड़े कटोरे में एक कप जैतून का तेल और आधा कप सफेद सिरके को मिलाएं, फिर इस मिश्रण से एक सॉफ्ट कपड़े को भिगोकर अपने लकड़ी के फर्नीचर पर हल्के हाथों से मलते हुए लगाएं। इसके बाद पॉलिश को सूखने दें और जब सूख जाए तो इस पर पॉलिश का एक और कोट लगाएं।

नारियल के तेल से करें पॉलिश

आप चाहें तो अपने लकड़ी के फर्नीचर को पॉलिश करने के लिए नारियल के तेल का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए एक सॉफ्ट कपड़े पर नारियल का तेल डालें, फिर इसे लकड़ी के फर्नीचर पर हल्के हाथों से इस तरह रगड़े, जिस तरह फर्नीचर को पॉलिश किया जाता है। यकिन मानिए इससे लकड़ी के फर्नीचर की न सिर्फ चमक बढ़ेगी बल्कि गंदगी भी दूर हो जाएगी।

बीजवैक्स और जैतून के तेल का मिश्रण आएगा काम

बीजवैक्स और जैतून के तेल से बनी पॉलिश भी लकड़ी के फर्नीचर को चमका सकती है। इसे बनाने के लिए सबसे पहले बीजवैक्स को पिघलाएं, फिर इसे एक कटोरे में जैतून के तेल के साथ मिलाएं और जब यह मिश्रण हल्का ठंडा हो जाए तो इसे लकड़ी के फर्नीचर पर डालें। इसके बाद फर्नीचर पर एक मुलायम कपड़ा सर्कुलेशन मोशन पर फेंरे ताकि बीजवैक्स वाला मिश्रण अच्छे से पूरे फर्नीचर पर लग जाए।

नींबू और जैतून के तेल की पॉलिश

नींबू और जैतून के तेल की पॉलिश बनाने के लिए सबसे पहले एक कटोरे में एक कप जैतून का तेल और आधा कप नींबू का रस डालकर अच्छे से मिलाएं। अब इस मिश्रण में एक सॉफ्ट कपड़ा भिगोएं और उसे लकड़ी के फर्नीचर पर हल्के हाथों से फेरें और जब पॉलिश का यह कोट सूख जाए तो फर्नीचर पर पॉलिश का दूसरा कोट लगाएं। इससे आपका लकड़ी वाला फर्नीचर एकदम नए जैसा लगने लगेगा।

error: Copyright: mail me to [email protected]
%d bloggers like this: