होम फीचर्ड कसोल है भारत का मिनी इजराइल, गांजे का दम है असरदार

कसोल है भारत का मिनी इजराइल, गांजे का दम है असरदार

Mini Israel of India Kasol | About Kasol in Hindi | यहां बसती है एक अलग दुनिया
Mini Israel of India Kasol | About Kasol in Hindi | यहां बसती है एक अलग दुनिया

Mini Israel of India: सबसे पहले बात इजराइल की। इजराइल एक यहूदी देश है। दुनिया के सबसे छोटे देशों में शामिल होने के बावजूद पूरी दुनिया में इस यहूदी देश का डंका बजता है। पूरी दुनिया में किसी भी यहूदी नागरिक को छूने की कोई हिमाकत नहीं कर सकता। पूरी दुनिया में कोई भी यहूदी कहीं भी जन्म लेता है तो वह अपने आप ही इजराइल देश का नागरिक हो जाता है। दुनिया भर में जितनी भी खुफिया जांच एजेंसियां हैं, उनमें इजराइल की मोसाद सबसे खतरनाक है। मोसाद इतनी खतरनाक संस्था है कि उससे बड़े-बड़े दिग्गज देशों की गुप्तचर एजेंसियां भी टकराने से बचती हैं। दोस्तों, क्या आप जानते हैं कि भारत में भी एक मिनी इजराइल बसता है। आज हम इसी मिनी इजराइल की बात करेंगे।

Mini Israel of India Kasol कहां है

Mini Israel of India Kasol भारत के हिमाचल प्रदेश के कुल्लू शहर के एक गांव में बसा है। यहां के होटल, बुक शॉप और अन्य जगहों पर इजराइली टूरिस्ट का तांता लगा रहता है। हम्मस, पिटा ब्रेड और फालाफेल इजराइल के लोगों का मुख्य भोजन है। यहां के सभी रेस्तरां में सारे मैन्यू हिब्रू भाषा में है। नमस्कार की जगह आपको ‘शलोम’ सुनाई पड़ेगा और यूं ही घूमते फिरते कई इसराइलियों से आपका सामना होगा।

यहूदियों के सांस्कृतिक स्थल को खबद हाउस कहते हैं। इन खूबसूरत इमारत में लकड़ी के फर्श और बेंच हैं। पहाड़ी पर स्थित यह खबद हाउस गांव को सांस्कृतिक दिशा भी देता है। पुजारी युवा रब्बी यहूदी को खासतौर पर इजराइल से भेजा गया है, ताकि वह यहूदियों को पूजा करने में मदद करें और उनकी छुटिट्यों का ध्यान रखें।

Kasol 2 jpgKasol 4 jpg
Mini Israel of India Kasol | About Kasol in Hindi | यहां बसती है एक अलग दुनिया

पूरे भारत में 23 खबद हाउस हैं। स्थानीय लोगों का कहना है कि इस घाटी में कम से कम एक हज़ार इसराइली लोग रहते हैं। रात में बोनफायर का इंतजाम भी होता है। तीन सौ रुपए रोज़ाना किराये के कमरे वाले छोटे होटलों में भी म्यूज़िक सिस्टम बाहर रखा हुआ दिख जाएगा। अब स्थानीय लोग भी इजराइल के लोगों के साथ घुलमिल गए हैं और इजराइल के लोगों के मुताबिक खुद को बदल लिया है।

Mini Israel of India Kasol: यहां का गांजा है बेहद खास

बीबीसी की वर्ष 2015 की एक रिपोर्ट में कहा गया है कि इजराइल के लोग यहां हिप्पी की तरह रहते हैं। उन्हें यहां का गांजा खास तौर पर पसंद है। माना जाता है कि यहां उगने वाला गांजा दुनिया में सबसे ज्यादा खास होता है। कई बार वीजा अवधि खत्म होने के बाद भी विदेशी यहां रह जाते थे। भारतीय एजेंसियां उन्हें पकड़कर डीपोर्ट करती थीं।
मनाली के पास इस कस्बे में घुसते ही आपको तंबुओं की क़तारें और उनके सामने खड़ी मोटरसाइकिलें नजर आती हैं। इसराइलियों का कहना है कि उन्होंने जंगल के बीच इस जगह को ढूंढ निकाला था। यह इलाक़ा उन लोगों को ज़्यादा लुभाता है जो हर तरह की आज़ादी चाहते हैं।

जी हां, हम बात कर रहे हैं हिमाचल प्रदेश के खूबसूरत गांव कसोल की। एक दशक पहले यह केवल एक बस स्टाप हुआ करता था। वर्ष 2014 के बाद यहां लोगों का आना शुरू हुआ और अब यह गुलजार है।

Mini Israel of India Kasol कैसे पहुंचे

Mini Israel of India Kasol कुल्लू जिले में है और यहां की राजधानी शिमला से यह 228 किलोमीटर दूर है। दिल्ली से इसकी दूरी 511 किलोमीटर है। दिल्ली के मजनूं का टीला इलाके से आपको मनाली के लिए ओवरनाइट बस मिल जाएगी। बस का किराया एक हजार से दो हजार रुपए है। मनाली से लोकल बस या टैक्सी से कसोल पहुंच सकते हैं। मणिकर्ण तक जाने वाली कोई भी बस आपको यहां पहुंचा देगी।

अगर आप भी ‘ई-रेडियो इंडिया’ में कोई आलेख, समाचार या वीडियो न्यूज के लिए वीडियो भेजना चाहते हैं तो 9808899381 पर ह्वाट्सएप करें और info@eradioindia.com पर मेल करें। आप अपनी प्रतिक्रयाएं भी हमें भेज सकते हैं। हमें आपका इंतजार रहेगा।

डिजिटल दुनिया में अपनी उपस्थिति करें और भी मजबूत-

अगर आपके व्यवसाय, कम्पनी या #प्रोडक्ट की ब्राडिंग व #प्रमोशन अनुभवी टीम की देखरेख में #वीडियो, आर्टिकल व शानदार ग्राफिक्स द्वारा किया जाये तो आपको अपने लिये ग्राहक मिलेगें साथ ही आपके ब्रांड की लोगों के बीच में चर्चा होनी शुरू हो जायेगी।
साथियों, वीडियो और #आर्टिकल के माध्यम से अपने व्यापार को Eradio India के विज्ञापन पैकेज के साथ बढ़ायें। हम आपके लिये 24X7 काम करने को तैयार हैं। सोशल मीडिया को हैंडल करना हो या फिर आपके प्रोडक्ट को कस्टमर तक पहुंचाना, यह सब काम हमारी #एक्सपर्ट_टीम आपके लिये करेगी।

इस पैकेज में आपको इन सुविधाओं का लाभ मिलेगा-

  • आपकी ब्रांड के प्रचार के लिए 2 वीडियो डॉक्यूमेंट्री।
  • 2 सोशल मीडिया एकाउंट बनाना व मेंटेन करना।
  • 8 ग्राफिक्स डिज़ाइन की शुभकामना व अन्य संदेश का विज्ञापन।
  • फेसबुक विज्ञापन और Google विज्ञापन, प्रबंधन।
  • नियमित प्रोफ़ाइल को मेंटेन करना।
  • नि:शुल्क ब्रांड लोगो डिजाइन (यदि आवश्यक होगा तो)।
  • परफेक्ट हैशटैग के साथ कंटेंट लिखना और प्रभावशाली पोस्टिंग।
  • कमेंट‍्स व लाइक्स काे मैंनेज करना।
  • www.eradioindia.com पर पब्लिश की जाने वाली न्यूज में आपका विज्ञापन नि:शुल्क दिया जायेगा।
  • अभी ह्वाट‍्सअप करें: 09458002343
  • ईमेल करें: eradioindia@gmail.com
eServiceMantraLogo copy

Acomplete Solution of your problem

error: Copyright: mail me to info@eradioindia.com
%d bloggers like this: