कक्षा 10 व 12 के स्कूल दोबारा खोलने की अनुमति, 18 जनवरी से चलेंगी कक्षायें

Permission to reopen class 10 and 12 schools
Permission to reopen class 10 and 12 schools
  • रेखा पांडे || नई दिल्ली

शिक्षा निदेशालय के अधिकारियों के अनुसार दिल्ली सरकार ने बुधवार को राष्ट्रीय राजधानी के सभी स्कूलों को बोर्ड परीक्षा के मद्देनजर 18 जनवरी से कक्षा 10 और 12 के लिए फिर से खोलने की अनुमति दी।

उन्होंने कहा कि, विद्यार्थी केवल अभिभावकों की सहमति से स्कूलों में उपस्थित होंगे और शारीरिक उपस्थिति अनिवार्य नहीं है, जबकि स्कूलों को COVID-19 के दिशा निर्देशों का पालन करना आवश्यक होगा।

शिक्षा निदेशालय (DoE) के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, “पूर्व-बोर्ड की तैयारी और व्यावहारिक कार्यों से संबंधित गतिविधियों का संचालन करने के लिए, सरकारी, सहायता प्राप्त और बिना मान्यता प्राप्त स्कूलों के छात्र कक्षा 10 और 12 के छात्रों को केवल 18 जनवरी, 2021 से स्कूल बुला सकते हैं। हालांकि, बच्चे को केवल माता-पिता की सहमति और मानकों को ध्यान में रखते हुये ही स्कूल में बुलाया जाना चाहिए।

अधिकारी ने कहा कि स्कूल में आने वाले बच्चों के रिकॉर्ड को बनाए रखा जाएगा और उनकी उपस्थिति उद्देश्यों के लिए नहीं किया जाना चाहिए क्योंकि बच्चे को स्कूल भेजना माता-पिता के लिए पूरी तरह से वैकल्पिक है।

कोरोनोवायरस के प्रसार को रोकने के लिए दिल्ली में स्कूल पिछले साल मार्च से बंद हैं। हालांकि कई राज्यों ने अक्टूबर के बाद आंशिक रूप से स्कूलों को फिर से खोल दिया था, लेकिन 10 महीनों में यह पहली बार होगा कि राष्ट्रीय राजधानी में छात्र अपने परिसरों में लौट आएंगे। हालाकि ये छात्र ऑनलाइन कक्षाओं में भाग लेते रहे हैं।

ओशो की जीवन बदल देने वाली किताबें खरीदने के लिये यहां क्लिक करें-

1 COMMENT

Comments are closed.